Logo
election banner
India Playing XI vs South Africa 2nd Test: रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट जीतने के लिए टीम में 3 बदलाव करने होंगे।

India Playing XI vs South Africa 2nd Test : भारत अब साउथ अफ्रीका में 2 टेस्ट की सीरीज नहीं जीत सकता है। लेकिन, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से केपटाउन में होने वाला दूसरा टेस्ट टीम इंडिया के लिए बेहद अहम है। भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (2023-25) में अबतक एक टेस्ट हार चुका है, वहीं एक टेस्ट ड्रॉ रहा है। ऐसे में रोहित शर्मा एंड कंपनी को WTC के तीसरे सीजन के फाइनल में पहुंचने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाना होगा। इसके लिए टीम इंडिया को दूसरे टेस्ट में प्लेइंग-11 में बदलाव करना होगा। 

टीम इंडिया को दूसरे टेस्ट में वापसी के लिए अपनी टीम में क्या बदलाव करने होंगे। आइए जानते हैं। 

शार्दुल के स्थान पर मुकेश?
शार्दुल ठाकुर अपनी गेंदबाजी से ज्यादा नंबर 8 पर बल्लेबाजी के लिए टीम इंडिया में हैं। लेकिन, सेंचुरियन टेस्ट में वो दोनों ही मोर्चों पर नाकाम रहे थे। अपने पिछले पांच टेस्ट में उन्होंने सिर्फ 7 विकेट लिए हैं और उनकी इकोनॉमी रेट चिंता का विषय है। सेंचुरियन टेस्ट में शार्दुल ने पहली पारी में 24 रन बनाए थे लेकिन गेंदबाजी में वो काफी महंगे साबित हुए थे। उन्होंने 19 ओवर में 5.32 की इकोनॉमी रेट से 101 रन लुटाए थे और महज 1 विकेट ही लिया था। 

ऐसे में टीम इंडिया को केपटाउन टेस्ट में अपनी गेंदबाजी को मजबूत करना होगा और ऐसे गेंदबाज को शामिल करना होगा जिसके पास अच्छा नियंत्रण हो। प्रसिद्ध कृष्णा को परखा जा चुका है। वहीं, आवेश खान को भी टीम से जोड़ा गया है, जो दूसरे टेस्ट में विकल्प हो सकते हैं। लेकिन, मुकेश कुमार का पलड़ा भारी है क्योंकि उनके पास नियंत्रण है और वो किफायती गेंदबाजी कर सकते हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में मुकेश का इकोनॉमी रेट 2.69 है। ऐसे में उन्हें मौका मिल सकता है। 

अय्यर के स्थान पर ईश्वरन को मौका दे सकते हैं
11 टेस्ट मैचों में श्रेयस अय्यर का औसत 41.35 का है। हालांकि, घर से बाहर तेज गेंदबाजी की मददगार कंडीशन में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। वो दो टेस्ट में 17.7 की औसत से केवल 71 रन बना पाए हैं। हालांकि, इस आधार पर श्रेयस का आकलन करना गलत होगा। लेकिन, शॉर्ट पिच गेंदों के खिलाफ उनकी कमजोरी जगजाहिर है। साउथ अफ्रीका में भी ये कमजोरी खुलकर सामने आई है।

ऐसे में अभिमन्यु ईश्वरन को मौका दिया जा सकता है। वो लंबे वक्त से टेस्ट टीम के साथ बने हुए हैं। लेकिन, उन्हें मौका नहीं मिल पा रहा। वो तकनीकी तौर पर मजबूत हैं। वो शुभमन गिल के स्थान पर तीन नंबर पर बैटिंग कर सकते हैं औऱ गिल 5 नंबर पर आ सकते हैं। 

अश्विन के स्थान पर जडेजा टीम में आ सकते हैं
अगर रवींद्र जडेजा पहले टेस्ट के लिए फिट होते घर से बाहर अपनी बेहतर बल्लेबाजी क्षमता के कारण रविचंद्रन अश्विन की जगह टीम इंडिया का हिस्सा होते। अच्छी बात ये है कि जडेजा अपनी चोट से उबर चुके हैं। ऐसे में उनके केपटाउन टेस्ट में खेलने की संभावना काफी है। उनके आने से निचले क्रम में टीम की बैटिंग मजबूत हो जाएगी। 

jindal steel Ad
5379487