Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महाराष्ट्र में प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल शुरू, सही साबित होने पर पूरे राज्य में होगा लागू

महाराष्ट्र में प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल आज से शुरू हो चुका है। फिलहाल इस प्लाज्मा थेरेपी से 500 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। राज्य सरकार के मुताबिक, अगर यह थेरेपी सही साबित होती है, तो इसे पूरे राज्य में लागू किया जाएगा।

महाराष्ट्र में प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल शुरू, सही साबित होने पर पूरे राज्य में होगा लागूमहाराष्ट्र में प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल शुरू

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते कहर को देखते हुए राज्य सरकार अलग-अलग हथियार का इस्तेमाल कर रही है। इस बीच सोमवार से दुनिया की सबसे बड़ी प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल शुरू किया गया है। फिलहाल इस थेरेपी से 500 मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

राज्य सरकार ने इसे प्रोजेक्ट प्लेटिना नाम दिया है। राज्य सरकार ने कहा कि अगर यह थेरेपी सही साबित होती है, तो इसे जल्द ही पूरे राज्य में लागू किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने 75 करोड़ का अतिरिक्त बजट तय किया है।

प्लाज्मा थेरेपी से मौत के आंकड़ों में आ सकती है कमी

बताया जा रहा है कि सरकार का लक्ष्य है कि राज्य में संक्रमण से होने वाले मौत के आंकड़ों को कम करना है। इसके लिए अब राज्य में प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल शुरू किया गया है।सरकार ने दावा किया है कि अभी तक 10 में से 9 मरीज प्लाज्मा थैरेपी से ठीक हो रहे हैं।

वहीं, राज्य सरकार ने लोगों से अपील की है कि लोग प्लाज्मा दान करें। अभी तक पुलिस विभाग से ठीक हुए 100 से ज्यादा लोगों ने प्लाज्मा दान किया।

रिकवर केस में बढ़ोतरी

राज्य में रविवार को एक दिन में 5,493 नए संक्रमित केस पाए गए थे। इसके साथ ही कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1,64,626 पर पहुंच गई है। वहीं, राज्य में संक्रमण से अब तक 7,429 मरीजों की जान जा चुकी है।

हालांकि संक्रमित केस से ज्यादा रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या है। अभी राज्य में 70,607 एक्टिव केस है। इनमें से गंभीर मरीजों पर प्लाज्मा थैरेपी के जरिए से इलाज किया जा रहा है।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story
Top