Logo
PM Modi UAE and Qatar Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई और कतर के दो दिवसीय दौरे पर हैं। वह बुधवार को अबु धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाट करेंगे। इसी दिन कतर भी जाएंगे।

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुुंचे। यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान ने गले लगाकर गर्मजोशी के साथ पीएम मोदी का स्वागत किया। दोनों नेताओं ने अबु धाबी में यूपीआई सर्विस की शुरुआत की। द्विपक्षीय वर्ता के बाद भारत और यूएई के बीच कुछ अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। यूएई रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने X पोस्ट में राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद को अपना भाई बताया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रात करीब 9 बजे 'अहलान मोदी' इवेंट में शामिल हुए। मोदी ने कहा कि दुनिया में कहीं भी संकट हो भारत की याद आती है। हर बड़े मंच पर हमारी आवाज सुनी जा रही है। 

  • जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम में मौजूद 65 हजार भारतीयों से पीएम मोदी ने कहा- ''इस ऐतिहासिक स्टेडियम में भारतीय समुदाय ने नया इतिहास रच दिया है। हर सांस कह रही है भारत-यूएई की दोस्ती जिंदाबाद। इस पल को जी लेना, जी भरकर जी लेना। आज वो यादें बटोर लेनी हैं, जो जीवनभर आपके साथ रहेंगी। मेरे साथ भी रहेंगी। आज मैं अपने परिवार से मिलने आया हूं। जिस मिट्टी में आपने जन्म लिया। उस मिट्टी की खुशबू आपके लिए लेकर आया हूं। मैं आपके लिए 120 करोड़ भारतीयों का संदेश लेकर आया हूं। भारत को आप पर गर्व हैं, आप देश का गौरव हैं।'' 
  • ''मैं राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद का आभार व्यक्त करता हूं। ब्रदर शेख जायद आपके सहयोग के बिना यह संभव वहीं था। आप हमेशा से भारतीय समुदाय के अच्छे मित्र हैं। मैं जब 2015 में पहली बार यहां आया तो कूटनीति की दुनिया मेरे लिए नई थी। तब यूएई के राष्ट्रपति अपने 5 भाइयों के साथ मुझे रिसीव करने एयरपोर्ट आए थे। वो सत्कार कर रहे थे, लेकिन यह मेरा सत्कार नहीं था, बल्कि यह 120 करोड़ भारतीयों का था। ब्रदर जायद आज मुझे लेने एयरपोर्ट आए। आपकी यही खूबी मुझे पसंद है। आप कुछ दिन पहले गुजरात आए थे। तब लाखों लोगों ने गुजरात की सड़कों पर खड़े होकर उनका स्वागत किया था। यूएई में वो आपका कितना ख्याल रख रहे हैं। यूएई ने मुझे अपने सर्वोच्च सम्मान दिया है, यह आप सभी का सम्मान है। मैं जब भी मेरे ब्रदर शेख जायद से मिलता हूं तो वो हमेशा आपकी तारीफ करते हैं। इस तारीफ में भी भारतीयों के पसीने की खुशबू आती है। अमीरात के लोगों ने हम भारतीयों को अपने सुख दुख का साथी बनाया है।''
  • ''कोविड के दौरान शेख मोहम्मद बिन जायद ने मुझे भारतीयों को यहां से नहीं निकालने की बात कही थी। अबु धाबी में भव्य दिव्य मंदिर के निर्माण के लिए उन्होंने मुझसे कहा था कि जहां से लकीर खींच दो, वो जमीन आपको दे दूंगा। मैं स्पेस के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाने वाले अंतरिक्ष यात्री को बधाई देता हूं। 21वीं सदी में भारत और यूएई का रिश्ता अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच रहा है। हमने अपने रिश्तों को नई दिशा दी है। दोनों देश साथ मिलकर चले हैं। आज यूएई भारत का तीसरा बड़ा ट्रेड पार्टनर है। सतवां बड़ा इन्वेस्टर है। दोनों देश ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में सपोर्ट कर रहे हैं। हम टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के क्षेत्र में साझेदारी कर रहे हैं।''
  • ''डिजिटल इनोवेशन का फायदा आपको भी मिले, इसके लिए हम यूएई के साथ प्रयास कर रहे हैं। हमारे रूपे कार्ड का लाभ यूएई को भी मिला है। यहां की सरकार ने जो कार्ड तैयार किया, उसे जीवंत नाम दिया। अब यूएई में यूपीआई सर्विस शुरू होगी। आप आसानी से भारत में अपने परिवार को पैसे भेज पाओगे। दुनिया को लगा है कि भारत आज ग्लोबल संबंध स्थापित करने में सक्रिय भूमिका निभा सकता है। आपने देखा कि भारत ने एक बहुत सफल जी20 सम्मेलन आयोजित किया है। इसमें हमने यूएई को अहम साझेदार के रूप में बुलाया। आज दुनिया के मंच पर भारत की आवाज सुनाई देती है। कहीं भी संकट होता है तो भारत की याद आती है। बीते 10 सालों में आपने देखा कि जहां भी भारतीयों पर समस्या आई हमने हजारों भारतीयों को सुरक्षित निकाला। यूक्रेन, यमन जैसे देशों में फंसे लोगों को बचाया। भारत और यूएई मिलकर 21वीं सदी का नया इतिहास लिख रहे हैं। भारत यहां जो मेहनत कर रहे हैं। इससे भारत को भी ऊर्जा मिल रही है। भारत माता की जय... 

पीएम मोदी को दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर
बता दें कि पीएम मोदी का यूएई के राष्ट्रपति के साथ अच्छा तालमेल रहा है। अपने दुबई दौरे के दौरान पीएम मोदी दोनों देशों के मैत्री संबंधों को मजबूत करने के बारे में बातचीत करेंगे। यूएई के राष्ट्रपति खुद पीएम मोदी की अगवानी करने पहुंचे। इसके बाद प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। पीएम माेदी यूएई के साथ विभिन्न क्षेत्रों में साझेदारी मजबूत करने के मुद्दे पर बातचीत करेंगे। 

पीएम माेदी ने यूएई के राष्ट्रपति को धन्यवाद दिया
यूएई के राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा न्यौता स्वीकार करने और वाइब्रेंट गुजरात समिट के लिए मेरे गृह राज्य गुजरात आने के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं। आपने इस आयोजन को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। आपके आने से इस समिट की प्रतिष्ठा दुनिया भर में बढ़ी है। 

एमओयू का आदान-प्रदान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूएई के राष्ट्रपति की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच आपसी समझौते के दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया गया। विदेश मंत्रालय (एमईए) के मुताबिक पीएम मोदी इस दौरे के दौरान ऊर्जा सुरक्षा, ऊर्जा व्यापार, पोर्ट, रेलवे और समुद्री आवाजाही, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्वचर, कैपिटल फ्लो और फिनटेक कनेक्टिविटी बढ़ाने जैसे मुद्दों पर चर्चा की। 

'मोदी है तो मुमकिन है' लोगों ने होटल में लगाए नारे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अबू धाबी के एक होटल में पहुंचने पर प्रवासी भारतीयों ने 'मोदी-मोदी, मोदी है तो मुमकिन है और भारत माता की जय' के नारे लगाए। मोदी ने भारतीय लोगों का अभिवादन किया। 

यूएई के पहले मंदिर का उद्घाटन करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दौरे के दौरान अबु धाबी में बने बीएपीएस हिंदू मंदिर का भी उद्घाटन करेंगे। यह यूएई में बना पहला मंदिर है। बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण (BAPS) हिंदू मंदिर पश्चिम एशिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है। इसे 27 एकड़ में बनाया गया है। इस मंदिर के लिए अबू धाबी सरकार ने जमीन डोनेट की है।

पीएम मोदी की 2015 के बाद 7वीं यूएई यात्रा
पीएम मोदी यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से इस साल 9 जनवरी को 'वाइब्रेंट गुजरात 2024' सम्मिट में भी मिल चुके हैं। प्रधानमंत्री यूएई के उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री  शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से भी मुलाकात करेंगे। साल 2015 के बाद से प्रधानमंत्री मोदी की यह यूएई की सातवीं यात्रा है। पीएम मोदी ने कहा कि यह बताता है कि भारत, यूएई के साथ अपने मजबूत संबंधों को कितनी प्राथमिकता देता है।

वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2024 में होंगे शामिल (World Government Summit 2024) 
यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ मुलाकात के साथ ही पीएम मोदी वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2024(World Government Summit 2024) में हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम में से इतर पीएम मोदी की यूएई के पीएम शेख मोहम्मद बिन राशिद के साथ भी उनकी चर्चा होगी।

बुधवार को कतर रवाना होंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई में नेताओंं से मिलने के बाद बुधवार को दोहा रवाना हो जाएंगे। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बताया कि पीएम मोदी कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी और कतर के अन्य गणमान्य लोगों से मुलाकात करेंगे। बता दें कि सोमवार को कतर ने अपने जेल में बंद आठ पूर्व भारतीय नौसैनिकों को रिहा कर दिया। इन पूर्व नौसैनिकों को कथित तौर पर जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। पूर्व नेवी ऑफिशियल्स की रिहाई के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कतर के अमीर  को धन्यवाद दिया था। 

5379487