Logo
election banner
PM Narendra Modi Security Breach: सुरक्षा उल्लंघन पिछले साल 5 जनवरी को हुआ था जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी विधानसभा चुनावों के लिए एक रैली में भाग लेने के लिए पंजाब में थे।

PM Narendra Modi Security Breach: 2022 विधानसभा चुनाव से ठीक पहले पंजाब में पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक मामले में पंजाब सरकार एक्शन में आ गई है। बठिंडा एसपी के बाद अब फिरोजपुर जिले के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक और दो डीएसपी रैंक के अधिकारी शामिल हैं।

रैली में हिस्सा लेने पहुंचे थे पीएम मोदी

सुरक्षा में चूक पिछले साल 5 जनवरी को हुई थी, जब प्रधान मंत्री मोदी विधानसभा चुनावों के लिए एक रैली में भाग लेने के लिए पंजाब में थे। प्रदर्शनकारी किसानों की नाकाबंदी के कारण प्रधानमंत्री का काफिला करीब 20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसा रहा। जहां भाजपा नेताओं ने इस चूक को लेकर तत्कालीन चरणजीत सिंह चन्नी सरकार पर निशाना साधा था, वहीं कांग्रेस ने कहा था कि प्रधानमंत्री की यात्रा योजना में आखिरी समय पर बदलाव किया गया था।

सुरक्षा उल्लंघन की जांच करने वाली सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त समिति ने सुरक्षा उल्लंघन के लिए राज्य के कई अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया था।

तो बर्खास्त हो सकते हैं पुलिसवाले

वर्तमान भगवंत मान के नेतृत्व वाली AAP सरकार ने अब इस चूक के लिए सात पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। फिरोजपुर के तत्कालीन पुलिस प्रमुख और अब बठिंडा के एसपी गुरबिंदर सिंह को पहले निलंबित कर दिया गया था। 22 नवंबर के आदेश में कार्रवाई का सामना करने के लिए छह और पुलिसकर्मियों के नाम सूचीबद्ध हैं। राज्य गृह विभाग के आदेश के अनुसार, डीएसपी रैंक के अधिकारी पारसन सिंह और जगदीश कुमार, इंस्पेक्टर जतिंदर सिंह और बलविंदर सिंह, सब-इंस्पेक्टर जसवंत सिंह और सहायक सब-इंस्पेक्टर रमेश कुमार को भी निलंबित कर दिया गया है।

आदेश में कहा गया है कि सभी सात पुलिसकर्मियों को पंजाब सिविल सेवा (दंड और अपील) नियम, 1970 के नियम 8 के तहत कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। इन नियमों के तहत दंड पदोन्नति रोकने से लेकर सेवा से बर्खास्तगी तक हो सकता है।

5379487