Logo
Cyclone Remal News Update: कोलकाता आईएमडी के प्रमुख सोमनाथ दत्ता ने कहा कि बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल तट पर लैंडफाल की प्रक्रिया रात 8:30 बजे शुरू हुई, जो रात 12:30 बजे तक जारी रहा। 

Cyclone Remal News Update: बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान 'रेमल' 26 मई, रविवार की रात साढ़े 8 बजे बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल तटों से टकराया। लैंडफाल की प्रक्रिया 4 घंटे से ज्यादा रही। इससे पश्चिम बंगाल के सागर आईलैंड और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। साथ ही भारी बारिश हुई। इससे पेड़ उखड़ गए, घरों को नुकसान पहुंचा। बिजली के खंभे धराशायी हो गए। सुंदरवन के गोसाबा इलाके में मलबे की चपेट में आकर एक शख्स घायल हो गया। 

मलबे को हटाने में जुटे कर्मचारी
कोलकाता में भारी बारिश और तेज हवाएं जारी हैं। कोलकाता नगर पालिका टीम और कोलकाता पुलिस आपदा प्रबंधन टीम धराशायी इमारतों का मलबा हटाने में जुटी है। शहर के अलीपुर इलाके में कई पेड़ जड़ से उखड़कर गिर गए। उन्हें देर रात से सड़कों से हटाने का काम जारी है। 

दक्षिण कोलकाता के डीसी प्रियब्रत रॉय ने कहा कि कुछ जगहों पर पेड़ उखड़ गए हैं। उन इलाकों में कोलकाता नगर पालिका की टीम, कोलकाता पुलिस की आपदा प्रबंधन टीम पहुंच गई है और काम चल रहा है। उखड़े हुए पेड़ों को जल्द हटा दिया जाएगा। तूफान के मद्देनजर पुलिस का कंट्रोल रूम स्थिति पर नजर रख रहा है।

ट्रेन, फ्लाइट्स, बंदरगाह सभी प्रभावित
पूर्वी और दक्षिण पूर्वी रेलवे ने पश्चिम बंगाल के दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर जिले में कई ट्रेनों के संचालन पर रोक लगाई है। कोलकाता हवाई अड्डे पर 21 घंटे के लिए उड़ानों को सस्पेंड कर दिया गया। इससे घरेलू और इंटरनेशनल मिलाकर कुल 394 फ्लाइट्स प्रभावित हुईं। 

इंडिगो एयरलाइन ने बताया कि रेमल तूफान के कारण बागडोगरा, गुवाहाटी, डिब्रूगढ़, जोरहाट, दीमापुर, इंफाल, अगरतला, रांची और दुर्गापुर की उड़ानें प्रभावित हुई हैं। एयरपोर्ट के लिए निकलने के पहले यात्री फ्लाइट का समय जरूर देखें।

कोलकाता स्थित श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह पर भी रविवार शाम 12 घंटे के लिए माल और कंटेनर प्रबंधन परिचालन रोक दिया गया। 

लैंडफाल रात 12:30 बजे तक जारी रहा
कोलकाता आईएमडी के प्रमुख सोमनाथ दत्ता ने कहा कि बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल तट पर लैंडफाल की प्रक्रिया रात 8:30 बजे शुरू हुई, जो रात 12:30 बजे तक जारी रहा। 

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने बताया कि तूफान रेमल का असर मिजोरम, त्रिपुरा, मणिपुर, बिहार में देखने को मिल सकता है। मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और बिहार के कुछ हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है। त्रिपुरा ने सभी 8 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश और तेज हवाओं के पूर्वानुमान का अलर्ट जारी किया है। 

यह भी पढ़ें: Cyclone Remal: प. बंगाल और बांग्लादेश तट से टकराया रेमल तूफान, तटीय इलाकों में भारी बारिश; 1.10 लाख लोग निकाले गए

jindal steel Ad
5379487