Logo
election banner
Axis My India Final Opinion Poll Data Leak: पीएम मोदी ने भाजपा के लिए 370 और एनडीए गठबंधन के लिए 400 पार सीटें जीतने का लक्ष्य सेट किया है। उन्होंने लोकसभा में अपनी जीत का दावा किया था।

Axis My India Final Opinion Poll Data Leak: देश में आज 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग हो रही है। 21 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग है। 1,662 उम्मीदवार मैदान में हैं। इससे पहले सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि एक्सिस माई इंडिया का गोपनीय ओपिनियन पोल लीक हो गया है। सोशल मीडिया के एक्स प्लेटफॉर्म पर बी सिंह नाम के एक आफिशियल अकाउंट ने इसे शेयर किया है। 

वायरल डेटा के मुताबिक लोकसभा चुनाव में एनडीए को बहुमत का आंकड़ा भी नहीं मिल रहा है। INDI ब्लॉक चुनाव में डटकर मुकाबला कर रहा है। फिलहाल, हरिभूमि इस डेटा की पुष्टि नहीं करता है। पीएम मोदी ने भाजपा के लिए 370 और एनडीए गठबंधन के लिए 400 पार सीटें जीतने का लक्ष्य सेट किया है।  

क्या है वायरल ओपिनियन पोल में?
एक्सिस माई इंडिया के फाइनल ओपिनियन पोल में एनडीए को 243 से 254 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि INDI ब्लॉक को 232 से 242 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है। अन्य के खाते में 40 से 45 सीटें जा सकती हैं। यदि वोट शेयर की बातें करें एनडीए को 44 फीसदी और इंडिया ब्लॉक को 43 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। 

आंकड़ों मुताबिक लोकसभा चुनाव में खुद के दम पर 370 सीट जीतने का दावा करने वाली भाजपा को 2024 के चुनाव में 208 से 219 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। जबकि भाजपा सहयोगियों के खाते में 35 से 38 सीटें जाने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस को 115 से 123 सीट खुद के दम पर जीतने का दावा किया गया है। जबकि INDI गठबंधन में शामिल अन्य सहयोगियों को 120 से 128 सीटें मिलने का अनुमान है। 

एजेंसी का दावा है कि उसने अब तक 69 सर्वे किए हैं। जिनमें से 64 सटीक साबित हुए हैं। इस बार लोकसभा चुनाव कके लिए 26 फरवरी से 10 अप्रैल के बीच पूरे देश में सर्वे हुए। 

जानिए एक्सिस माई इंडिया ने क्या कहा?
एक्सिस माई इंडिया के प्रबंध निदेशक ने कहा है कि 2024 के आम चुनावों के संबंध में मेरे नाम (प्रदीप गुप्ता) का इस्तेमाल कर जो ओपिनियन पोल प्रकाशित किए जा रहे हैं, वह पूर्णत: भ्रामक है। सबसे मालूम होना चाहिए कि हम किसी भी प्रकार का चुनावपूर्व/ओपिनियन पोल प्रकाशित नहीं करते हैं। हम चुनाव के बाद एक जून की शाम साढ़े 6 बजे चुनाव आयोग के निर्देशानुसार ही एग्जिट पोल प्रकाशित करेंगे। 

प्रदीप गुप्ता ने साफ किया है कि उनकी एजेंसी एग्जिट पोल और पोस्ट पोल स्टडी करती है। किसी भी तरह का कोई ओपिनियन पोल नहीं करती है। विपक्षी दलों द्वारा लोगों को भ्रमित करने के लिए प्रयास जा रहा है। उन्होंने सोशल मीडिया पर वायरल ओपिनियन पोल को फर्जी बताया है। 

jindal steel
5379487