Logo
election banner
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में विंड चाइम्स लगाना बहुत शुभ होता है, इसकी आवाज से सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है।

(कीर्ति राजपूत)

Vastu Tips For Wind Chimes : वास्तु शास्त्र के अनुसार सभी चीज को सही दिशा और जगह पर लगाने से कई फायदे हैं। वास्तु शास्त्र में विंड चाइम्स को भी शुभ माना जाता है। ये अलग-अलग धातुओं से बने होते हैं जैसे लकड़ी, लोहा, एल्युमीनियम और पीतल। सभी का अपना-अपना महत्व है, घर में कौन से विंड चाइम्स को किस दिशा में लगाना शुभ होगा इस बारे में विस्तार से बता रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा। साथ ही जानेंगे विंड चाइम्स को लगाने के फायदे और कौनसा विंड चाइम लगाना चाहिए।

1. विंड चाइम्स खरीदते वक्त हमेशा ध्यान रहे कि उसमें कितनी रोड हैं, हमेशा 6, 7, 8 और 9 रोड वाला विंड चाइम्स खरीदें। 7 और 9 रोड वाला विंड चाइम बहुत शुभ माना जाता है, जिससे सौभाग्य की प्राप्ति होती है। विंड चाइम्स खरीदते वक्त ध्यान रहे कि उसकी रोड मजबूत हो और वह कहीं से टूटा या मुड़ा हुआ ना हो।

2. विंड चाइम्स को हमेशा हवादार जगह पर ही लगाना चाहिए, जैसे की मुख्य दरवाजा, क्योंकि अगर विंड चाइम्स अपने आप हवा के कारण बजता है तो वह शुभ माना जाता है। कभी भी विंड चाइम्स को रसोईघर या पूजा के घर में नहीं लगना चाहिए, क्योंकि यह शुभ नहीं होता है। कोशिश करें कि जहां विंड चाइम्स लगा हो उसके नीचे से आप कभी भी ना गुजरे।

3. अलग-अलग धातु से बने विंड चाइम्स को अलग-अलग दिशा में लगाया जाता है। जैसे कि लकड़ी से बने विंड चाइम्स को दक्षिण या पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। वहीं मिट्टी से बने विंड चाइम्स दक्षिण, पश्चिम दिशा और पूर्व, उत्तर दिशा के बीचो-बीच घर में लगाना चाहिए। धातु से बने विंड चाइम्स को पश्चिम और उत्तर दिशा में लगाएं। अगर आप गलत दिशा में विंड चाइम्स लगाते हैं तो घर में अशांति और अन्य तरीके की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

विंड चाइम्स से होने वाले फायदे
विंड चाइम्स को घर के खिड़कियां दरवाजे पर लगाने से सारे काम पूरे होने लगते हैं। इसे लगाने से आपकी शिक्षा, व्यापार, करियर और आपसी संबंध में फायदे हो सकते हैं।

यहां पर भूलकर भी ना लगाएं विंड चाइम्स 
विंड चाइम्स सही दिशा में लगाना चाहिए, गलत दिशा में विंड चाइम्स लगाने से इसका नकारात्मक असर पारिवारिक जीवन पर पड़ता है। जिस वजह से घर में अशांति और धन संबंधित परेशानियां बनी रह सकती है।

5379487