Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

संसद सत्र: लोकसभा में सोनिया गांधी ने केंद्र को घेरा, MGNREGA का बजट कम करने का लगाया आरोप

संसद सत्र के बजट सत्र का दूसरा चरण के दौरान लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार पर मनरेगा को लेकर आरोप लगाया।

संसद सत्र: लोकसभा में सोनिया गांधी ने केंद्र को घेरा, MGNREGA का बजट कम करने का लगाया आरोप
X

संसद सत्र के बजट सत्र का दूसरा चरण जारी है। इसी बीच लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार पर मनरेगा को लेकर आरोप लगाया। सदन में उन्होंने मोदी सरकार पर मनरेगा का बजट कम करने का आरोप लगाया है।

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, लोकसभा में सोनिया गांधी ने कहा कि मनरेगा योजना, जिसका कुछ साल पहले कई लोगों ने मजाक उड़ाया था। लेकिन कोरोना काल और लॉकडाउन के दौरान करोड़ों प्रभावित गरीब परिवारों को समय पर मदद दी। सरकार को बचाने में सकारात्मक भूमिका निभाई। फिर भी मनरेगा के लिए बजटीय आवंटन में लगातार कटौती सरकार की ओर से की जा रही है।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि इस वर्ष मनरेगा का बजट 2020 की तुलना में 35 फीसदी कम है। जबकि बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है। मैं केंद्र सरकार से मनरेगा के लिए उचित आवंटन करने का आग्रह करती हूं। काम के 15 दिनों के भीतर भुगतान सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा श्रमिकों को वेतन, वेतन भुगतान में देरी के मामले में कानूनी मुआवजे का भुगतान सुनिश्चित किया जाए।

आगे कहा कि इस साल मनरेगा का बजट साल 2020 के मुकाबले 35 फीसदी कम रहा। जबकि बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है। बजट में कटौती से श्रमिकों के भुगतान में देरी होती है। जिसके कारण बंधुआ मजदूरी पर सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिबंध लगा दिया है।

और पढ़ें
Next Story