Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Christmas Day 2020: कोविड-19 की गाइडलाइन के बीच देशभर में मनाया जा रहा क्रिसमस डे, तुलसी दिवस भी है आज, पीएम मोदी ने दी बधाई

Christmas Day 2020: आज पूरी दुनिया में कोरोना (कोविड-19) महामारी के बीच क्रिसमस डे (Christmas Day) मनाया जा रहा है। वहीं भारत में दूसरी तरफ तुलसी दिवस भी मनाया जा रहा है।

Christmas Day 2020: कोविड-19 की गाइडलाइन के बीच देशभर में मनाया जा रहा क्रिसमस डे, तुलसी दिवस भी है आज, पीएम मोदी ने दी बधाई
X

Christmas Day 2020: आज पूरी दुनिया में कोरोना (कोविड-19) महामारी के बीच क्रिसमस डे (Christmas Day) मनाया जा रहा है। वहीं भारत में दूसरी तरफ तुलसी दिवस भी मनाया जा रहा है। क्रिसमस डे इसाई धर्म का एक बड़ा त्योहार है। जिसको लेकर कई महीनों तक तैयारियां चलती है। इस बीच भारत में भी कई चर्चों को सजाया गया है। बंगाल में बीती रात कई लोग चर्च में दिखे।

प्रधानमंत्री नरेंद्रे मोदी ने क्रिसमस डे पर ट्वीट कर लोगों को बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि क्रिसमस की बधाई! प्रभु मसीह का जीवन और सिद्धांत दुनिया भर में लाखों लोगों को ताकत देता है। उनका रास्ता न्यायपूर्ण और समावेशी समाज के निर्माण का रास्ता दिखा सकता है। सभी लोग खुश और स्वस्थ रहें।


वहीं दूसरी तरफ क्रिसमस डे पर भारत में सोशल मीडिया पर तुलसी दिवस भी ट्रेंड में चल रहा है। तुलसी दिवस की शुरुआत साल 2014 में आसाराम ने की थी। जो अभी रेप के मामले में जोधपुर जेल में बंद हैं। इस दिन लोग अपने घरों में तलसी के पौधे की पूजा करते हैं।

वहीं क्रिसमस डे को लेकर कई राज्य की सरकारों ने जश्न को मनाने के लिए गाइडलाइन जारी की है। महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने सभी 'ईसाई भाइयों और बहनों' से महामारी को देखते हुए बहुत ही सरल तरीके से क्रिसमस मनाने की अपील की। महाराष्ट्र सहित कई राज्यों ने यूके, इटली और दक्षिण अफ्रीका में मिले नए स्ट्रेन वायरस को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। 5 जनवरी के बीच सभी प्रमुख शहरों के लिए नाईट कर्फ्यू की घोषणा की है। महाराष्ट्र गृह विभाग ने राज्य में क्रिसमस के उत्सव के बारे में कई दिशानिर्देश भी जारी किए हैं।

गाइडलाइन के मुताबिक, क्रिसमस डे पर चिन्हित चर्चों में आयोजन किया जाएगा। उसमें एक समय में 50 से अधिक लोग नहीं होने चाहिए। इस दौरान सभी लोगों को भीड़भाड़ नहीं करनी है और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना होगा। चर्च में रहते हुए सभी को मास्क पहनना बहुत अनिवार्य होगा।

Next Story