Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

DRDO Corona 2DG Medicine: DRDO की एंटी कोरोना दवा 2डी-ग्लूकोज लॉन्च, रक्षा मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री रहे मौजूद, जानें फायदे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने डीआरडीओ की कोविड रोधी दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज लॉन्च कर दिया।

DRDO Corona 2DG Medicine:  DRDO की एंटी कोरोना दवा 2डी-ग्लूकोज लॉन्च, रक्षा मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री रहे मौजूद, जानें फायदे
X

ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की बनाई एक दवा 2डीजी को आज लॉन्च कर दिया गया है। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन मौजूद रहे। बीते दिन कोरोना महामारी से लड़ने के लिए डीआरडीओ की एंटी कोविड दवा 2 डीजी को अगले 2 दिनों के अंदर मरीजों देने के लिए कहा था। हैदराबाद की डॉक्टर रेड्डीज लैब में 10,000 डोज बनकर तैयार हो चुकी हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने डीआरडीओ की कोविड रोधी दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज लॉन्च कर दिया। हाल ही में इस दवा को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी गई थी। इस दवा को हैदराबाद की डॉक्टर रेड्डीज लैबोरेट्रीज के साथ मिलकर तैयार किया गया है।

दवा कैसे काम करती है?

जानकारी के लिए बता दें कि डीआरडीओ की यह दवा एक तरह का ग्लूकोज है। जो मरीज में ऑक्सीजन लेवल को अच्छा करता है। किसी भी टिशू या वायरस के ग्रोथ को ग्लूकोस का होना बहुत जरूरी होता है। लेकिन अगर उसे ग्लूकोस नहीं मिलता तो उसके मरने की उम्मीद बढ़ जाती है। ऐसे में यह दवा ग्लूकोस का काम करती है। वायरस इस ग्लूकोस समझ कर खाने की कोशिश करेगा। लेकिन यह ग्लूकोज नहीं है। इस वजह से वायरस की मौत हो जाएगी और यही इस दवा का बेसिक प्रिंसिपल है।

इस दवा को लेने से ऑक्सीजन की कमी भी नहीं होगी। अभी तक जिन मरीजों को यह दवा दी गई है। वह ठीक हुए हैं। जिन मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत है। उन्हें देने के बाद फायदा हुआ है। वायरस की मौत भी हुई है। इस दवा का पूरा नाम एंटी-कोविड मेडिसन '2-डिओक्सी-डी-ग्लूकोज़' (2डीजी) है। बीते हफ्ते ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इस दवाई को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए हरी झंडी दे दी है।

Next Story