Logo
NDA Ministers Takes Charge: मंगलवार को केंद्रीय मंत्रियों ने अपना पदभार ग्रहण शुरू कर दिया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, विदेश मंत्री एस जयशंकर, कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह, पेट्रोलियम मंत्री सुरेश गोपी, सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन समेत कई मंत्रियों ने अपना कामकाज शुरू कर दिया।

NDA  Ministers Takes Charge: मोदी 3.0 सरकार ने अपना काम शुरू कर दिया है। सोमवार को पीएम मोदी ने साउथ ब्लॉक पहुंचकर अपना कार्यभार संभाला। इसके ठीक एक दिन बाद मंगलवार को केंद्रीय मंत्रियों ने अपना पदभार ग्रहण शुरू कर दिया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, विदेश मंत्री एस जयशंकर, कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह, पेट्रोलियम मंत्री सुरेश गोपी, सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन समेत कई मंत्रियों ने अपना कामकाज शुरू कर दिया।

अश्विनी वैष्णव की भूमिका
अश्विनी वैष्णव को कैबिनेट में अहम विभाग, रेल मंत्रालय सौंपा गया है। उन्हें सूचना और प्रसारण मंत्री के रूप में अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है। पिछले कार्यकाल में हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर सूचना और प्रसारण मंत्री थे। बता दें कि पिछली सरकार में भी अश्विनी वैष्णव के पास रेल मंत्रालय का प्रभार था। बताैर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछली सरकार में रेलवे नेटवर्क का विस्तार करने और नई वंदे भारत लॉन्च करने और कपूरथला और चेन्नई इंटिग्रेटेड कोच फैक्ट्री की प्रोडक्टिविटी बढ़ाने की दिशा में अहम काम किया। 

Live Updates: 

  • वाणिज्य-उद्योग मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स-सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राज्य मंत्री जितिन प्रसाद ने कार्यभार संभाला। उनके साथ केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहे।
     

  • किरेन रिजिजू ने अल्पसंख्यक कार्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला लिया है। किरण रिजिजू ने कहा कि विकसित भारत प्रधानमंत्री का एक सपना है। सभी समुदायों को जोड़कर हम उस सपने को साकार करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। हमारा लक्ष्य सबको साथ लेकर विकसित भारत बनाना है- यही है हमारा मंत्र।

  • मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ट नेता शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली में ग्रामीण विकास मंत्री का पदभार संभाल लिया है।
     

  • कैबिनेट मंत्री प्रल्हाद जोशी ने आज नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा और श्रीपद येसो नाइक ने नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा में राज्य मंत्री (MoS) के रूप में कार्यभार संभाला।

    केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि भारत विश्व स्तर पर नवीकरणीय ऊर्जा स्थापित क्षमता में चौथे स्थान पर है। सौर क्षमता में चौथे स्थान पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुझ पर भरोसा दिखाया और मुझे इस मंत्रालय की जिम्मेदारी दी। मैं इसके लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं। प्रधानमंत्री ने हमसे जो अपेक्षाएं दिखाई हैं, उन पर हम खरा उतरेंगे, हमारी टीम अनुभवी है।

  • केंद्रीय राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को गृह मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया है।
  • महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री की आभारी हूं कि उन्होंने मुझे यह जिम्मेदारी दी। मैं प्रधानमंत्री मोदी के 'विकसित भारत' के सपने को पूरा करने का प्रयास करूंगी। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय कई अन्य मंत्रालयों से भी जुड़ा हुआ है। इसलिए मैं अन्य मंत्रालयों के साथ समन्वय करके किए जा रहे काम को आगे बढ़ाऊंगी।

  • जयंत चौधरी ने मंगलवार को शिक्षा राज्य मंत्री का पदभार ग्रहण किया। प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे एक बड़ी जिम्मेदारी दी है। मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपे जाने की उम्मीद नहीं थी। 

  • स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय राज्य मंत्री प्रतापराव गणपतराव जाधव ने कहा कि मैंने आज कार्यभार संभाल लिया है। मैं विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करूंगा। हम पिछले 5 वर्षों में किए गए कार्यों पर चर्चा करेंगे और भविष्य के लिए योजना बनाएंगे। 

  • प्रहलाद जोशी ने मंगलवार को उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री का कार्यभार संभाल लिया।

  • अन्नपूर्णा देवी ने मंगलवार को महिला एवं बाल विकास मंत्री का कार्यभार संभाल लिया

  • प्रतापराव गणपतराव जाधव ने मंगलवार को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के लिए राज्य मंत्री (एमओएस) के रूप में कार्यभार संभाल लिया।

  • नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे बहुत बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। इस पोर्टफोलियो में बहुत संभावनाएं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का गौरव इस पोर्टफोलियो से जुड़ा है। प्रधानमंत्री मोदी ने हमें मंत्रालय में काम करने का मौका दिया है। हम सुनिश्चित करेंगे कि प्रगति जारी रहे। 

  • विधि एवं न्याय मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि विधि एवं न्याय विभाग मोदी 3.0 सरकार का प्राथमिक फोकस है। हमारी दंड व्यवस्था, आईपीसी, सीआरपीसी और साक्ष्य अधिनियम से संबंधित कानूनों को भारतीय आवश्यकता के अनुसार संशोधित किया गया है। इन्हें 1 जुलाई से लागू किया जाएगा। 

  • जेपी नड्डा ने मंगलवार को रसायन एवं उर्वरक मंत्री का पदभार संभाल लिया। 

  • पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद, हरदीप सिंह पुरी ने कहा तेल उत्पादन बहुत जल्द ही 98/2 वेल से 45,000 बैरल प्रति दिन तक बढ़ जाएगा और गैस उत्पादन भी जल्द ही शुरू हो जाएगा। हम इथेनॉल ब्लेंडिंग के टारगेट को 15% को पार करने में सक्षम रहे। जैसा कि आप जानते हैं, प्रधान मंत्री ने 2030 तक 20% इथेनॉल ब्लेंडिंग का लक्ष्य रखा था। मैंने जो देखा है और जो काम चल रहा है, उसके आधार पर, मुझे पूरा विश्वास है कि 20% का टारगेट 2030 तक पूरा कर लिया जाएगा। 

  • अमित शाह ने मंगलवार को सहकारिता मंत्री का कार्यभार संभाल लिया।

  • अमित शाह ने मंगलवार को गृह मंत्री का कार्यभार संभाला।

  • कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री (एमओएस) डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि हम इस बात की सराहना करते हैं कि पिछले 10 वर्षों में पीएम मोदी के मार्गदर्शन में क्रांतिकारी शासन सुधारों की एक श्रृंखला शुरू  हुई है, जो 'न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन' की भावना से प्रेरित हैं। मैं कामना करता हूं कि ईश्वर हमें 2047 के लिए पीएम के विजन को आगे बढ़ाने की क्षमता प्रदान करें। 

  • राजीव रंजन  उर्फ ललन सिंह ने मंगलवार को केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला।

  • संसदीय कार्य मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद किरेन रिजिजू ने कहा कि मुझे यह बड़ी जिम्मेदारी सौंपने के लिए मैं प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देता हूं। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि सबको साथ लेकर संसद को सुचारू रूप से चलाने की प्रधानमंत्री मोदी की इच्छा पूरी हो। मैं सभी राजनीतिक दलों, लोकसभा और राज्यसभा के सदस्यों से सहयोग का आग्रह करूंगा। 

  • ज्योतिरादित्य सिंधिया ने संचार मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद कहा कि मुझे प्रधानमंत्री ने मुझे संचार मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है। प्रधानमंत्री  के नेतृत्व में इस विभाग में क्रांति आई है। मैं दृढ़ता से काम करने और अपना सर्वश्रेष्ठ देने की शपथ लेता हूं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम प्रधानमंत्री और भारत के 140 करोड़ लोगों की उम्मीदों को पूरा करने का काम कर सकें।

  • ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को संचार मंत्री का कार्यभार संभाल लिया। 

  • कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि प्रधानमंत्री ने जो पहला फैसला लिया, वह किसानों के हित में था। उन्होंने किसान सम्मान निधि जारी करने का फैसला लिया।अब प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एनडीए सरकार इन कार्यों को और तेजी से आगे बढ़ाएगी। प्रधानमंत्री ने किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प लिया है, उस पर लगातार काम चल रहा है। हम सब मिलकर उसमें और भी तेजी से काम करेंगे और किसानों के कल्याण के लिए हर संभव कदम उठाएंगे।आज ही मैं अधिकारियों को संकल्प पत्र सौंपने जा रहा हूं। 

  • केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद जीतन राम मांझी ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं। प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे बताया कि यह मेरे विजन का मंत्रालय है। मेरा विजन गरीबों का उत्थान करना है। मैं उनके विजन के मुताबिक, काम करूंगा। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय समाज के गरीब वर्ग के उत्थान में बड़ी भूमिका निभाएगा। 

  • हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री का कार्यभार संभाला।

  • मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री का कार्यभार संभाला।

  • केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री का कार्यभार संभालने से पहले मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूजा-अर्चना की।

  • जगत प्रकाश नड्डा ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री का कार्यभार संभाला। उनके साथ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल और जाधव प्रतापराव गणपतराव ने भी अपना कार्यभार संभाला। 

  • किरेन रिजिजू ने संसदीय कार्य मंत्री का कार्यभार संभाला।

  • डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय में राज्य मंत्री (एमओएस) के रूप में कार्यभार संभाला।

  • सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद एल. मुरुगन ने कहा कि आज मैं सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाल रहा हूं। मैं बहुत खुश हूं। और मैं इस मंत्रालय में मुझे दोबारा सेवा करने का अवसर देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति हार्दिक आभार और आभार व्यक्त करता हूं।

  • एल मुरुगन ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री (एमओएस) के रूप में कार्यभार संभाला।

  • चिराग पासवान ने मंगलवार को केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल ली। मंत्री का प्रभार ग्रहण करने के बाद चिराग पासवान ने कहा कि पीएम मोदी ने मुझे खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है। मैं इसके लिए कड़ी मेहनत करूंगा। आने वाला समय खाद्य प्रसंस्करण का है। इसमें असीमित संभावनाएं हैं। आने वाले समय में इस विभाग में भारत की भागीदारी बढ़ेगी। इस विभाग में वृद्धि से किसानों की आय बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि हमें इस विभाग को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। 

  •  जयंत चौधरी ने  कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय में राज्य मंत्री का कार्यभार संभाला।

  • हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को केंद्रीय बिजली मंत्री के तौर पर कार्यभार संभाला।

  • पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के राज्य मंत्री सुरेश गोपी ने कहा कि यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। इसलिए, मुझे उन संभावनाओं पर गौर करना होगा, जिनकी प्रधानमंत्री मुझसे उम्मीद कर रहे हैं। भारत में उभरती पेट्रोलियम प्रणालियों के अगले स्तर की सभी सामग्री को देखने के बाद, शायद मैं अपना योगदान दे पाऊंगा। केरल और त्रिशूर के लोगों का धन्यवाद है जिसने मुझे यहां तक पहुंचाया है। 

  • केरल के बीजेपी सांसद सुरेश गोपी ने मंगलवार को पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय में राज्य मंत्री (एमओएस) का कार्यभार संभाला। इस दौरान केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे। 

  • केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि आज मैंने कार्यभार संभाल लिया है। कपड़ा क्षेत्र सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला क्षेत्र है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में हम सब इसे आगे बढ़ाने का काम करेंगे क्योंकि यह किसानों से भी जुड़ा हुआ है। दुनिया में आज टेस्क्सटाइल इंपोर्ट में भी हमारा अच्छा योगदान है। आने वाले समय में टेक्सटाइल क्षेत्र को आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे। मौजूदा समय में मैनमेड टेक्सटाइल भी आ गया है, ऐसे में सभी संभावनाओं पर गौर करेंगे। मुझे लगता है कि आने वाले समय में टेक्सटाइल सेक्टर आने वाले समय में लोगों को बड़े पैमाने पर रोजगार देने का काम करेगा। 

  • गिरिराज सिंह ने मंगलवार को कपड़ा मंत्री का पदभार संभाला। पबित्रा मार्गेरिटा ने कपड़ा मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार संभाला। इस दौरान पूर्व कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहे। 

  • सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद  सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव और राज्य मंत्री एल. मुरुगन की एक दूसरे की मुलाकात हुई। दोनों मंत्रियों ने एक दूसरे को गले लगाकर बधाई दी।

  • केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि मैं पीएम मोदी का आभार व्यक्त करता हूं कि उन्होंने मुझे एक अहम मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है। मैं अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए पूरी तत्परता से काम करूंगा।  ग्लासगो सीओपी में पीएम मोदी ने दुनिया में पर्यावरण संकट के लिए एक बहुत बड़े एक्शन प्रोग्राम के रूप में मिशन लाइफ की शुरुआत की थी। आज मिशन लाइफ पूरी दुनिया में चल रहा है। पीएम मोदी के 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान को हमारी धरती को हरा-भरा रखने के लिए पूरी जिम्मेदारी के साथ किया जाना चाहिए। पीएम मोदी के नेतृत्व में बीते 10 वर्षों में इस मंत्रालय द्वारा कई कदम उठाए गए हैं और हम पर्यावरण और विकास को एक साथ लेकर आगे बढ़ रहे हैं। 

  • केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने भी मंगलवार को अपना कार्यभार संभाल लिया। अपना कार्यभार संभालने के बाद भूपेंद्र यादव ने  कहा कि मैं आप सभी का आभार व्यक्त करता हूं। आज मैंने मंत्रालय का कार्यभार संभाला लिया है। मैं पीएम मोदी के विजन और मिशन को पूरा करूंगा। सभी विषयों के लिए जो रोडमैप बनाया गया है हम उसके मुताबिक काम करेंगे। साथ ही 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान शुरू करेंगे। हम चाहेंगे कि हर संगठन, एनजीओ, सिविल सोसाइटी और प्रतिनिधि अपनी मां के साथ या अपनी मां की याद में एक पेड़ लगाए। भारत ने पर्यावरण से जुड़े लक्ष्यों को हासिल करने के लिए अपनी जलवायु रिपोर्ट पेश की है। हम पीएम मोदी के विजन और मिशन को आगे बढ़ाएंगे। 

  • भूपेंद्र यादव ने मंगलवार की सुबह पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री के तौर पर अपना कार्यभार संभाल लिया। 

  • रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि लोगों ने पीएम मोदी को देश की सेवा करने के लिए फिर से आशीर्वाद दिया है। आने वाले समय में रेलवे की बहुत बड़ी भूमिका होगी। पिछले 10 सालों में पीएम नरेंद्र मोदी ने रेलवे में बहुत सारे सुधार किए हैं। चाहे रेलवे का विद्युतीकरण की बात हो, नई पटरियों के निर्माण की बात हो, नई तरह की ट्रेनें हों, नई सेवाएं हों या स्टेशनों का पुनर्विकास हो, ये बीते 10 सालों में पीएम मोदी की बड़ी उपलब्धियां हैं। प्रधानमंत्री ने ने रेलवे को फोकस में रखा है क्योंकि रेलवे आम आदमी के परिवहन का साधन है। रलेवे हमारे देश की अर्थव्यवस्था की बहुत मजबूत रीढ़ है। इसलिए रेलवे पर बहुत फोकस है। मोदी जी का रेलवे से भावनात्मक जुड़ाव है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं। 

  • सूचना एवं प्रसारण (I&B) मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद अश्विनी वैष्णव ने कहा कि देश के लोगों ने एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी को सेवा करने का आशीर्वाद दिया है। सोमवार को अपने पहले कार्यकाल के पहले ही दिन प्रधानमंत्री ने गरीबों और किसानों के हितों से जुड़े हुए फैसले लिए। हमें आने वाले समय में युवाओं के लिए बहुत मजबूत नींव रखनी है। मुझे यह मौका देने के लिए मैं पीएम नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करता हूं। 

  • अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार की सुबह रेल मंत्री और सूचना प्रसारण मंत्री के तौर पर अपना कार्यभार संभाल लिया। 

  • मंगलवार की सुबह अश्विनी वैष्णव रेल मंत्री का कार्यभार संभालने के लिए रेल मंत्रालय पहुंचे।

  • अगले 5 वर्षों में भारत को  UNSC सीट मिलने के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि इसके अलग-अलग पहलू हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि पीएम मोदी की अगुवाई में मोदी 3.0 की विदेश नीति बहुत सफल होगी। हमारे लिए, भारत का प्रभाव लगातार बढ़ रहा है। न केवल हमारी अपनी धारणा, बल्कि दूसरे देशों की सोच में भी भारत को लेकर बदलाव हुआ है। उन्हें लगता है कि भारत वास्तव में उनका मित्र है और उन्होंने देखा है कि संकट के समय में, यदि कोई एक देश ग्लोबल साउथ के साथ खड़ा है, तो वह भारत है। उन्होंने देखा है कि जब हमने G20 की अध्यक्षता के दौरान अफ्रीकी संघ की सदस्यता को आगे बढ़ाया, तो दुनिया ने हम पर भरोसा किया और हमारी जिम्मेदारियां भी बढ़ रही हैं, इसलिए हम यह भी मानते हैं कि पीएम मोदी के नेतृत्व में, दुनिया में भारत की पहचान निश्चित रूप से बढ़ेगी। 

  • अगले 5 वर्षों के लिए पाकिस्तान और चीन के साथ भारत के संबंधों पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि किसी भी देश में और खासकर किसी भी लोकतंत्र में, किसी सरकार का लगातार तीन बार चुना जाना बहुत बड़ी बात होती है। इसलिए दुनिया को निश्चित रूप से लगेगा कि आज भारत में बहुत राजनीतिक स्थिरता है। जहां तक ​​पाकिस्तान और चीन का सवाल है, उन देशों के साथ संबंध अलग हैं और वहां की समस्याएं भी अलग हैं। चीन के संबंध में हमारा ध्यान सीमा मुद्दों का समाधान करने पर होगा और पाकिस्तान के साथ हम वर्षों पुराने सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे का समाधान करना चाहेंगे। 

  • विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने पदभार ग्रहण करने के बाद कहा कि  एक बार फिर विदेश मंत्रालय का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी मिलना बहुत बड़ा सम्मान है। पिछले कार्यकाल में इस मंत्रालय ने असाधारण प्रदर्शन किया। हमने जी20 की अध्यक्षता को बखूबी निभाया। हमने वैक्सीन मैत्री आपूर्ति सहित कोविड की चुनौतियों का सामना किया। हम ऑपरेशन गंगा और ऑपरेशन कावेरी जैसे महत्वपूर्ण अभियानों का केंद्र भी रहे। पिछले दशक में पीएम मोदी के नेतृत्व में यह मंत्रालय बहुत ही जन-केंद्रित मंत्रालय बन गया है। आप इसे हमारी बेहतर पासपोर्ट सेवाओं, विदेशों में भारतीयों को दिए जाने वाले सामुदायिक कल्याण कोष समर्थन के संदर्भ में देख सकते हैं। 

  • डॉ. एस जयशंकर ने मंगलवार की सुबह विदेश मंत्री के तौर पर अपना कार्यभार संभाल लिया। 

कैसा है मोदी 3.0 का नया कैबिनेट 
मोदी 3.0 सरकार में 30 कैबिनेट मंत्री, पांच स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 36 राज्य मंत्री शामिल हैं। इस नए मंत्रिमंडल में बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों को अहम प्रतिनिधित्व दिया गया है। बिहार को चार कैबिनेट पद और उत्तर प्रदेश को नौ मंत्री पद मिले हैं। मंत्रिपरिषद में 42 मंत्री अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) समुदायों से हैं। हालांकि, नए मंत्रिमंडल में कोई मुस्लिम प्रतिनिधित्व नहीं है।

पहली बार गठबंधन सरकार की अगुवाई कर रहे हैं मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल या मोदी 3.0 में पहली बार गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे। यह उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद से पहली बार होगा जब वे एक गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे। जवाहरलाल नेहरू के बाद वे लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने वाले दूसरे प्रधानमंत्री हैं। बता दें कि 2014 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि बीजेपी बहुमत के आंकड़े से पीछे रह गई है। इस बार सरकार बनाने में नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जनता दल यूनाइटेड और चंद्रबाबू नायडू की अगुवाई वाली टीडीपी ने सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई है।

5379487