Logo
election banner
First Generative AI Teacher Iris: आईरिस देश की पहली ह्यूमनॉइड रोबोट टीचर है। इसकी आवाज महिला की तरह है। इसमें असल टीचर की सभी खूबियां शामिल हैं। इसका तिरुवनंतपुरम में केटीसीटी हायर सेकेंडरी स्कूल में अनावरण किया गया।

First Generative AI Teacher Iris: केरल, देश का सबसे अधिक साक्षरता वाला प्रदेश है। यहां साक्षरता की कुल दर 94 फीसदी है। 6 से 11 साल के बच्चों के लिए प्राथमिक शिक्षा अनिवार्य है। केरल ने शिक्षा की तरक्की में एक नई इबारत लिखी है। केरल ने अपने पहले जेनरेटर एआई टीचर आइरिस को लॉन्च किया है। इसे मेकरलैब्स एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से बनाया गया है। आईरिस को तीन भाषाओं का ज्ञान है। पारंपरिक साड़ी में एआई टीचर ने एक स्कूल में बच्चों के साथ संवाद किया। इसके बाद टीचर आईरिस बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय हो गई है। 

आईरिस देश की पहली ह्यूमनॉइड रोबोट टीचर है। इसकी आवाज महिला की तरह है। इसमें असल टीचर की सभी खूबियां शामिल हैं। इसका तिरुवनंतपुरम में केटीसीटी हायर सेकेंडरी स्कूल में अनावरण किया गया। इसे छात्रों के सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है।

शिक्षा के क्षेत्र में आएगी क्रांति
मेकरलैब्स ने इंस्टाग्राम पर आइरिस का एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें शिक्षा में बदलाव लाने की इसकी क्षमता का प्रदर्शन किया गया है। मेकरलैब्स ने लिखा कि आइरिस के साथ हमने वास्तव में व्यक्तिगत सीखने का अनुभव बनाने के लिए एआई की शक्ति का उपयोग करके शिक्षा में क्रांति लाने की योजना बनाई है। वीडियो आइरिस की इंटरैक्टिव क्षमताओं का प्रदर्शन किया गया है। 

आइरिस का निर्माण नीति आयोग द्वारा शुरू की गई अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) परियोजना के तहत किया गया है। आइरिस में पढ़ाई की पारंपरिक विधियों में क्रांति लाने के उद्देश्य से कई विशेषताएं हैं।

बनाने में चैट जीपीटी जैसी प्रोग्रामिंग का इस्तेमाल
तीन भाषाएं बोलने और जटिल प्रश्नों के जवाब देने में माहिर आइरिस हर एक छात्र पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान दे सकती है। मेकरलैब्स आइरिस को सिर्फ एक रोबोट से कहीं अधिक मानता है। इंटेल प्रोसेसर और समर्पित कोप्रोसेसर से सुसज्जित आइरिस को नॉलेज बेस ऑटोमैटिक टीचिंग गैजेट्स की तुलना में बेहतर बनाया गया है। इसे बनाने में चैट जीपीटी जैसी प्रोग्रामिंग का इस्तेमाल किया गया है।

ड्रग्स, सेक्स, हिंसा पर नहीं मिली ट्रेनिंग
आइरिस को ड्रग्स, सेक्स, हिंसा जैसे विषयों के लिए ट्रेंड नहीं किया गया है। मेकरलैब्स के सीईओ हरि सागर ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से सीखना न केवल आसान बल्कि मजेदार भर है। आइरिस बिलकुल इंसानों जैसी किसी भी सवाल का जवाब देती है। 

5379487