Logo
election banner
Manmohan Singh Retires from Rajya Sabha: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह बुधवार, 3 अप्रैल को राज्यसभा से रिटायर हो गए। वे 1991 में पहली बार असम से राज्यसभा पहुंचे थे। आखिरी बार वे 2019 में राजस्थान से राज्यसभा सांसद बने। 33 साल उन्होंने राज्यसभा में अपनी उपस्थिति कायम की। मल्लिकार्जुन खड़गे ने मनमोहन सिंह के योगदान की प्रशंसा की है।

Manmohan Singh Retires from Rajya Sabha: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह बुधवार, 3 अप्रैल को राज्यसभा से रिटायर हो रहे हैं। वह 33 साल राज्यसभा सदस्य रहे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मनमोहन सिंह के रिटायरमेंट पर उन्हें चिट्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने लिखा कि अब आप सक्रिय राजनीति में नहीं होंगे। लेकिन आपकी आवाज जनता के लिए उठती रहेगी। संसद को आपके ज्ञान और अनुभव की हमेशा कमी खलेगी।

मध्यम वर्ग के नायक रहेंगे
खड़गे ने कहा कि मनमोहन सिंह के रिटायरमेंट के साथ एक युग का अंत हो गया। पूर्व प्रधानमंत्री मध्यम वर्ग और महत्वाकांक्षी युवाओं के लिए 'नायक' बने रहेंगे। मैं आपके लिए शांति, स्वास्थ्य और खुशी की कामना करता हूं। 

आपके काम का नेताओं ने उठाया फायदा
खड़गे ने कहा कि आज के नेताओं ने आपके काम का लाभ उठाया है, लेकिन राजनीतिक पूर्वाग्रहों के कारण आपको श्रेय देना नहीं चाहते हैं। बहुत कम लोग कह सकते हैं कि उन्होंने आपसे अधिक समर्पण और समर्पण के साथ हमारे देश की सेवा की है। बहुत कम लोगों ने देश और उसके लोगों के लिए आपके जितना काम किया है।

उन्होंने कहा कि मनमोहन सिंह हमेशा मध्यम वर्ग और आकांक्षी युवाओं के लिए एक नायक रहेंगे। वे उद्योगपतियों और उद्यमियों के लिए एक मार्गदर्शक हैं। आपकी आर्थिक नीतियों के कारण लोग गरीबी से बाहर निकले थे। आपने अपनी आर्थिक नीतियों से साबित किया कि आगे बढ़ना संभव है। आपकी नीतियां सभी वर्गों के लिए फायदेमंद रहीं। यह आप ही थे जिन्होंने दिखाया कि गरीब भी देश के विकास में भाग ले सकते हैं और बन सकते हैं गरीबी से बाहर निकाला गया। 

27 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आपकी नीतियों की बदौलत, आपके प्रधानमंत्री रहते हुए भारत 27 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया। मनमोहन सिंह सरकार में शुरू की गई मनरेगा योजना ग्रामीण मजदूरों को संकट में राहत देती है। वे हमेशा याद रखेंगे कि इस योजना के माध्यम से उन्हें जीविकोपार्जन मिला। 

खड़गे ने कहा कि देश को उस शांत लेकिन मजबूत गरिमा की याद आती है जो सिंह ने प्रधानमंत्री पद पर दिलाई थी। संसद अब आपके ज्ञान और अनुभव को याद करेगी। आपके गरिमापूर्ण, नपे-तुले, मृदुभाषी लेकिन राजनेता जैसे शब्द झूठ से भरी ऊंची आवाजों के विपरीत हैं जो वर्तमान राजनीति का संकेत देते हैं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान राजनीतिक स्थिति में बेईमानी की तुलना चतुर नेतृत्व से की जा रही है। मुझे अभी भी नोटबंदी पर आपका भाषण याद है, जिसे आपने 'विशाल प्रबंधन विफलता' और 'एक संगठित लूट और वैध लूट' कहा था, जो साबित हुआ है। 

व्यक्तिगत हुए भी आलोचना संभव, आपने साबित किया
खड़गे ने कहा कि आपने दिखाया कि व्यक्तिगत हुए बिना आलोचना करना संभव है। देश और लोग जल्द ही मौजूदा सरकार के झूठ को समझ जाएंगे। जिस तरह सूर्य और चंद्रमा को कभी छुपाया नहीं जा सकता, उसी तरह सच्चाई को भी कभी छुपाया नहीं जा सकता। जल्द ही आपके शब्दों के महत्व का एहसास होगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि सिंह राष्ट्र के लिए ज्ञान और नैतिक करुणा की आवाज बने रहेंगे।

आप बड़े दिल वाले
खड़गे ने यह भी कहा कि आज जिस आर्थिक समृद्धि और स्थिरता का आनंद लिया जा रहा है, वह हमारे पूर्व प्रधान मंत्री, भारत रत्न पीवी नरसिम्हा राव के साथ आपके द्वारा रखी गई नींव पर बनी है। लेकिन आज के नेता आपको श्रेय देना नहीं चाहते हैं। हालांकि, हम यह भी जानते हैं कि आप इतने बड़े दिल वाले हैं कि किसी के खिलाफ ऐसा व्यवहार नहीं करते हैं।

उन्होंने कहा, मौजूदा सरकार ने जो भी छोटे-मोटे सुधार किए हैं, उनके बीज आपके नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में शुरू किए गए कार्यों में हैं। जीरो बैलेंस अकाउंट्स, आधार अपने शुरू किया। आपको क्रेडिट दिए बिना आने वाली सरकार द्वारा हड़प लिया गया।

कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि मेरे लिए उनके मंत्रिमंडल का हिस्सा होना सौभाग्य की बात है और सिंह हमेशा ज्ञान का स्रोत रहे हैं और ऐसे व्यक्ति रहे हैं जिनकी सलाह को मैं महत्व देता हूं।

54 सांसदों का कार्यकाल खत्म
राज्यसभा से कुल 54 सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है। इनमें से 49 सांसद 2 अप्रैल यानी मंगलवार को रिटायर हुए।  इनमें 9 केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं। मनमोहन सिंह समेत 5 सांसदों का कार्यकाल 3 अप्रैल को खत्म हो रहा है। मनमोहन सिंह की जगह कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिय गांधी पहली बार राज्यसभा पहुंचेंगी। 20 फरवरी को उन्हें निर्विरोध चुना गया था। 

5379487