Logo
election banner
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने बुधवार को लोकसभा चुनाव 2024 के 72 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। केंद्रीय राजमार्ग एवं सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को नागपुर से टिकट दिया गया है।

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने बुधवार को लोकसभा चुनाव 2024 के प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। केंद्रीय राजमार्ग एवं सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को नागपुर से टिकट दिया गया है। बीजेपी की दूसरी लिस्ट में 72 प्रत्याशियों का नाम शामिल है। पार्टी ने कुछ दिन पहले ही हरियाणा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले मनोहरलाल खट्टर को करनाल से टिकट दिया है। 

अब तक बीजेपी ने घोषित किए 267 उम्मीदवार
बता दें कि बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट 2 मार्च को जारी की थी। पहली लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत 195 नेताओं के नाम शामिल थी। दूसरी लिस्ट के साथ ही पार्टी ने अब तक 267 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है।

यहां देखें पूरी लिस्ट:

पीयूष गोयल मुंबई उत्तर से कैंडिडेट

बीजेपी की दूसरी लिस्ट के मुताबिक अनुराग ठाकुर को हमीरपुर से, केंद्रीय उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को मुंबई उत्तर से और पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा को टिकट दिया गया है। फरीदाबाद  केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर का टिकट कट गया है और उनकी जगह पर कंवरपाल सिंह गुर्जर को चुनावी मैदान में उतारा गया  है। 

एमपी से 5 नामों का ऐलान
बीजेपी ने लोकसभा चुनाव प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट में मध्य प्रदेश के पांच नामों का ऐलान किया है। इंदौर से शंकर लालवानी, धार से साविज्ञी ठाकुर, छिंदवाड़ा से विवेक साहू, बालाघाट से भारती पारधी और उज्जैन से अनिल फिरोजिया को टिकट दिया है। पहली लिस्ट में एमपी के 24 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की थी। इसके साथ ही अब एमपी की सभी 29 सीटों पर कैंडिडेट्स का ऐलान किया जा चुका है।

Lok Sabha Election 2024:
बीजेपी ने बुधवार को लोकसभा प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी ।

कर्नाटक के 20 उम्मीदवार घोषित
दूसरी लिस्ट में कर्नाटक के 20 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। बीजेपी के कर्नाटक के प्रत्याशियों में पूर्व सीएम बीएस येड्डीयुरप्प के बेटे बी वाई राघवेंद्र को शिवमोगा से, पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को हावेरी से, बेंगलुरु सेंट्रल से सांसद पीसी मोहन, बेंगलुरु दक्षिण से तेजस्वी सूर्या, बेंगलुरु ग्रामीण से सीएन मंजूनाथ, बेंगलुरु उत्तर से कुमारी शोभा करंदलाजे चिक्कोडी से अन्नासाहेब शंकर जोल्ले, धारवाड़ से प्रल्हाद जोशी,  बागलकोट से पीसी गद्दीगौडर, गुलबर्ग से उमेश जी जाधव,बीजापुर से रमेश जिगजिणगी, बेल्लारी से बी श्रीरामुलू,दावणगेरे को गायत्री सिद्देश्वर, मैसूर से यदुवीर कृष्णदत्त चामराज, उडुपी चिकमंगलूर से कोटा श्रीनिवास पुजारी, बीदर से भगवंत खूबा और कोप्पल से बसवराज क्यावातूर को टिकट दिया गया है।

महाराष्ट्र से 20 कैंडिडेट्स के नामों की घोषणा
पार्टी ने महाराष्ट्र से 20 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है। केंद्रीय उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को मुंबई उत्तर से, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को नागपुर से, नंदुरबार से हिना विजयकुमार गावित, महबुबाबाद से अजमीरा सीताराम नाइक, मुंबई उत्तर पूर्व से मिहिर कोटेचा, पुणे से मुरलीधर किशन, बीड से पंकजा मुंडे, रावेर से रक्षा निखिल खडसेस, अहमदनगर से सुजय राधाकृष्ण, माढा से रणजीत सिन्हा हिंदूराव, आदिलाबाद से गोजाम नागेश, मेडक से माधवनेनी रघुनंदन, महबूबनगर से डीके अरुणा, जालना से रावसाहेब दादाराव दानवे, चंद्रपुर से सुधीर मुंगटीवार, अकोला से अनूप धोत्रे, भिवंडी से कपिल मोरेश्वर, लातूर से सुधार तुकाराम,पेद्दापल्ले से गोमासा श्रीनिवास,  वर्धा से रामदास चंद्रभानजी, सांगली से संजयकाका पाटिल, नांदेड़ से प्रतापराव पाटिल, नल्गौड़ा से सईदा रेड्डी और जलगांव से स्मिता वाघ को टिकट दिया गया है।

हिमाचल से दो और हरियाणा से 6 कैंडिडेट्स घोषित
बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश की दो लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा की है। शिमला से सुरेश कश्यप को मैदान में उतारा गया है। वहीं, हमीरपुर से अनुराग ठाकुर को टिकट दिया गया है। हरियाणा के 6 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा की गई है। हरियाणा में भिवानी-महेंद्रगढ़ से चौधरी धरमबीर सिंह को, करनाल सीट से पूर्व सीएम मनोहरलाल खट्टर को , फरीदाबाद से कृष्णपाल गुर्जर को, सिरसा से अशोक तंवर को, गुडगांव से राव इंद्रजीत सिंह यादव को और अंबाला से बंतो कटारिया को टिकट दिया गया है। 

jindal steel Ad
5379487