Logo
Buddha Purnima 2024: तथागत गौतम बुद्ध का जन्म नेपाल के लुम्बिनी में 563 और 483 ईसा पूर्व के बीच वैशाख की पूर्णिमा पर हुआ था। यही कारण है कि इसे बुद्ध पूर्णिमा कहते हैं। साथ ही नेपाल और भारत सहित दुनिया के तमाम देशों में इस दिन गौतम बुद्ध का जन्मोत्सव मनाया जाता है।

Buddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा हर साल वैशाख महीने की पूर्णिमा को दुनिया के तमाम देशों में मनाई जाती है। भारत में इसका खास महत्व है। बौद्ध धर्म के संस्थापक तथागत गौतम बुद्ध के जन्मोत्सव पर विशेष अनुष्ठान होते हैं। गुरुवार 23 मई को गया, सारनाथ, वाराणसी, प्रयागराज और अयोध्या सहित देशभर के तीर्थ स्थलों में लाखों श्रद्धालु पहुंचे। नेपाल के लुम्बिनी में इस मौके पर विशेष कार्यक्रम हुआ।

वीडियो देखें..

बौद्ध परम्परा के अनुसार, तथागत गौतम बुद्ध का जन्म नेपाल के लुम्बिनी में 563 और 483 ईसा पूर्व के बीच हुआ है। उनकी मां माया देवी ने यात्रा के दौरान उन्हें जन्म दिया था। पिता राजा शुद्धोधन थे, लेकिन गौतम बुद्ध ने बहुत कम उम्र में राज पाट छोड़कर ज्ञान की खोज में भिक्खु बन गए थे। 

काठमांडू में भारतीय दूतावास ने मनाई बुद्ध जयंती
नेपाल की राजधानी काठमांडू में भारतीय दूतावास ने बुद्ध जयंती पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्‍प कमल देहल प्रचंड' और नेपाल के दूत शंकर प्रसाद शर्मा भी मौजूद रहे। तथागत गौतम बुद्ध की जन्मस्थली नेपाल की लुबिनी में गुरुवार को हजारों उपासक पहुंचे और उनके सिद्धांतों व शिक्षाओं को आत्मसात करने का संकल्प लिया। इस दौरान विशेष कार्यक्रम भी हुए। 

वीडियो देखें..

अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज में लगाई डुबकी 
बुद्ध पूर्णिमा उत्तर प्रदेश के अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज सहित अन्य तीर्थस्थलों में हजारों श्रद्धालु पहुंचे। अयोध्या में सरयू नदी में स्नान कर श्रद्धालुओं ने रामलला के दर्शन किए। वाराणसी में गंगा घाट और प्रयागराज के संगम तट में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। बुद्ध पूर्णिमा पर बिहार के गया में उपासकों ने भव्य शोभायात्रा निकाली। इस दौरान सारनाथ और हरिद्वार में भी लाखों श्रद्धालुओं ने पवित्र डुबकी लगाई। 

वीडियो देखें..

CM मोहन यादव ने किए महाबोधि मंदिर में दर्शन 
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने गया स्थित महाबोधि मंदिर में दर्शन किए। कहा, बोधगया में आकर मुझे बहुत खुशी हो रही है। मैं अपने आपको धन्य मानता हूं। यह विश्व धरोहर है, इस स्थान का अपने आपमें बहुत महत्व है। 
 
5379487