Logo
Himachal Pradesh government in Danger: हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार में टूट का खतरा मंडराने लगा है। 6 कांग्रेसी विधायकों और तीन निर्दलीय विधायकों ने मंगलवार को राज्ससभा की एक सीट के लिए हुए चुनाव में क्रॉस वोटिंग की। इसके बाद सभी 9 विधायक शिमला से पंचकूला पहुंच गए। इसके बाद से ही यह कहा जा रहा है कि हिमाचल की कांग्रेस सरकार गिरने वाली है।

Himachal Pradesh government in Danger: हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा की एक सीट के लिए हुए चुनाव के बाद प्रदेश की कांग्रेस सरकार में टूट का खतरा मंडराने लगा है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि बीजेपी हमारे 6 विधायकों को पंचकूला ले गई है। बीजेपी गुंडागर्दी कर रही है। साथ ही सुक्खू ने यह भी दावा किया कि राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए हुए चुनाव का परिणाम कांग्रेस के पक्ष में आएगा। बताया जा रहा है कि कांग्रेस के जिन 6 विधायकों को लेकर सुक्खू ने बीजेपी पर आरोप लगाया है, वह सभी वोट डालने के लिए शिमला में मौजूद रहे और क्रॉस वोटिंग करने के तुरंत बाद शिमला से निकल गए।  दिन भर गहमा-गहमी बना रहा और शाम को नतीजों के ऐलान के बाद पंचकूला गए सभी नौ विधायक शिमला लौट आए। 

CRPF की सुरक्षा में 6 कांग्रेसी विधायक
शिमला से निकलने कुछ ही घंटे बाद 6 कांग्रेसी विधायक पंचकूला में नजर आए। इन कांग्रेस विधायकों के साथ ही तीन निर्दलीय विधायक मौजूद थे। बताया जा रहा है कि तीन निर्दलीय विधायकों ने भी क्रॉस वोटिंग की है। इन सभी 9 विधायकों को सीआरपीएफ की सुरक्षा दी जा रही है। ये सभी 9 विधायकों के सीआरपीएफ की बस से पंचकूला पहुंचने की बात कही जा रही है। नौ विधायकों के पाला बदलने के साथ ही कयास लगाए जा रहे हैं कि सुक्खू की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार जल्द ही गिर सकती है। कांग्रेस सरकार में हड़कंप मचा हुआ है। 

हिमाचल विधानसभा में कुल 68 सीटें
बता दें कि हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं। राज्य में नवंबर 2022 मेंं वोटिंग हुई थी और दिसंबर में नतीजों का ऐलान हुआ था। कांग्रेस ने 40 सीटें और बीजेपी ने 25 सीटों पर जीत हासिल की थी। साथ ही तीन निर्दलीय विधायकों भी जीतने में कामयाब हुए थे। अब अगर नौ विधायकों का समर्थन बीजेपी को मिल जाता है तो बीजेपी आसानी से  बहुमत हासिल कर सकती है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल पूरा होने के बाद अप्रैल में हिमाचल प्रदेश की एक राज्यसभा सीट खाली हो रही है। इसके लिए चुनाव हो रहा है। राज्यसभा सीट जीतने के  लिए कम से कम 35 विधायकों का वोट हासिल करना जरूरी है। 

कांग्रेस को झटका देने वाले 6 विधायक काैन
धर्मशाला के सुधीर शर्मा, सुजानपुर के राजेंद्र राणा, लाहौल-स्पीति के रवि ठाकुर, कुटलैहड़ के देवेंद्र भुट्‌टो, गगरेट के चैतन्य शर्मा और बड़सर के आईडी लखनपाल शामिल हैं। बताया जा रहा है कि राज्यसभा की वोटिंग से पहले यह सभी विधायक एक ही गाड़ी से विधानसभा पहुंचे थे। गाड़ी उतरते ही इन सभी विधायकों ने भाजपा विधायक बिक्रम ठाकुर और राकेश जम्वाल से मुलाकात की थी। इसके साथ जिन तीन निर्दलीय विधायकों के बीजेपी के पक्ष में वोट डालने की बात कही जा रही है, उनमें नालागढ़ के केएल ठाकुर, देहरा के होशियार सिंह और हमीरपुर के आशीष शर्मा शर्मा शामिल हैं। 

5379487