Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नया मोटर व्हीकल एक्ट/ चालान कटने से लोग परेशान, सड़क पर उतरने से पहले याद रखें ये 5 बातें

भारत में नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद ट्रैफिक पुलिस लगातार मोटे मोटे चालान कर रही है। ऐसे में हाल ही में दिल्ली में एक ट्रक ड्राइवक का ओवर लॉडिंग के चलते 2 लाख 500 रुपये का चालान कटा है। यह दिल्ली में चालान का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है।

दिल्लीः ऑड-ईवन योजना के उल्लंघन पर लग सकता है 20,000 रुपये का जुर्मानाNew Motor Vehicle Act two Chalan Of Car In two minute In Noida

भारत में नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद ट्रैफिक पुलिस लगातार मोटे मोटे चालान कर रही है। ऐसे में हाल ही में दिल्ली में एक ट्रक ड्राइवक का ओवर लॉडिंग के चलते 2 लाख 500 रुपये का चालान कटा है। यह दिल्ली में चालान का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है।

मोटे चालान कटने की वजह से लोग परेशान हो रहे है तो पकड़े जाने पर हाथ जोड़कर गुहार लगाते हैं तो कभी रोते भी है। लेकिन वहीं दूसरी तरफ कई ऐसे भी लोग हैं जो बिना डर के सड़कों पर वाहन लेकर दौड़ते हैं।

नए मोटर व्हीकल एक्ट के बाद से ही पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल (पीयूसी) केंद्रों पर भीड़ लगी हुई है, वहीं जिन लोगों इंश्योरेंस नहीं बने हुए हैं वो ऑनलाइन इंशयोरेंस करवा रहे हैं। ऐसे में सरकार को डबल बेनेफिट हो रहा है। लेकिन वहीं वहीं सरकार कह चुकी हैं कि उसका मकसद पैसा इकट्ठा करना नहीं है बल्कि लोगों की जान की सुरक्षा करना है। भारत में हर साल पौने 5 लाख लोग सड़क हादसों का शिकार होते हैं।

अगर आप भी सड़क पर वाहन लेकर निकलते हैं तो ऐसे में आपको 5 बतों का ध्यान रखना होगा।

1- जब भी गाड़ी लेकर चलें तों गाड़ी की आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस, पॉल्यूशन और इंश्योरेंस के डॉक्यूमेंट अपने साथ लेकर हमेशा चले। इससे आपका चालान कभी नहीं कटेगा।

2- इन कागजों के अलावा जब सड़क पर वाहन चलाएं तो नए ट्रैफिक नियमों को जरूर पढ़ लें जैसे कि रेड लाइट जंप ना करें, रॉन्ग साइड गाड़ी ना चलाएं, गाड़ी में हमेशा सीट बेल्ट बांधे और अगर दोपहिया वाहन पर हैं तो हेलमेट का इस्तेमाल जरूर करें।

3- आप जब भी गाड़ी लेकर चले चाहें वो दो पहिया हो या फिर बड़ी गाड़ी। गाड़ी चलाते वक्त फोन पर बात ना करें या फिर लीड लगाकर गाने ना सुने। इस पर भी आपका चालान कर सकता है। दूसरी तरफ शराब पीकर गाड़ी ना चलाएं। किसी से रेस ना लगाएं, स्टंट ना करें।

4. इसके अलावा आप अगर पर्स या जेब में कागजातों को नहीं रख सकते हैं तो आप अपने मोबाइल में इन सभी कागजातों को रख सकते हैं इसके लिए आपको डिजिलॉकर या एम परिवहन ऐप स्टोर करना होगा और अपने सभी डॉक्यूमेंट यहां जमा करने होंगे। इससे आपको कभी कोई पकड़े तो आप तुरंत मोबाइल पर दिखा सकते हैं।

5. इन चार बातों के अलावा आपको एक और बात ध्यान रखनी है कि देश में हर साल पौने 5 लाख लोग सड़क दुर्घटना में अपनी जान गवा देते हैं। सरकार ने इन्ही लापरवाही की वजह से सख्त नियम लागू किया है। जब आप मुस्लिम देशों में सख्त कानून की बात करते हैं तो अपने देश में सख्त कानून लागू होने पर क्यों विरोध करते हैं। यह नया निमय आपकी जान और माल के नुकसान से बचाने के लिए किया गया है।

Next Story
Share it
Top