Logo
election banner
Revanth Reddy swearing in ceremony Know 10 Facts About Telangana Chief Minister: 2015 में जब उनकी बेटी की शादी हुई तब रेवंत रेड्डी वोट के बदले नोट घोटाले के आरोप में जेल में थे। उन्हें कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए कुछ घंटों के लिए जमानत मिल गई थी।

Revanth Reddy Know 10 Facts About Telangana Chief Minister: कांग्रेस नेता अनुमुला रेवंत रेड्डी गुरुवार यानी आज तेलंगाना के नए सीएम के रूप में शपथ लेने जा रहे हैं। इस समारोह में हिस्सा लेने के लिए कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनि गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा तेलंगाना पहुंच गई हैं। रेवंत रेड्डी 2014 में आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद बने राज्य के पहले कांग्रेसी मुख्यमंत्री के रूप में इतिहास बना रहे हैं। 

54 वर्षीय रेवंत रेड्डी ने पार्टी को प्रचंड बहुमत के साथ राज्य में सरकार बनाने का रास्ता साफ किया। कांग्रेस ने यहां 119 में से 64 सीटें जीतीं।

एबीवीपी के साथ शुरू की राजनीति
रेवंत रेड्डी पुराने कांग्रेसी नहीं हैं। उन्होंने एबीवीपी के साथ छात्र राजनीति शुरू की। फिर तेलंगाना राष्ट्र समिति और तेलुगु देशम पार्टी के साथ पूर्ण राजनीति उतरे। रेवंत रेड्डी 2017 में कांग्रेस में शामिल हो गए। 2021 में उन्हें उत्तम कुमार रेड्डी की जगह तेलंगाना कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। रेवंत रेड्डी ने निवर्तमान सीएम केसीआर, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी और पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू को भी आमंत्रित किया है।

रेवंत रेड्डी तेलंगाना के दूसरे मुख्यमंत्री

1. रेवंत रेड्डी 2019 में कांग्रेस के टिकट पर मल्काजगिरी से सांसद चुने गए। 2018 के विधानसभा चुनाव में, वह अपनी कोडंगल सीट हार गए, जो उन्होंने 2009 और 2014 में टीडीपी के टिकट पर जीती थी। टीडीपी में शामिल होने से पहले उन्होंने निर्दलीय चुनाव जीता था।

2. उस्मानिया विश्वविद्यालय से पास-आउट रेवंत ने चुनाव से पहले चल और अचल दोनों सहित लगभग ₹30 करोड़ की संपत्ति घोषित की।

3. रेवंत रेड्डी ने 1992 में कांग्रेस नेता जयपाल रेड्डी की भतीजी गीता रेड्डी से शादी की।

4. रेवंत रेड्डी के परिवार का राजनीति से कोई नाता नहीं था। राजनीति में आने से पहले, रेवंत अपने परिवार के कृषि व्यवसाय में थे और उन्होंने रियल एस्टेट में भी हाथ आजमाया।

5. रेवंत के.चंद्रशेखर राव के साथ उनके तेलंगाना आंदोलन में शामिल हो गए। 2001 में, जब तेलंगाना राष्ट्र समिति का गठन हुआ, रेवंत केसीआर के साथ थे। 2006 में उन्होंने टीआरएस (अब बीआरएस) छोड़ दिया।

6. 2015 में रेवंत रेड्डी को कैश-फॉर-वोट घोटाले में गिरफ्तार किया गया था, जब तत्कालीन टीडीपी नेता को एल्विस स्टीफेंसन को ₹5 करोड़ के सौदे के अलावा ₹50 लाख की पेशकश करते हुए कैमरे पर पकड़ा गया था। एल्विस तब सत्तारूढ़ टीआरएस (अब बीआरएस) द्वारा नामित एंग्लो-इंडियन समुदाय से विधायक थे।

7. रेवंत रेड्डी 2015 में जेल में थे। तब उनकी बेटी निमिशा की शादी रेड्डी और रेड्डी मोटर्स के मालिक सत्यनारायण रेड्डी से हुई थी। यह एक भव्य और सितारों से सजी घटना थी लेकिन रेवंत के वकील केवल कुछ घंटों के लिए जमानत का प्रबंध कर सके ताकि वह शादी में शामिल हो सकें।

8. रेवंत रेड्डी केसीआर के कट्टर विरोधी माने जाते हैं। रेवंत के टीडीपी से कांग्रेस में जाने के बाद भी यह जारी रहा। 2020 में रेवंत को केटी रामाराव के फार्महाउस की तस्वीरें लेने के लिए उसके ऊपर ड्रोन उड़ाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जिसके बारे में रेवंत ने दावा किया था कि यह अवैध रूप से बनाया गया था। 

9. केसीआर के शासन के दौरान कई मौकों पर रेवंत रेड्डी को घर में नजरबंद कर दिया गया या किसी भी विरोध प्रदर्शन में शामिल होने से प्रतिबंधित कर दिया गया।

10. पार्टी के अंदर भी रेवंत का कई बार विरोध हुआ। कई स्थानीय नेताओं ने शिकायत की कि रेवंत निरंकुश थे और केवल अपने समर्थकों को बढ़ावा दे रहे थे। 

5379487