Logo
election banner
Lok Sabha Election Myth vs Reality Register: मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने मंगलवार को दिल्ली में मिथक बनाम वास्तविकता रजिस्टर लांच किया है। जो Election Commission की वेबसाइट पर मौजूद है। इसमें भ्रामक खबरों की सही जानकारी मिलेगी।  

Lok Sabha Election Myth vs Reality Register: लोकसभा चुनाव को लेकर इन दिनों सोशल मीडिया में भ्रामक जानकारियों का अंबार लगा हुआ है। लगभग हर मिनट एक नई जानकारी वायरल होने लगती है, जिसका सच और झूठ पता लगाना आम लोगों के लिए आसान नहीं है। 

भारत निर्वाचन आयोग ने सोशल मीडिया पर वायरल ऐसी अफवाहों और भ्रामक जानकारियों पर लगाम लगाने मिथक बनाम वास्तविकता रजिस्टर लांच किया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने यह राजिस्टर मंगलवार को दिल्ली में लांच किया है। जो भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर भी मौजूद है। चुनाव आयोग के इस रजिस्टर में भ्रामक खबरों की सही जानकारी नियमित रूप से अपडेट की जाती रहेगी। 

एक क्लिक पर ऐसे पता करें हकीकत 

  • भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) की बेवसाइट (https://www.eci.gov.in/) पर जाते ही मिथक बनाम वास्तविकता का पेज दिखाई देगा। 
  • इस पेज पर अलग- अलग कॉलम जैसे ईवीएम, मतदाता, आचार संहिता जैसे कॉलम दिए गए हैं। इन कॉलम पर क्लिक करते ही लोगों के बीच में फैली भ्रामक जानकारी और उसका सच शोक करने लगेगा। 
  • मतदाता को इन भ्रामक जानकारियों और तथ्यों को लेकर कोई सवाल करना है तो कमेंट सेक्शन में जाकर सवाल भी पूछा सकते हैं। निर्वाचन आयोग की तरफ से हर सवाल का जवाब दिया जा रहा है। 
5379487