Logo
election banner
Most Wanted Criminal Narender Singh Extradited from UAE: आरोपी के खिलाफ पिछले साल 7 नवंबर को रेड कॉर्नर नोटिस जारी हो चुका था। उसकी लोकेशन पता करने के लिए सभी इंटरपोल सदस्य देशों को नोटिस जारी किया गया था। 

Most Wanted Criminal Narender Singh Extradited from UAE: केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई हरियाणा के मोस्ट वांटेड को दुबई से प्रत्यर्पण कर भारत लेकर आई है। खूंखार अपराधी का नाम नरेंद्र सिंह है। उस पर मर्डर, दंगा जैसे संगीन मामले दर्ज हैं। उसे उम्रकैद की सजा भी मिल चुकी है। सीबीआई का ग्लोबल ऑपरेशन सेंटर आबू धाबी इंटरपोल एनसीबी के संपर्क में था। सीबीआई ने भारतीय दूतावास, विदेश मंत्रालय और हरियाणा पुलिस के साथ समन्वय किया और उसे भारत लाने में सफलता हासिल की।  

आरोपी के खिलाफ पिछले साल 7 नवंबर को रेड कॉर्नर नोटिस जारी हो चुका था। उसकी लोकेशन पता करने के लिए सभी इंटरपोल सदस्य देशों को नोटिस जारी किया गया था। 

कौन है नरेंद्र सिंह?
नरेंद्र सिंह के खिलाफ दिसंबर 1994 में फतेहाबाद के टोहाना पुलिस स्टेशन में हत्या, दंगा, जानबूझकर गंभीर चोट पहुंचाने के मामले में केस दर्ज किया गया था। लेकिन करीब चार साल बाद ट्रायल कोर्ट ने उसे बरी कर दिया। पुलिस ने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में अपील की। जिसने फैसले को पलट दिया। 

24 अक्टूबर 2009 में हाईकोर्ट ने नरेंद्र सिंह को उम्रकैद की सजा सुनाई थी। हरियाणा पुलिस के अनुरोध पर सीबीआई ने मामले में हस्तक्षेप किया। इसके बाद सीबीआई ने उसके खिलाफ इंटरपोल रेड नोटिस जारी करवाया था। 

पिछले साल 100 रेड कॉर्नर नोटिस हुए जारी
सीबीआई इंटरपोल के लिए राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो के रूप में कार्य करती है और सहायता के लिए देश की सभी स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वय करती है। केंद्रीय एजेंसी ने 2023 में लगभग 100 रेड कॉर्नर नोटिस जारी किए और भारत में वांछित 29 भगोड़ों को प्रत्यर्पित किया।

jindal steel Ad
5379487