Logo
election banner
Karnataka Bans Cotton Candy and Gobi Manchurian: मंत्री ने कहा कि अगर कोई रोडामाइन-बी फूड कलरिंग एजेंट का उपयोग करते हुए पाया जाता है, तो उनके खिलाफ खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Karnataka Bans Cotton Candy and Gobi Manchurian: रंगीन फूड आइटम को लेकर कर्नाटक सरकार ने सोमवार को बड़ा कदम उठाया है। स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण कॉटन कैंडी और गोभी मंचूरियन में रंग भरने वाले एजेंटों पर रोक लगा दी गई है। गोवा, तमिलनाडु के बाद अब ऐसा करने वाला कर्नाटक नया राज्य बन गया है। स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कॉटन कैंडी और गोभी मंचूरियन में फूड कलरिंग एजेंट रोडामाइन-बी पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

मंत्री ने कहा कि अगर कोई रोडामाइन-बी फूड कलरिंग एजेंट का उपयोग करते हुए पाया जाता है, तो उनके खिलाफ खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

171 सैंपल में से 106 फेल
मंत्री दिनेश गुंडू ने कृत्रिम रंग की मिलावट के कारण पूरे राज्य में खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता खराब थी। इससे लोगों की हेल्थ पर बुरा असर पड़ रहा है। उन्होंने नमूनों की जांच के डेटा भी रखे। बताया कि गोभी मंचूरियन के 171 नमूनों में से 64 सुरक्षित पाए गए जबकि 106 असुरक्षित पाए गए। इस बीच कुल 25 कॉटन कैंडी के नमूने एकत्र किए गए, जिनमें से 10 सुरक्षित और 15 असुरक्षित पाए गए।

उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थों में टार्ट्राजिन, कार्मोइसिन, सनसेट येलो और रोडामाइन-1बी जैसे कृत्रिम रंग थे, जिनका उपयोग नमूनों में किया गया था।

दिनेश गुंडू ने कहा कि नमूने होटलों, सड़क के किनारे की दुकानों से लिए गए थे। कई नमूने असुरक्षित निकले हैं। रंग भरने वाले एजेंट के रूप में रोडामाइन का उपयोग प्रतिबंधित है। खाद्य पदार्थों को अधिक लाल दिखाने के लिए इसका का उपयोग करते हैं।

आयुक्त की तरफ से आदेश जारी
राज्य खाद्य सुरक्षा आयुक्त ने इस संबंध में पूरे राज्य में एक आदेश जारी किया है, जिसमें गोभी मंचूरियन और कॉटन कैंडी में किसी भी कृत्रिम रंग पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया गया है। गोभी मंचूरियन के कुछ नमूने कर्नाटक के 3 सितारा होटलों से लिए गए थे, वे भी असुरक्षित निकले। 

5379487