Logo
election banner
Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जन्मोत्सव पर 23 अप्रैल को विशेष संयाेग बन रहा है। ज्योतिषाचार्योें की मानें तो इस दिन कुछ उपाय करने से कॅरियर, कानूनी विवाद, गृहक्लेस सहित अन्य परेशानियों का समाधान होता है।

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जी को कलयुग का राजा कहा जाता है। जो हर मुस्किल घड़ी में भक्तों की मदद करते हैं। उन्हें बल, बुद्धि और विद्या का देवता भी कहा गया। हनुमान जी का जन्मोत्सव इस वर्ष 23 अप्रैल यानी मंगलवार को मनाया जाना है। मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव अपने आप में एक अहम संयोग है। इस दिन पवन पुत्र हनुमान की पूजा करने से जीवन में सभी परेशानियां दूर होंगी। 

ज्योतिषी कल्कि राम ने बताया कि कई साल बाद हनुमान जयंती मंगलवार के दिन पड़ रहा है। मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित है। हनुमान जयंती पर इस वर्ष कुछ खास संयोग भी बन रहे हैं। 

हनुमान जी का जन्म मंगलवार और चित्रा नक्षत्र में हुआ था। जो इस वर्ष  की हनुमान जयंती पर भी बन रहा है। इसके अलावा मंगल ग्रह इस दिन मित्र राशि मीन में प्रवेश करेंगे। इस दिन कुछ खास उपाय करने से जीवन में सुख समृद्धि आएगी। साथ ही जीवन के कहल दूर होंगे।  

हनुमान जयंती पर करें ये खास उपाय

  • हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को मीठे पान का बीड़ा और सिंदूर अर्पित करें। साथ ही 108 बार हनुमान चालीसा का जाप करें। इससे सभी प्रकार के संकट दूर होंगे। 
  • आर्थिक तंगी अथवा करियर से जुड़ी समस्या से परेशान हैं तो हनुमान जयंती के दिन तेल का दीपक जलाएं। उसमें दो लौंग डालकर हनुमान जी की चरणों में अर्पित करें। इससे करियर और धन से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी। 
  • कानूनी मामलों में उलझें हैं अथवा कोई सरकारी कार्य अटका है तो हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली को लाल चोला अर्पित करें। 
  • शनि दोष अथवा मंगल दोष से मुक्ति चाहिए तो हनुमान चालीसा का पाठ करें। बजरंगबली का आशीर्वाद मिलेगा। 
5379487