Logo
election banner
Mahayuti Alliance in Maharashtra: भाजपा, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार के बीच सीट बंटवारे को लेकर अब तक हुई बातचीत सकारात्मक रही है। 48 सीटों में से 31 पर बीजेपी, 13 पर शिवसेना और चार पर एनसीपी चुनाव लड़ेगी।

Mahayuti Alliance in Maharashtra: कई दिनों की चर्चा के बाद महाराष्ट्र में महायुति गठबंधन ने लोकसभा चुनाव को लेकर सीट शेयरिंग फाइनल कर ली है। भाजपा, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजीत पवार की एनसीपी ने एकमत होकर सीटों को बांट लिया है। हालांकि औपचारिक ऐलान होना बाकी है। सूत्रों ने बताया कि एनडीए सहयोगियों ने उन चार सीटों को अंतिम रूप दे दिया है, जहां से अजित पवार अपने उम्मीदवार उतारेंगे।

महाराष्ट्र की राजनीति के दिग्गज शरद पवार के भतीजे और असली एनसीपी के नेता अजित पवार अपनी पार्टी से उम्मीदवार बारामती, रायगढ़, शिरूर और परभणी से उतारेंगे। बीजेपी को 31 सीटें मिलेंगी, जबकि शिवसेना 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। 

बारामती पवार परिवार का गढ़
बारामती पवार परिवार का गढ़ है। दशकों से यह राजनीतिक परिवार इस सीट से लड़ता और जीतता आया है। हालांकि, इस साल अजित पवार के चौंकाने वाले विद्रोह के बाद पार्टी और उसके समर्थकों में विभाजन के बाद परिवार के सदस्यों के बीच प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी।

बारामती से मौजूदा सांसद और अजित पवार की चचेरी बहन सुप्रिया सुले का मुकाबला अपनी भाभी और अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार से होने की संभावना है।

अजीत पवार ने राकांपा के महाराष्ट्र अध्यक्ष और मौजूदा सांसद सुनील तटकरे को अनंत गीते के खिलाफ रायगढ़ पर कब्जा जमाने के लिए मैदान में उतारने का प्लान बनाया है। संभावना है कि सुनील तटकरे को उद्धव ठाकरे की शिवसेना द्वारा इस सीट से चुनाव लड़ने के लिए उतारा जाएगा। गीते ने पहले पीएम नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य किया था।

शिरूर में राकांपा प्रदीप कांड या अधलराव पाटिल को मैदान में उतार सकती है। दोनों नेता पार्टी का हिस्सा नहीं हैं। जबकि शिवसेना के पूर्व सांसद पाटिल को पिछले महीने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने म्हाडा के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया था। प्रदीप कांड पुणे में एक जिला सहकारी बैंक के प्रमुख हैं।

राकांपा संभवतः परभणी के मौजूदा सांसद और उद्धव ठाकरे खेमे के नेता संजय हरिभाऊ जाधव के खिलाफ राजेश विटेकर को मैदान में उतारेगी। विटेकर परभणी जिला परिषद के अध्यक्ष हैं।

2019 लोकसभा चुनाव का परिणाम

पार्टी सांसद
भाजपा 23
शिवसेना 18
कांग्रेस 01
एनसीपी 04
एआईएमआईएम 01

महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें 
भाजपा, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार के बीच सीट बंटवारे को लेकर अब तक हुई बातचीत सकारात्मक रही है। 48 सीटों में से 31 पर बीजेपी, 13 पर शिवसेना और चार पर एनसीपी चुनाव लड़ेगी।

5379487