Logo
election banner
Biggest Drug Seizure: इंटरनेशनल में ड्रग्स की मार्केट वैल्यू 2 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा होने का अनुमान है। जहाज के चालक दल के पांच सदस्यों को पकड़ा गया है। सभी पाकिस्तानी नागरिक हैं। 

Biggest Drug Seizure: भारतीय नौसेना, एनसीबी और गुजरात एटीएस ने संयुक्त ऑपरेशन चलाकर गुजरात के कच्छ से नशीली दवाओं की सबसे बड़ी खेप पकड़ी है। मंगलवार को नौसेना ने एक छोटे जहाज को रोका। इसके बाद जहाज से 3,089 किलोग्राम से अधिक चरस, 158 किलोग्राम मेथामफेटामाइन और 25 किलोग्राम मॉर्फिन बरामद किया गया। इस कार्रवाई में कुल 3,300 किलोग्राम ड्रग्स पकड़ी गई।

अधिकारियों ने ड्रग्स की वैल्यू नहीं बताई है। हालांकि इंटरनेशनल में ड्रग्स की मार्केट वैल्यू 2 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा होने का अनुमान है। जहाज के चालक दल के पांच सदस्यों को पकड़ा गया है। सभी पाकिस्तानी नागरिक हैं। 

प्रवर्तन एजेंसियों को सौंपी गई नाव और आरोपी
नौसेना ने कहा कि एक संयुक्त अभियान में भारतीय नौसेना और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने मंगलवार को गुजरात के पोरबंदर के पास एक जहाज से लगभग 3,300 किलोग्राम ड्रग्स जब्त किया। यह हाल के दिनों में इस तरह की सबसे बड़ी ड्रग जब्ती है। पकड़ी गई नाव और चालक दल के साथ प्रतिबंधित सामग्री को भारतीय बंदरगाह पर कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सौंप दिया गया है।

समुद्री मार्ग से तस्करी की आशंका
गुजरात आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह ऑपरेशन अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के पास अरब सागर में चलाया गया। भारतीय नौसेना ने कहा कि एक निगरानी विमान द्वारा पोरबंदर के पास समुद्र में एक संदिग्ध जहाज देखा गया था। जिसके बाद जहाज को रोकने के लिए एक जहाज का मार्ग बदल दिया गया। माना जा रहा है कि यह जहाज मादक पदार्थों की तस्करी में लगा हुआ था।

नौसेना ने कहा कि निगरानी मिशन पर P8I LRMR विमान के इनपुट के आधार पर IN मिशन पर तैनात जहाज को तस्करी में लगे संदिग्ध जहाज को रोकने के लिए डायवर्ट किया गया था। 

हाल ही में जब्त हुई थी म्याऊं म्याऊं ड्रग्स
हाल ही में महाराष्ट्र पुलिस ने पुणे और नई दिल्ली में दो दिन के छापे के बाद बड़ा खुलासा किया था। इस दौरान 2,500 करोड़ रुपये मूल्य के 1,100 किलोग्राम मेफेड्रोन ड्रग्स को जब्त किया गया था। जिसे 'म्याऊं म्याऊं' के नाम से भी जाना जाता है। जबकि पुणे में 700 किलोग्राम मेफेड्रोन जब्त किया गया था और दिल्ली में 400 किलोग्राम प्रतिबंधित दवा पाई गई थी।

5379487