Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश में समय और धन बचाने के लिए ई वोटिंग जरूरी, 4 घंटे में आएगा चुनाव का परिणाम

मुख्य निर्वाचन आयुक्त एचएस ब्रह्मा ने कहा है कि ई-वोटिंग होनी चाहिए ताकि चुनावों के परिणाम चार घंटे के भीतर-भीतर घोषित किए जा सकें।

देश में समय और धन बचाने के लिए ई वोटिंग जरूरी, 4 घंटे में आएगा चुनाव का परिणाम
X

नई दिल्ली. मुख्य निर्वाचन आयुक्त एचएस ब्रह्मा ने कहा है कि ई-वोटिंग होनी चाहिए ताकि चुनावों के परिणाम चार घंटे के भीतर-भीतर घोषित किए जा सकें। उन्होंने शनिवार को नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में 22वीं अखिल भारतीय राज्य चुनाव आयुक्तों की बैठक के दौरान कहा कि 2030 तक भारत में 100 करोड़ से ज्यादा मतदाता हो जायेंगे जिनका पारम्परिक तरीके से ब्यौरा रखना नामुमकिन होगा इसलिए ई-टैक्नोलॉजी अपनाई जा रही है।

गौरतलब है कि राज्यों के चुनाव आयुक्तों की बैठक छह माह में होती है जिसमें चुनाव के सुधार व सुझाव के बारे में विचार-विर्मश किया जाता है। इन बैठकों में राज्य के चुनाव आयुक्त एक दूसरे से विचार-विर्मश साझा करते हैं।शनिवार को देश भर से जुटे चुनाव आयुक्तों से ब्रह्मा ने कहा कि चुनाव आयोग चाहता है कि मतदाताओं की नवीनतम सूची एसएमएस, ई-मेल, मोबाइल ऐप द्वारा उपलब्ध करवाई जाए।
राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल एक ऐसा मंच है जहां हर मतदाता के बारे में डाटा उपलब्ध कराया जाएगा ताकि मतदाताओं की यह शिकायत न रहे कि उनका नाम सूची में नहीं है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story