Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कल से खुलेगा मुगल गार्डन, देखने को मिलेंगे 10000 ट्यूलिप और 135 किस्म के गुलाब

आम नागरिकों के लिये कल से मुगल गार्डन खुलने वाला है। हर साल फरवरी से मार्च के बीच लगभग एक महीने से ज्यादा समय के लिये उद्यानोत्सव मनाया जाता है।

कल से खुलेगा मुगल गार्डन, देखने को मिलेंगे 10000 ट्यूलिप और 135 किस्म के गुलाब

राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन एक बार फिर से आपके स्वागत में तैयार है। आम नागरिकों के लिये कल से मुगल गार्डन खुलने वाला है। हर साल फरवरी से मार्च के बीच लगभग एक महीने से ज्यादा समय के लिये उद्यानोत्सव मनाया जाता है।

इस साल मुगल गार्डन 6 फरवरी से 9 मार्च तक खुला रहेगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज मुगल गार्डन का उद्घाटन करेंगें। जिसके बाद कल से इस आमजनों के लिये खोल दिया जायेगा। आम नागरिकों के लिये यह सुबह 9:30 बजे से लेकर शाम के 4:00 बजे तक खुला रहेगा।

हर सोमवार और दो मार्च को होली के मौके पर गार्डन को बंद रखा जायेगा। सोमवार का दिन रखरखाव के लिए तय किया गया है। मुगल गार्डन में 9 मार्च को विशेष श्रेणी के लोगों जैसे किसानों, दिव्यांगों, सेना, पैरामिलिट्री जवानों और दिल्ली पुलिस को विशेष तौर पर प्रवेश दिया जायेगा।

मुगल गार्डन में इस साल 135 प्रकार के गुलाबों के अलावा 70 किस्म के मौसमी फूल भी लगाए गए हैं। आपको बता दें कि मुगल गार्डन में चिकित्सकीय और आयुर्वेदिक पौधों से भरा एक हिस्सा भी है। इसके अलावा इसमें एक बायोडायवर्सिटी पार्क भी हैं। यह उद्यान चार भागों में बंटा हुआ है।
इस बाग की खास बात यह है कि इसमें फूलों के साथ-साथ जड़ी-बूटियां और औषधियां भी उगाई जाती हैं। इनके लिये एक अलग भाग बना हुआ है, जिसे औषधि उद्यान कहा जाता है।
Share it
Top