Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Shopian Encounter: जांच में हुआ खुलासा - शोपियां मुठभेड़ में मारे गए थे मजदूर, भारतीय सेना ने दिए जवानों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश

Shopian Encounter: भारतीय सेना के जवानों ने 18 जुलाई को मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों को मार गिराने का दावा किया था। जानकारी मिल रही है कि मरने वाले लोग आतंकवादी नहीं, मजदूर थे।

Shopian Encounter: जांच में हुआ खुलासा - शोपियां मुठभेड़ में मारे गए थे मजदूर, भारतीय सेना ने दिए जवानों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश
X
भारतीय सेना, फ़ोटो फ़ाइल

Shopian Encounter: भारतीय सेना के जवानों ने 18 जुलाई को मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों को मार गिराने का दावा किया था। जानकारी मिल रही है कि जवानों का ये दावा गलत साबित हुआ है। इसके बाद भारतीय सेना ने जवानों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश जारी किए हैं।

परिवार ने की थी शिकायत

शोपियां में हुए मुठभेड़ में 18 जुलाई को राजौरी के मजदूर मारे गए थे। इस मामले में मारे गए तीनों लोगों के परिवार ने कहा था कि उन लोगों का आतंकवाद से दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं था। इसी दौरान भारतीय सेना को जानकारी मिली कि राजौरी के रहने वाले तीन लोग आमशीपोरा से लापता हो गए हैं। ऐसे में भारतीय सेना ने मामले की जांच शुरू कर दी। शुरूआती जांच में उन लोगों के परिवार की शिकायत सही साबित हुई है।

विशेष शक्तियों का उल्लंघन

भारतीय सेना ने मामले की जांच चार हफ्ते में पूरी कर ली। इसके बाद भारतीय सेना ने कहा है कि शुरूआती जांच में पाए गए साक्ष्यों के आधार पर ये बात सामने आई है कि जवानों ने सशस्त्र सेना विशेषाधिकार कानून के तहत मिलने वाली शक्तियों का उल्लंघन किया है। ऐसे में एनकाउंटर में शामिल सभी जवानों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। जानकारी के मुताबिक, सभी जवानों पर सेना अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Next Story