Logo
election banner
BJP Lok Sabha Election 2024 Star Candidates: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने चार भोजपुरी एक्टर समेत सात सितारों को टिकट दिया है। पार्टी ने मनोज तिवारी, दिनेश लाल यादव 'निरहुआ', रवि किशन और पवन सिंह के साथ ही लॉकेट चटर्जी, हेमा मालिनी और मलयाली एक्टर सुरेश गोपी को भी उम्मीदवार बनाया है।

BJP Lok Sabha Election 2024 Star Candidates: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। इसमें कई सितारों के नाम शामिल हैं। बीजेपी ने इस लिस्ट में चार भोजपुरी सितारों, एक बॉलीवुड अभिनेत्री, एक बंगाली एक्ट्रेस और मलयालम सिंगर और एक्टर का नाम शामिल किया है। जिन भोजपुरी सितारों को चुनाव लड़ने का मौका दिया गया है उनमें मनोज तिवारी, रवि किशन, दिनेशलाल यादव निहरुआ और पवन सिंह शामिल हैं। वहीं, बॉलीवुड फिल्मों की अभिनेत्री हेमा मालिनी, बंगाली अदाकार लॉकेट चटर्जी और मलयाली सिंगर सुरेश गोपी शामिल हैं।

आइए जानते हैं इन कैंडिडेट़्स के बारे में 
रवि किशन: भोजपुरी सिनेमा के आइकन और वरिष्ठ नेता, रवि किशन को भाजपा ने गोरखपुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। रवि किशन ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भी इसी सीट से चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी। रवि किशन को बीजेपी ने एक बार फिर से मौका दिया है। रवि किशन ने अपने फिल्मी करियर के साथ ही राजनीतिक क्षेत्र में भी अपनी अलग पहचान बनाई है। 

मनोज तिवारी: बीजेपी ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली से चर्चित भोजपुरी अभिनेता मनोज तिवारी को अपना कैंडिडेट घोषित किया है। मनोज तिवारी फिलहाल इसी सीट से सांसद है। तिवारी  2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में इस सीट से जीत हासिल कर चुके हैं। मनोज तिवारी को अब तीसरी बार इस सीट से चुनाव लड़ने का मौका दिया गया है। मनोज तिवारी दिल्ली में यूपी और बिहार के वोटरों को साधने में सफल रहे थे। इस बात को ध्यान में रखते हुए उन्हें तीसरी बार मौका दिया गया है। 

दिनेश लाल यादव 'निरहुआ': भोजपुरी सिनेमा के प्रमुख चेहरों में से एक, दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' को भी अपना उम्मीदवार घोषित किया है। निरहुआ ने 2019 में आजमगढ़ सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा था लेकिन समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव से हार गए थे। 2022 में अखिलेश यादव ने विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया, जिसके कारण उन्हें लोकसभा सीट से इस्तीफा देना पड़ा। इस खाली सीट को भरने के लिए हुए उपचुनाव में निरहुआ ने अखिलेश यादव के भाई और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव को शिकस्त दी थी। 

पवन सिंह: बीजेपी ने भोजपुरी गायक पवन सिंह को आसनसोल से टिकट दिया है।  पवन सिंह ने 2014 में बीजेपी जॉइन किया था। पहले ऐसी चर्चा थी कि उन्हें बिहार की आरा लोकसभा सीट से टिकट दी जा सकती है। हालांकि, ऐसा नहीं हो पाया है। वह बीते दो लोकसभा चुनाव से टिकट पाने का इंतजार कर रहे थे। पवन सिंह अपने भोजपुरी गाने की वजह से बेहद लोकप्रिय है। आसनसोल बिहार और पश्चिम बंगाल के बॉर्डर के पास है। ऐसे में आसनसोल में भी पवन के फैन्स की तादाद बहुत ज्यादा है। 

लॉकेट चटर्जी: बंगाली फिल्मों की अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी को बीजेपी ने हुगली लोकसभा सीट से टिकट दिया है। लॉकेट इस सीट से बीजेपी की सीटिंग एमपी हैं। पहले वह पश्चिम बंगाल में भाजपा की महिला मोर्चा की अध्यक्ष के तौर पर भी सेवाएं दे चुकी हैं। मौजूदा समय में लॉकेट पश्चिम बंगाल में भाजपा की महासचिव हैं। संदेशखाली में महिलाओं के साथ हुए यौन शोषण एवं अत्याचार के मुद्दे पर लॉकेट चटर्जी ने पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। 

हेमा मालिनी: हेमा मालिनी बॉलीवुड फिल्मों की जानी मानी अभिनेत्री और बॉलीवुड अभिनेत्रा धर्मेंद्र की पत्नी हैं। हेमा मालिनी साल 2014 से ही मथुरा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ती आ रही हैं और जीत हासिल की है। इस बार हेमा मालिनी को लगातार तीसरी बार मौका दिया गया है। हेमा मालिनी ने साल 1999 में पंजाब के गुरदासपुर सीट से बीजेपी कैंडिडेट और अभिनेता विनोद खन्ना के लिए लोकसभा चुनाव लड़कर अपनी राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी। 

सुरेश गोपी: सुरेश गोपी एक मलयाली अभिनेता और सिंगर हैं। गोपी को बीजेपी ने केरल के त्रिशूर लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार घोषित किया है। पहली लिस्ट में बीजेपी ने केरल की 12 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है। बता दें कि सुरेश गोपी ने साल 2019 में भी त्रिशूर लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था। हालांकि, वह जीत हासिल नहीं कर सके थे और सीपीआई और कांग्रेस के प्रत्याशियों के बाद तीसरे नंबर पर रहे थे।

5379487