Logo
election banner
BJP Manifesto 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने रविवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। बीजेपी ने इस संकल्प पत्र को 'मोदी की गारंटी' नाम दिया है। बीजेपी ने यूसीसी लागू करने, सम्मान निधि और मुद्रा योजना से जुड़ी घोषणाएं की हैं। जानिए सब कुछ।

BJP Manifesto 2024: बीजेपी ने रविवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। बीजेपी ने अपने मैनिफेस्टो यानी की संकल्प पत्र को 'मोदी की गारंटी' नाम दिया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने बीते दस  साल में पूरे किए सरकार के वादों पर एक वीडियो जारी किया। साथ ही केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हुए लोगों को मैनिफेस्टो की प्रति भी सौंपी। 

समान नागरिक संहिता लागू करना जरूरी
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीजेपी पार्टी हितों से ज्यादा देश के हितों को प्राथमिकता देते हुए, राष्ट्र के लाभ के लिए अहम और कठिन फैसले लेने के लिए तैयार है।  पूरे देश में एक साथ चुनाव कराने के विचार को लागू करने के लिए पार्टी प्रतिबद्ध है। साथ ही बीजेपी देश की खुशहाली के लिए समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करना भी जरूरी मानती है।

बीजेपी के संकल्प पत्र की मुख्य बातें:

  • 70 वर्ष से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान योजना के तहत लाया जाएगा।
  • अतिरिक्त पांच वर्षों तक मुफ्त राशन योजना से 80 करोड़ परिवारों को लाभ होगा।
  • आयुष्मान योजना में ट्रांसजेंडर्स को भी शामिल किया जाएगा.
  • हर घर तक नल का जल योजना का विस्तार.
  • सरकार की उज्ज्वला योजना जारी.
  • राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन की समीक्षा.
  • एमएसपी में बढ़ोतरी जारी.
  • हर गरीब व्यक्ति के लिए स्थायी आवास की व्यवस्था जारी रखी गई।
  • तीन करोड़ महिलाओं को "लखपति दीदी" बनाने की प्रतिबद्धता।
  • स्वनिधि योजना का गांवों तक विस्तार।
  • सभी के लिए स्वास्थ्य बीमा कवरेज।
  • सीमा पार से घुसपैठ पर नकेल।
  • मछुआरों के लिए बीमा योजना की शुरूआत।
  • मुफ़्त राशन योजना का अगले पांच वर्षों तक विस्तार।
  • समान नागरिक संहिता (यूसीसी) का कार्यान्वयन।

तीन प्रमुख इंफ्रास्टक्चर डेवलप करने पर होगा ध्यान
पीएम मोदी ने कहा कि सोशन, डिजिटल और फिजिकल इंफ्रास्टक्चर के माध्यम से 21वीं सदी के भारत के ढांचे को मजबूत करना है। सामाजिक पहलू में, नए संस्थान, मेडिकल कॉलेज, आयुष्मान आरोग्य मंदिर, कॉलेज और ट्रक ड्राइवरों के लिए राजमार्गों के पास बुनियादी ढांचे का विकास किया जाएगा। फिजिकल इंफ्रास्टक्चर के लिए राजमार्गों, रेलवे, वायुमार्ग और जलमार्गों के आधुनिकीकरण पर ध्यान दिया जाएगा।

डिजिटल क्षेत्र में, 5जी का विस्तार, 6जी पर काम, उद्योग 4.0 के लिए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास और सेवाओं को ऑनलाइन स्थानांतरित करने को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, ओएनडीसी (डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क) और टेलीमेडिसिन सेवाओं के विस्तार जैसी पहल को आगे बढ़ाया जाएगा।

पर्यटन को बढ़ावा देने की होगी कोशिश
प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयास किए जाएंगे क्योंकि इस क्षेत्र में अभी भी संभावनाएं हैं। भाजपा का लक्ष्य वैश्विक पर्यटकों को हमारी समृद्ध विरासत से जोड़ना और कई स्थलों को विकसित करना है, उन्हें विश्व धरोहर स्थलों से भी जोड़ना है। लोग मौजूदा समय में पर्यटन स्थलों की रैंकिंग के लिए एक ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं और इसके आधार पर आगे की विकास योजनाएं बनाई जाएंगी।

पर्यटन एक ऐसा क्षेत्र है जो कम से कम निवेश के साथ रोजगार के असंख्य अवसर पैदा करता है, जिससे होटल, रेस्तरां और परिवहन सेवाओं को लाभ होता है। नए इको-पर्यटन केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जिससे आदिवासी परिवारों को होमस्टे से लाभ उठाने का अवसर मिलेगा। साथ ही, होमस्टे स्थापित करने के लिए महिलाओं को विशेष वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

जारी रहेगी सम्मान निधि योजना
प्रधानमंत्री ने कहा कि  किसानों को किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को लाभ मिलता रहेगा। बीजेपी ने किसान क्रेडिट कार्ड का विस्तार करते हुए इसमें पशुपालकों और मछुआरों को भी शामिल किया है।  पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से लगभग 10 करोड़ किसानों को सहायता मिलती रहेगी। डेयरी सहकारी समितियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक राष्ट्रीय सहकारी नीति पेश की जाएगी।

अनाज भण्डारण क्षमता बढ़ाने के प्रयास किये जाएंगे और श्रीअन्न कार्यक्रम के माध्यम से पोषण को बढ़ावा देने की पहल की जायेगी। छोटे किसानों, विशेषकर श्रीअन्न उत्पादक किसानों को सहायता मिलेगी। दलहन, तिलहन, सब्जी उत्पादन और मछली पालन के लिए भी सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त, समुद्री शैवाल और मोती की खेती के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा।

महिला एथलीटों की सहायता के लिए शुरू होगा प्रोग्राम
पीएम मोदी ने कहा कि खेलों में महिला एथलीटों की सहायता के लिए  प्रोग्राम शुरू किया जाएगा। महिला एथलीटों को उनके संबंधित क्षेत्रों में बेहतर से बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करने के लिए विशेष पहल और सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इसके साथ ही, महिलाओं और लड़कियों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा दिया जाएगा सर्वाइकल कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अभियान चलाए जाएंगे।

नमो ड्रोन दीदी योजना का किया जाएगा विस्तार
पीएम मोदी ने कहा कि देश के अधिक गांवों में नमो ड्रोन दीदी योजना का विस्तार किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से हर गांव में महिलाओं को ड्रोन पायलट बनने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। कई महिलाएं जिनके पास पहले साइकिल चलाने जैसा कोई अनुभव नहीं था, अब कुशल पायलट बन गई हैं और अपने समुदाय में सम्मान हासिल किया है। सरकार इस काम के लिए महंगे ड्रोन उपलब्ध कराती है। महिलाएं इन ड्रोनों को संभालने में माहिर साबित हुई हैं। इस योजना के विस्तार से कृषि उन्नति में भी योगदान मिलेगा।

आवास योजना में दिव्यांगों को देंगे प्राथमिकता
पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में दिव्यांगों को प्राथमिकता दी जाएगी। मोदी उन लोगों को महत्व देता है जिन्हें दूसरों ने नजरअंदाज कर दिया है, यह समावेशी विकास के प्रति भाजपा की प्रतिबद्धता को दिखाता है। पिछले एक दशक में, दिव्यांगों के लिए विभिन्न सुविधाएं प्रदान की गई हैं। पीएम आवास योजना के तहत, आवास को उनकी जरूरतों को पूरा करने के  तैयार किया जाएगा, जिसमें उन्हें समायोजित करने के लिए बदलाव किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, प्रयास ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को पहचानने और उन्हें सशक्त बनाने पर केंद्रित होंगे।

3 करोड़ महिलाओं को "लखपति दीदी" बनाया जाएगा
इन्हें अब आयुष्मान योजना में शामिल किया जाएगा। भारत महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास में अग्रणी है और अगले पांच वर्षों में महिलाओं की भागीदारी को प्राथमिकता दी जाएगी। 10 करोड़ महिलाओं वाले सहायता समूहों के लिए अधिक अवसर पैदा करने के उद्देश्य से आईटी और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी ने  3 करोड़ महिलाओं को "लखपति दीदी" बनाने का संकल्प लिया है।

मुद्रा योजना के तहत अब मिलेगा 20 लाख तक कर्ज
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि  मुद्रा योजना से लाखों लोगों को उद्यमी और जॉब क्रिएटर बनने में मदद की। अब इस योजना के तहत 10 लाख रुपए के बजाय 20 लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाएगा। इसका मतलब यह है कि शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के युवाओं के पास अपने हितों को आगे बढ़ाने के लिए अधिक धन होगा। स्व निधि योजना की बदौलत, आजादी के बाद पहली बार रेहड़ी-पटरी वालों और छोटे व्यवसाय मालिकों को सम्मान और ब्याज से मुक्ति मिली है। बैंक अब बिना किसी गारंटी के इन्हें मदद करते हैं। मोदी उनका समर्थन सुनिश्चित करते हैं। बीजेपी की योजना ऋण सीमा को 50,000 रुपए तक बढ़ाकर और इसे देश भर के छोटे शहरों और गांवों तक इस योजना का विस्तार करने की है।

हर घर में किफायती पाइप्ड रसोई गैस उपलब्ध कराएंगे
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारा लक्ष्य तेजी से हर घर में किफायती पाइप्ड रसोई गैस उपलब्ध कराना है। हमने पहले ही हर घर के लिए सस्ता सिलेंडर सुनिश्चित कर दिया है। अब हमारा ध्यान सभी घरों में तुरंत सस्ती पाइप वाली रसोई गैस पहुंचाने पर है। हमने लाखों गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन भी उपलब्ध कराया है। हमारा लक्ष्य लाखों परिवारों के लिए बिजली बिल शून्य करना और यहां तक कि उन्हें बिजली से कमाई करने में मदद करना है। मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने वाली पीएम सूर्य घर योजना सफलतापूर्वक लागू की गई है, जिसमें एक करोड़ लोग पहले ही पंजीकृत हो चुके हैं। भाजपा इस योजना के कार्यान्वयन में और तेजी लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

हमारा लक्ष्य 3 करोड़ और नए घर बनाने का
पीएम मोदी ने कहा कि हम 3 करोड़ नए घर बनाने की योजना बना रहे हैं। चाहे वे गरीब हों, मध्यम वर्ग के हों, या उच्च-मध्यम वर्ग के हों, बुजुर्गों को अब 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की योजना में शामिल किया जाएगा। अब तक हमने गरीबों को 4 करोड़ पक्के घर बनाकर उपलब्ध कराये हैं। जैसे-जैसे परिवार बढ़ते हैं, अधिक घरों की आवश्यकता होती है। इन परिवारों को समर्थन देने के लिए हमारा लक्ष्य 3 करोड़ और नए घर बनाने का है।

70 साल से ज्यादा के सभी लोगों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब 70 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्ति को आयुष्मान योजना में शामिल किया जाएगा, जिससे उनकी स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच सुनिश्चित होगी। पीएम मोदी ने कहा कि जन औषधि केंद्रों पर 80 प्रतिशत छूट के साथ सस्ती दवाएं उपलब्ध होंगी और इन केंद्रों का विस्तार किया जाएगा। आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेग। यह फैसला विशेष रूप से बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है जो बीमार पड़ने पर इलाज पर खर्च होने वाले पैसों के बारे में चिंता करते हैं। इस पहल का मकसदन विशेषकर मध्यम वर्ग की चिंताओं को कम करना है।

मुफ्त राशन योजना अगले 5 वर्षों तक जारी रहेगी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले दस साल में, बीजेपी ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला, यह दिखाया कि हमारे प्रयास वास्तविक परिणाम लाते हैं। लेकिन हमारा काम यहीं खत्म नहीं होता। जो लोग गरीबी से बाहर आ गए हैं उन्हें अभी भी कुछ समय के लिए सहारे की जरूरत है। जिस तरह एक मरीज को सर्जरी के बाद देखभाल की जरूरत होती है, उसी तरह गरीबी से बाहर निकले लोगों को फिर से गरीबी में जाने से रोकने के लिए निरंतर मदद की जरूरत होती है।

इसी को ध्यान में रखते हुए बीजेपी गरीबों के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं का विस्तार करने की योजना बना रही है। मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन योजना अगले 5 वर्षों तक जारी रहेगी, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रदान किया गया भोजन पौष्टिक, संतोषजनक और किफायती है। हमारा लक्ष्य उनका पेट, दिमाग और जेब भरा रखना है।

युवाओं, महिलाओं, गरीबों और किसानों को मजबूत करेगा घोषणापत्र 
पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी का संकल्प पत्र युवाओं, महिलाओं, गरीबों और किसानों को मजबूत करने वाला है। बीजेपी ने घोषणापत्र के महत्व को फिर से जीवित कर दिया है। यह घोषणापत्र विकसित भारत के चार प्रमुख स्तंभों का समर्थन करता है, जिनमें युवा, महिलाएं, गरीब और किसान शामिल है। हमारा उद्देश्य जीवन की गुणवत्ता बढ़ाना, निवेश और नौकरियों के अवसर प्रदान करना है। घोषणापत्र अवसरों की संख्या और गुणवत्ता दोनों पर जोर देता है। हम मूल्यवान सेवाएं प्रदान करने के लिए स्टार्टअप को बढ़ावा देंगे। युवा भारत की युवा पीढ़ी की आशाओं और सपनों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

बीते 10 सालों में बीजेपी ने घोषणापत्र के सभी वादे पूरे किए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले 10 साल में बीजेपी ने देश के लोगों का विश्वास कायम रखते हुए अपने घोषणापत्र के हर वादे को पूरा किया।आज बीजेपी ने विकसित भारत की अपनी योजना देश के साथ साझा की है। मैं इसमें शामिल सभी लोगों, विशेषकर राजनाथ सिहं और उनकी टीम की कड़ी मेहनत और उन्हें मिले अनगिनत सुझावों के लिए सराहना करता हूं। पूरे देश को बीजेपी के घोषणापत्र का बेसब्री से इंतजार है, क्योंकि पिछले 10 वर्षों में बीजेपी ने इसमें किए गए हर वादे को पूरा किया है।

आज का दिन पूरे भारत के लिए जश्न का दिन
पीएम मोदी ने कहा कि आज एक बेहद शुभ दिन है क्योंकि यह भारत भर के कई राज्यों में नए साल के जश्न की शुरुआत का प्रतीक है। बंगाल में वैशाख से लेकर असम में बिहू, ओडिशा में पना संक्रांति, केरल में बिशु और तमिलनाडु में नववर्ष पुथंडु तक, हर जगह खुशियां हैं। साथ ही, नवरात्रि के छठे दिन लोग मां कात्यायनी की पूजा करते हैं, जो दोनों हाथों में कमल के फूल रखती हैं। इस संयोग को बड़े वरदान के तौर पर देखा जा रहा है। इसके साथ ही आज बाबा साहेब अम्बेडकर की जयंती भी है।

मैनिफेस्टो को कई ग्रुप्स में बांटा गया है
मैनिफेस्टो को विश्लेषण के बाद 24 ग्रुप्स में बांटा गया है, जिसमें 10 सामाजिक ग्रुप जैसे गरीब, युवा, मध्यम वर्ग, मछुआरे, वंचित वर्ग, वरिष्ठ नागरिक और पिछड़े और कमजोर वर्ग शामिल हैं। गवर्नेंस को 14 क्षेत्रों में वर्गीकृत किया गया है, जिसमें अन्य देशों के साथ भारत के संबंध, आंतरिक और बाहरी सुरक्षा, समृद्धि, जीवन में आसानी, विरासतों का विकास, सुशासन, स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल, नवाचार, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण जैसे विभिन्न पहलू शामिल हैं। राजनाथ सिंह ने कहा कि संकल्प पत्र का हर एक प्रस्ताव पीएम मोदी द्वारा समर्थित है और शुद्ध सोने की तरह विश्वसनीय है।

संकल्प पत्र के लिए 10 लाख सुझाव मिले
राजनाथ सिंह ने कहा कि हमने सभी 1.4 अरब भारतीयों के लिए एक नया घोषणापत्र पेश किया है। राजनाथ सिंह ने बताया कि संकल्प पत्र तैयार करने के लिए रैलियों, संस्थानों, व्यक्तियों, पार्टी संगठनों, नमो ऐप और वीडियो जैसे विभिन्न स्रोतों से सुझाव जुटाए गए। हमें लगभग 10 लाख सुझाव प्राप्त हुए और प्रत्येक की सावधानीपूर्वक समीक्षा की गई। इसके बाद विचार किया कि इन फैसलों का देश की वित्तीय स्थिति पर क्या प्रभाव पड़ेगा। हमने तय किया है कि अन्य देशों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखेंगे।

2029 तक जारी रहेगी गरीबों को मुफ्त भोजन उपलब्ध कराने की योजना
राजनाथ सिंह ने कहा कि भाजपा की योजना वादे के मुताबिक 2029 तक गरीबों को मुफ्त भोजन उपलब्ध कराना जारी रखने की है। उन्होंने कहा कि पार्टी ने पहले भी लोगों का विश्वास हासिल करते हुए अपनी बात रखी है। सिंह ने अनुच्छेद 370 को हटाने, महिला आरक्षण के लिए नारी शक्ति वंदन अधिनियम पारित करने और राम मंदिर का निर्माण पूरा करने जैसी उपलब्धियों का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि देश आत्मनिर्भरता और समावेशी विकास की दिशा में आगे बढ़ रहा है, 80 प्रतिशत से अधिक गरीबों को मुफ्त भोजन मिल रहा है। बीजेपी का लक्ष्य इस योजना को 2029 तक बरकरार रखने का है.

भाजपा ने लगातार अपने वादों को पूरा किया
संकल्प समिति के अध्यक्ष, राजनाथ सिंह ने कहा कि भाजपा ने लगातार अपने वादों को पूरा किया है, चाहे वह 2014 का संकल्प पत्र हो या 2019 का घोषणापत्र। उन्होंने 2014 में पार्टी अध्यक्ष के रूप में अपनी भूमिका को याद किया और मुरली मनोहर जोशी का उल्लेख किया। मैनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने हर वादे को पूरा किया है। राजनाथ सिंह ने कहा कि बीजेपी समाज के हर वर्ग के विकास के अपने संकल्पों और प्रतिज्ञाओं के जरिए एक मजबूत भारत का रोडमैप प्रस्तुत करती है। सिंह ने पांच साल पहले के पार्टी के घोषणापत्र का भी जिक्र किया।

प्रधानमंत्री ने कोविड से प्रभावी ढंग से लड़ाई लड़ी
दुनिया ने माना कि कोविड-19 महामारी के दौरान प्रधानमंत्री मोदी का दृष्टिकोण सबसे प्रभावी था। जब वायरस उभरा, तो विकसित देशों सहित कई देशों को प्रतिक्रिया देने के लिए संघर्ष करना पड़ा। उन्हें आर्थिक चिंताओं के साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य को संतुलित करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिससे लॉकडाउन उपायों को लागू करने के बारे में अनिश्चितता पैदा हुई। हालांकि, पीएम मोदी ने मानव जीवन को सभी से ऊपर प्राथमिकता देने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने जीवन की सुरक्षा के लिए तेजी से लॉकडाउन लागू किया और दो महीने के भीतर देश को वायरस से लड़ने के लिए तैयार कर दिया। उनके निर्णायक कार्यों ने वैश्विक प्रशंसा अर्जित की, कई लोगों ने स्वीकार किया कि पीएम मोदी की रणनीति सबसे प्रभावी थी।

हमने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाया
जेपी नड्डा ने कहा कि क्लियर मैंडेट के क्लियर रिजल्ट्स होते हैं। आपने हमें पूर्ण बहुमत दिया उसका सीधा नतीजा मिला। हमारी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटा दिया। हमारी पार्टी 1951 से ही कह रहे थे कि एक देश एक विधान, एक संविधान होगा। जब आपने पूर्ण बहुमत दिया तो हमने इसे पूरा करके दिखाया। साल 2014 में जब प्रधानमंत्री मोदी संसदीय दल के नेता बने तो उन्होंने देश के गरीब, गांव और समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को समर्पित सरकार होने की बात कही थी। बीते दस साल में इसी दिशा में काम किया गया है।

25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठ चुके हैं
आज 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठ चुके हैं। जेपी नड्डा ने कहा कि इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड के अनुसार अति गरीबी भारत में एक प्रतिशत से भी कम हो गई है। एक समय में हमारे यहां, हमारे ब्लॉक डेवलपमेंट अफसर आकर बताते थे कि एमएलए साहब एक पंचायत में दो आवास योजना मिली है। ऐसे में मेरे मन में प्रश्न उठता था कि आवास योजना का लाभ किसकों दूं क्योंकि एक अनार सौ बीमार।

दो लाख पंचयातों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया
जेपी नड्डा ने कहा कि अभी अभी 60 हजार नए गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने का काम किया है। कभी हमने कल्पना नहीं की थी कि गावों का भी सशक्तिकरण होगा। गांवों में भी ऑप्टिकल फाइबर पहुंचेगा। लेकिन, आज मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दो लाख पंचयातों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ दिया गया है। गरीब कल्याण की बात करें तो एक समय यह असंभव सी बात लगती थी कि हम गरीबों तक अन्न पहुंचा सकेंगे। लेकिन, प्रधानमंत्री ने त्रासदी में भी अवसर ढूंढ़कर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को आगे बढ़ाया। 80 करोड़ जनता को या तो पांच किलो चावल या तो पांच किलो गेहूं और एक किलो दाल देने की व्यवस्था की। 

बीजेपी हमेशा बाबा साहेब के रास्ते पर चली
इस मौके पर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आज भारत रत्न  डॉ. बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती है। हम सबकी ओर से उन्हें श्रद्धांजलिपूवर्कक नमन। डॉ‍. भीमराव अंबेडकर ने पूरी ताकत से सामाजिक न्याय की लड़ाई लड़ी। ऐसे डॉ भीमराव अंबेडकर के रास्ते पर चलते हुए भारतीय जनसंघ से लेकर भारतीय जनता पार्टी हमेशा सामाजिक न्याय की लड़ाई जारी रखा। चाहे हम सत्ता में हो या नहीं।

jindal steel Ad
5379487