Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यूक्रेन के खिलाफ रूस का युद्ध अधिकांश देशों की आर्थिक संभावनाओं को कर रहा कमजोर : IMF

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) ने गुरुवार को चेतावनी दी कि यूक्रेन के खिलाफ युद्ध दुनिया के अधिकांश देशों की आर्थिक संभावनाओं को कमजोर कर रहा है और उच्च मुद्रास्फीति वैश्विक अर्थव्यवस्था (High Inflation Global Economy) के लिए एक स्पष्ट खतरा है।

यूक्रेन के खिलाफ रूस का युद्ध अधिकांश देशों की आर्थिक संभावनाओं को कर रहा कमजोर : IMF
X

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) ने गुरुवार को चेतावनी दी कि यूक्रेन के खिलाफ युद्ध दुनिया के अधिकांश देशों की आर्थिक संभावनाओं को कमजोर कर रहा है और उच्च मुद्रास्फीति वैश्विक अर्थव्यवस्था (High Inflation Global Economy) के लिए एक स्पष्ट खतरा है। आईएमएफ (IMF) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा (Kristalina Georgieva) ने कहा कि यूक्रेन पर रूस के हमले से 186 देशों की आर्थिक स्थिति खराब हुई है।

युद्ध ने ऊर्जा और अनाज में वैश्विक व्यापार को बाधित कर दिया है। अफ्रीका और पश्चिम एशिया में खाने के सामान की कमी का खतरा है। उन्होंने यह बात अगले सप्ताह वाशिंगटन में आईएमएफ और विश्व बैंक की बैठकों से पहले कही। जॉर्जीवा ने कहा कि 2020 की महामारी के कारण उत्पन्न मंदी से अर्थव्यवस्थाओं (Economies) में अप्रत्याशित रूप से मजबूत पुनरुद्धार हुआ है।

इसने कंपनियों को आश्चर्यचकित कर दिया और वे ग्राहकों की मांग को पूरा करने में असमर्थ रहीं, जिससे कीमतों में तेजी आई है। मुद्रास्फीति वैश्विक पुनरुद्धार के लिए एक बड़ा झटका है। उच्च मुद्रास्फीति को देखते हुए विभिन्न देशों के केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में वृद्धि कर रहे हैं।

उन्होंने विश्व अर्थव्यवस्था (Economies) के भू-राजनीतिक क्षेत्रों में विभाजन के बारे में भी चेतावनी दी। जहां पश्चिमी देश रूस पर दूरगामी प्रतिबंध लगा रहे हैं, वहीं चीन ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के हमले के कदम का समर्थन किया है। आईएमएफ (IMF) प्रमुख ने कहा कि वैश्विक सहयोग के टूटने से सामूहिक रूप से समृद्ध होने के जोखिम से इंकार नहीं किया जा सकता है।

और पढ़ें
Next Story