Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरिभूमि समाचार : 20 मई 2019 की 10 बड़ी खबरें

अमूल ब्रांड नाम से डेयरी उत्पाद बेचने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में दूध के दाम दो रुपये बढ़ाने का निर्णय किया है।

हरिभूमि समाचार : 20 मई 2019 की 10 बड़ी खबरें

20 मई का दिन खबरों के मामले में बेहद खास है। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रणबीर सिंह ने कहा है कि 23 मई को मतगणना के दिन वीवीपैट पर्चियों की गिनती की वजह से राष्ट्रीय राजधानी की सात लोकसभा सीटों पर नतीजे घोषित करने में पांच-छह घंटे की देरी हो सकती है। आइए जानते हैं क्या रहा खास..

न्यायालय चिटफंड

कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार ने सारदा चिटफंड घोटाला मामले में गिरफ्तारी से राहत के लिए सक्षम अदालत में जाने के लिये दी गई सात दिन की अवधि बढ़ाने का सोमवार को उच्चतम न्यायालय से अनुरोध किया।

हरित कैंपिंग

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने उत्तराखंड सरकार को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि गंगा नदी एवं उसकी सहायक नदियों के किनारों पर कोई भी अवैध तरीके से शिविर लगा कर न रहे।

उत्तर प्रदेश राजभर

सुभासपा नेता ओमप्रकाश राजभर की तल्ख टिप्पणियों के कारण उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज राज्यपाल को उन्हें कैबिनेट से तुरंत बर्खास्त करने की सिफारिश की है।

दिल्ली चुनाव परिणाम

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रणबीर सिंह ने कहा है कि 23 मई को मतगणना के दिन वीवीपैट पर्चियों की गिनती की वजह से राष्ट्रीय राजधानी की सात लोकसभा सीटों पर नतीजे घोषित करने में पांच-छह घंटे की देरी हो सकती है। दिल्ली की 70 में से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की वीवीपैट मशीन से ईवीएम में पड़े वोटों का मिलान कराया जाएगा जिसमें अधिक समय लगेगा।

चुनाव बल

देश में सात चरणों के लोकसभा चुनाव के लिए तीन लाख अर्द्धसैन्य बलों के साथ 20 लाख से अधिक राज्य पुलिस अधिकारी और होम गार्ड तैनात किए गए थे।

अदालत हासन जमानत

मद्रास उच्च न्यायालय ने अभिनेता-राजनीतिक कमल हासन को उनकी हिंदू चरमपंथी टिप्पणी को लेकर सोमवार को फटकार लगाई और कहा कि एक अपराधी की पहचान उसके धर्म, जाति या नस्ल से करना निश्चित तौर पर लोगों के बीच घृणा के बीज बोना है।

ऑस्ट्रेलिया चुनाव बहुमत

ऑस्ट्रेलिया में हुए आम चुनाव में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन का गठबंधन बहुमत की ओर बढ़ रहा है। इसने एग्जिट पोल्स (चुनाव के बाद सर्वेक्षण) को गलत साबित कर दिया। सत्तारूढ़ गठबंधन की जीत के बाद विपक्षी लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन को इस्तीफा देने के लिए विवश होना पड़ा।

पाकिस्तान एफएटीएफ

पाकिस्तान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि पाकिस्तान को आर्थिक कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) की 'ग्रे' सूची से बाहर आने या स्वयं को काली सूची में जाने से बचाने के मकसद से पर्याप्त समर्थन जुटाने के लिए आक्रामक कूटनीतिक प्रयास करने की आवश्यकता है।

शेयर बंद

मुंबई, लोकसभा चुनावों के लिये मतदान संपन्न होने के बाद जारी सर्वेक्षणों में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के सत्ता में लौटने की भविष्यवाणी का शेयर बाजारों में जोरदार स्वागत हुआ है। निवेशकों की लिवाली से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 1,422 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 421 अंक की जबर्दस्त तेजी के साथ बंद हुआ।

अमूल दूध

अमूल ब्रांड नाम से डेयरी उत्पाद बेचने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में दूध के दाम दो रुपये बढ़ाने का निर्णय किया है। इससे इन इलाकों में मंगलवार से दूध महंगा हो जाएगा। संघ ने यह निर्णय कच्चे माल की लागत बढ़ने के चलते किया है।

Loading...
Share it
Top