Logo
election banner
Sadhguru Jaggi Vasudev Health Update: 14 मार्च की दोपहर तक जब वह दिल्ली पहुंचे तो सिरदर्द गंभीर हो गया। फाउंडेशन ने कहा कि इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के डॉ विनीत सूरी की सलाह पर सद्गुरु ने तत्काल एमआरआई कराया। जिसमें मस्तिष्क में बड़े पैमाने पर रक्तस्राव का पता चला।

Sadhguru Jaggi Vasudev Health Update: आध्यात्मिक गुरु और ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव की हालत में तेजी से सुधार हो रहा है। जानलेवा ब्लीडिंग के बाद 17 मार्च को उनकी दिल्ली के अपोलो अस्पताल में ब्रेन सर्जरी हुई थी। ऑपरेशन के बाद फांडेशन ने कहा कि सद्गुरु वह ठीक हो रहे हैं और उम्मीदों से परे सुधार हो रहा है।

अपोलो अस्पताल के न्यूरो सर्जन डॉक्टर विनीत सूरी ने गुरुवार को हेल्थ बुलेटिन में बताया कि सद्गुरु के ब्रेन के एक हिस्से में सूजन और ब्लड क्लॉट था। यह उनके लिए जानलेवा हो सकता था। इसलिए उनका ऑपरेशन किया गया। अब उनकी हालत में सुधार है।  

डॉक्टरों ने मान ली हार...
सद्गुरु अस्पताल में हैं। गुरुवार को उन्होंने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में मजाकिया लहजे में कहा कि अपोलो अस्पताल के न्यूरोसर्जनों ने मेरी खोपड़ी को खोला और कुछ खोजने की कोशिश की। लेकिन उन्हें कुछ भी नहीं मिला। पूरी तरह से खाली है। उन्होंने हार मान ली और इसे ठीक कर दिया। यहां मैं दिल्ली में हूं, सिर पर पैच लगा हुआ है लेकिन कोई नुकसान नहीं हुआ है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sadhguru (@sadhguru)

एक महीने से दर्द हो रहा था सिर
दरअसल, सद्गुरु पिछले चार सप्ताह से गंभीर सिरदर्द से पीड़ित थे। दर्द की गंभीरता के बावजूद उन्होंने अपना कार्यक्रम और गतिविधियां जारी रखीं और यहां तक कि 8 मार्च 2024 को रात भर चलने वाले महाशिवरात्रि समारोह का भी आयोजन किया।

14 मार्च की दोपहर तक जब वह दिल्ली पहुंचे तो सिरदर्द गंभीर हो गया। फाउंडेशन ने कहा कि इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के डॉ विनीत सूरी की सलाह पर सद्गुरु ने तत्काल एमआरआई कराया। जिसमें मस्तिष्क में बड़े पैमाने पर रक्तस्राव का पता चला। रिपोर्ट में जांच से पहले के घंटों में लगातार रक्तस्राव और ताजा रक्तस्राव दिखाया गया। हालांकि, सद्गुरु ने अपने लंबित कार्यक्रमों की प्रतिबद्धताओं को पूरा किए बिना अस्पताल में भर्ती होने से इनकार कर दिया।

17 मार्च को सद्गुरु की हालत खराब हो गई, क्योंकि उन्होंने अपने बाएं पैर में कमजोरी और लगातार उल्टी के साथ सिरदर्द बढ़ने की शिकायत की। आखिरकार उन्हें भर्ती कर लिया गया। सीटी स्कैन से पता चला कि मस्तिष्क की सूजन बढ़ गई है। मस्तिष्क में जानलेवा बदलाव नजर आया। इसके बाद उनकी सर्जरी की गई। सर्जरी के बाद उन्हें वेंटिलेटर से हटा दिया गया।

पीएम मोदी ने फोन पर की बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु से फोन पर बात की और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा कि सद्गुरु जी से बात की और उनके अच्छे स्वास्थ्य और शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

jindal steel
5379487