Logo
election banner
Donkeys Deliver EVMs: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को मतदान होना है। इसके कुछ घंटे पहले गधे तमिलनाडु के दूरदराज के गांवों में ईवीएम लेकर जाते नजर आए।

Donkeys Deliver EVMs: देश में लोकतंत्र के महापर्व की शुरुआत शुक्रवार (19 अप्रैल) से हो रही है। चुनाव आयोग ने इस बार सात चरणों में मतदान का ऐलान किया है। पहला चरण 19 अप्रैल और आखिरी चरण में 1 जून को वोटिंग होगी। लोकसभा चुनाव के पहले फेज में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। इसके लिए चुनाव आयोग ने व्यापक स्तर पर तैयारियां की हैं। निर्वाचन आयोग के अधिकारी ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) के साथ मतदान केंद्रों पर पहुंच चुके हैं।

पोलिंग पार्टियों को गधों का सहारा, सड़कों पर सवाल
इसबीच, तमिलनाडु में गुरुवार को लोकतंत्र के महापर्व में शानदार नजारा देखने को मिला। यहां 39 सीटों के लिए पहले चरण में वोटिंग होनी है। इससे एक दिन पहले दूरदराज के गांवों तक पोलिंग टीमें पहुंच चुकी हैं। मतदान के दिन से पहले तमिलनाडु में जंगली और पथरीलें रास्तों पर अधिकारियों को ईवीएम लेकर जाने वाले के लिए गधों का सहारा लेना पड़ा। इसका एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया है और सड़क के बुनियादी ढांचे पर बहस छिड़ गई है।

तेजी से वायरल हो रहा है गधों पर EVM ले जाने का Video:
यह वीडियो न्यूज एजेंसी ANI ने अपने X हैंडल पर पोस्ट किया है। इसके कैप्शन में लिखा- तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव से पहले, गधे डिंडीगुल जिले के नाथम क्षेत्र के गांवों में ईवीएम ले जा रहे हैं।

इस वीडियो की शुरुआत में कुछ स्थानीय लोगों को ईवीएम लोड करते और बाद में गधों पर ईवीएम बांधते हुए देखा गया। बाद में गधों को कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम को ऊपर की ओर लेकर जाते देखा जा सकता है। ANI ने 18 अप्रैल को वीडियो शेयर किया, जिसे अब तक 41,000 से अधिक बार देखा जा चुका है और संख्या लगातार बढ़ रही है।

लोगों ने वीडियो पर क्या रिएक्शन दिया?
एक यूजर ने पोस्ट में लिखा- हम अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर भेजने के लिए तैयार हैं, लेकिन दूर-दराज के इलाकों में हेलीकॉप्टर से पोलिंग पार्टियों को भी नहीं उतार सकते। अगली बार जब आप इसरो के शुरुआती दिनों की साइकिल पर रॉकेट के हिस्से ले जाने की तस्वीर देखें, तो इस वीडियो को याद रखें! दूसरे यूजर ने कहा- यह भारत के चुनाव आयोग पर खराब असर डालता है। इसके अलावा कई यूजर्स ने सड़कों के बुनियादी ढांचे को लेकर सरकार की खिंचाई की, एक यूजर ने इसे "डीएमके विकास" करार दिया।

पहले चरण में 102 सीटों पर वोटिंग
18वीं लोकसभा चुनाव का पहला चरण शुक्रवार 19 अप्रैल को होना है। इस चरण में 21 राज्यों की कुल 102 सीटों पर मतदान होगा। इनमें से तमिलनाडु की 39 सीटों के साथ-साथ पुडुचेरी की इकलौती सीट पर भी मतदान होगा।

5379487