Logo
Bihar Floor Test Updates: बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई वाली एनडीए सरकार सोमवार को अग्नि परीक्षा में पास हो गई। इसी के साथ राज्य में पिछले कई दिनों से चला आ रहा सियासी घमासान खत्म हुआ।

Bihar Floor Test Live Updates: बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई में एनडीए सरकार ने सोमवार को विश्वास मत हासिल कर लिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विश्वास मत के प्रस्ताव के पक्ष में 129 विधायकों ने ध्वनि मत से समर्थन दिया। अगर डिप्टी स्पीकर को भी शामिल कर लिया जाए तो यह संख्या 130 हो रही है। फ्लोर टेस्ट से पहले ही राजद-कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने सदन से वॉकआउट किया। इसके बाद सरकार का समर्थन करने वाले सभी विधायकों की गिनती कराई। फिर डिप्टी स्पीकर ने एनडीए गठबंधन को बहुमत मिलने का ऐलान कर दिया।

सीएम नीतीश ने आरजेडी पर साधा निशाना 
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विश्वास मत प्रस्ताव पर जवाब देते हुए कहा कि हमने इन लोगों (राजद) को इज्जत दी और पता चला कि ये लोग तो पैसा कमा रहे हैं। आज तक जब ये पार्टी हमारे साथ थी, हमने कभी भी इधर उधर नहीं किया। राजद अब भी ठीक नहीं कर रही है। हम सभी गड़बड़ियों की जांच कराएंगे कि कहां से इतना पैसा आया। आपको (राजद) को जब भी कोई समस्या हो, आकर मिलिएगा और हम आपकी समस्या का समाधान जरूर करेंगे। अब राज्य के हित में काम होगा। हम तीन लोग साथ आए हैं और साथ रहेंगे। बिहार के विकास के लिए काम करेंगे। समाज के हर तबके का ध्यान रखा जाएगा।

राजद ने नौकरियों के लिए खेत लिखवा लिए
डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने तेजस्वी यादव के सवालों का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि हमें पार्टी नेतृत्व से जो जिम्मेदारी मिली उसे पूरी तरह से निभाया है। जो खुद को समाजवादी परिवार कहते हैं, उनका ऐसा चरित्र नहीं होता। समाजवाद का चरित्र ऐसा नहीं होता कि कथनी और करनी अलग-अलग हो। राजद ने वंशवाद को बढ़ावा दिया। कई प्रतिभाशली विधायकों को मौका नहीं मिल पाया। राजद के लोग नौकरियों की बात करते हैं। इन्होंने तो नौकरी देने के लिए लोगों से जमीन तक लिखवा ली। बिहार में जंगलराज की स्थिति पैदा हो गई।  

हमें जनता की सेवा करने का मौका मिला 
आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कई बार कहा कि तेजस्वी यादव आगे रहेगा। अब ऐसा क्या हुआ कि नीतीश कुमार पलट गए। हो सकता है कि इनकी कुछ मजबूरियां रही हों। जैसे राजा दशरथ की मजबूरी थी कि उन्हें राम को वन में भेजना पड़ा। हालांकि, मैं मानता हूं कि हमारा वनवास नहीं हुआ। हमें जनता की सेवा करने का मौका मिला है। मीडिया भी आज आजाद नहीं है। अपनी मर्जी से कुछ लिख नहीं सकता। जो लोग कपूर्री ठाकुर की दुहाई देते थे, अब वे आरएसएस के साथ हो गए। जब जनता बीजेपी विधायकों से पूछेगी कि पहले नीतीश को गाली दे रहे थे और अब उन्हींं के साथ हैं तो क्या जवाब दोगे। 

क्या अब सम्राट चौधरी पगड़ी खोलेंगे?
तेजस्वी यादव ने कहा कि सम्राट चौधरी ने पगड़ी बांधी थी और यह कहा था कि नीतीश कुमार को सरकार से हटाने के बाद इसे खोलेंगे। मुझे लगता है कि अब उन्हें हमारे चाचा जी ने पगड़ी खोल लेने के लिए कहा होगा। नीतीश कुमार के पलटने के बारे में जब बिहार के बच्चों से भी पूछेंगे तो ऐसी बात कहेंगे की शर्म आ जाएगी। जीतन राम मांझी को देखते हुए कहा कि जब नीतीश कुमार नाराज होते थे तो जीतन राम मांझी कहते थे कि पता नहीं कौन नीतीश जी को क्या खिला देता है। आप अपने बगल के कमरे में रखकर उनको दवा दीजिए। 

हमने लोगों को रोजगार दिया
तेजस्वी ने कहा कि मुख्यमंत्री इधर उधर क्यों कर रहे हैं। हमारी महागठबंधन सरकार ने बिहार के लोगों को रोजगार दिया। जब हमने कहा कि रोजगार देंगे तो आपने कहा था कि रोजगार के लिए पैसा कहां से आएगा। हालांकि, मैंने यह वादा किया कि खाली पड़े पदों को भरेंगे। इसके लिए हमने कदम उठाया। 

आखिर क्यों मुख्यमंत्री को पाला बदलना पड़ा
तेजस्वी यादव ने कहा कि नीतीश कुमार ने हमें पहले भी आशीर्वाद दिया था कि और अब यह जारी रहेगा। तेजस्वी ने कहा कि नीतीश कुमार ने कहा  था कि बीजेपी वाले ईडी और सीबीआई को पीछे लगाकर फंसाने का काम करते हैं। आखिर ऐसा क्या हुआ कि मुख्यमंत्री को यह पाला बदलना पड़ा था। नीतीश कुमार ने मुझे कहा था कि हम लोगों का एकही लक्ष्य है कि देशभर की विपक्षी पार्टियों को एकजुट करना है।

तेजस्वी यादव ने विजय सिन्हा पर निशाना साधा
तेजस्वी यादव ने विजय सिन्हा पर निशाना साधा। तेजस्वी ने कहा कि विजय सिन्हा ने  प्रतिपक्ष, स्पीकर और डिप्टी सीएम बनकर इतिहास रचा है। कहा कि मैं मुख्यमंत्री के नेतृत्व में काम कर चुका हैं। मैं उनका सम्मान करता हूं और करता रहूंगा। सम्राट चौधरी पर तंज कसते हुए कहा कि आपकी ऑरिजनल मां आरजेडी है। आपके पिता आरजेडी में थे। 

Live Updates: 

  • विधानसभा में नीतीश कुमार ने विश्वास मत का प्रस्ताव पेश किया। चर्चा के दौरान आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने अपना पक्ष रखा।
  • विधानसभा सत्र के दौरान आरजेडी के दो विधायकों ने पाला बदल दिया। चेतन आनंद और नीलम देवी सत्ता पक्ष में बैठे नजर आईं।

  • विधानसभा स्पीकर अवध बिहारी चौधरी को हटाने का प्रस्ताव पेश किया गया। इस प्रस्ताव के पारित होने के बाद डिप्टी स्पीकर को सदन की कार्यवाही की कमान सौंपी गई।

  • राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद स्पीकर को हटाने का प्रस्ताव पेश किया गया। इस प्रस्ताव के मंजूर होते ही डिप्टी स्पीकर ने सदन की कार्यवाही की कमान संभाल ली। विश्वास मत प्रस्ताव थोड़ी ही देर में पेश किया जाएगा। 
  • पटना में आरजेडी कार्यकर्ताओं ने विधानसभा के बाहर विरोध प्रदर्शन शुरू किया है। आरजेडी कार्यकर्ताओं ने यह कहते हुए प्रदर्शन की एक अच्छा काम कर रही सरकार को क्यों बदला गया। 
  • फ्लोर टेस्ट में बीजेपी के दो, आरजेडी के दो और जेडीयू के तीन विधायक विधानसभा नहीं पहुंचे हैं। 
  • कांग्रेस विधायक संतोष मिश्रा ने विधानसभा पहुंचने के बाद कहा कि मैं आपके बता देता हूं कि अभी भी कई विधायक एनडीए के साथ नहीं है। राज्यपाल के अभिभाषण के साथ ही नीतीश कुमार को इस्तीफा सौंपना पड़ेगा। 
  • एनडीए गठबंधन के 127 विधायक नीतीश कुमार के समर्थन के लिए मौजूद हैं। सिर्फ एक विधायक मिश्रीलाल यादव से विधानसभा की कार्यवाही से शुरू होने से पहले तक संपर्क नहीं हो सका था। 
  • नीतीश कुमार विधानसभा पहुंचे। पहले यह कहा जा रहा था कि मांझी से संपर्क नहीं हो पा रहा हे। साथ ही  भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सम्राट चौधरी भी भाजपा विधायकों के साथ नजर आए। सम्राट चौधरी ने तेजस्वी के खेला होने वाले बयान पर पलटवार किया। सम्राट चौधरी ने कहा कि एनडीए के पास पूर्ण बहुमत है, 'बच्चे को खिलौना मिल गया है'। 

  • जेडीयू नेता विजय कुमार चौधरी ने स्पीकर को चेतावनी दी है कि वह सम्मानपूर्वक इस्तीफा दें या पद से हटाए जाने के लिए तैयार रहें। विजय चौधरी ने कहा कि फ्लोर टेस्ट के लिए एनडीए के पास पर्याप्त विधायक हैं। 
  • एनडीए के विधायक बसों से बिहार विधानसभा पहुंचे। इसके बाद जीतन राम मांझी भी नित्यानंद राय के साथ फ्लोर टेस्ट में शामिल होने पहुंचे। पहले यह कहा जा रहा था कि जीतन राम मांझी से संपर्क नहीं हो पा रहा है।

  • बिहार विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के शक्ति परीक्षण से पहले विधानसभा पहुंच गए हैं। विधानसभा बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। एसएसपी राजीव मिश्रा ने कहा कि विधानसभा सत्र का पहला दिन है इसलिए सुरक्षा बढ़ाई गई है। सदन के अंदर क्या होगा इससे हमारा कुछ भी लेना देना नहीं है। 

  • जेडीयू नेता नीरज कुमार ने कहा कि कोई खेला नहीं होगा स्पीकर कार्यवाही की अध्यक्षता नहीं कर सकते। सभी विधायक मौजूद हैं। विरोधियों के चिंता की बात है। जब विधानसभा में एनडीए का मेला लगेगा तो क्या तेजस्वी यादव पद से इस्तीफा देंगे। 

  • आरजेडी विधायक भाई वीरेंद्र विधानसभा पहुंचे। भाई वीरेंद्र ने कहा कि महागठबंधन एकजुट है। हालांकि वह फ्लोर टेस्ट में पास होने की बात को टालते हुए निकल गए। 

बिहार विधानसभा के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

  • भाजपा दो विधायकों से संपर्क करने में सफल रही, लेकिन एक का पता नहीं चल पाया है। भागीरथी देवी और रश्मि वर्मा को फ्लोर टेस्ट के दौरान रुकने का निर्देश दिया गया है। मिश्रीलाल यादव से अब भी संपर्क नहीं हो सका है। 
  • विधानसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू होने वाली है। सुबह 11:30 बजे राज्यपाल के संयुक्त सत्र के अभिभाषण के बाद नीतीश सरकार बहुमत साबित करेगी।
  • हरिशंकर यादव और बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी समेत राजद विधायकों के संपर्क से बाहर होने के दावे सामने आए। 
  • राजद के मृत्युंजय तिवारी ने दावा किया कि बीजेपी अपना बहुमत साबित नहीं कर पाएगी। नीतीश कुमार सदन का मुंह तक नहीं देख पाएंगे। नीतीश सरकार "वेंटिलेटर" पर है।
  • जेडीयू आश्वस्त है और दावा कर रही है कि उनकी सरकार सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में अपना कार्यकाल पूरा करेगी।

राजद ने किया दावा: तेजस्वी आवास को पुलिस ने घेरा
राजद ने देर रात दावा है कि नीतीश कुमार की सरकार ने सत्ता जाने के डर से राजद नेता तेजस्वी यादव के आवास को घेरने के लिए हजारों पुलिस तैनात की है। तेजस्वी आवास को घेर लिया गया है। पुलिस किसी भी प्रकारसे तेजस्वी आवास के अंदर घुसकर विधायकों के साथ किसी अप्रिय घटना को अंजाम देने की कोशिश की है। जनता दल ने अपने ऑफिशयल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स हैंडल से पोस्ट कर इसकी जानकारी दी। 

तेजस्वी यादव के घर पहुंची थी पुलिस
तेजस्वी यादव के आवास पर बाहुबली नेता आनंद मोहन के बेटे चेतन आनंद सहित अन्य राजद विधायकों को रोक कर रखा गया था। आनंद मोहन के परिवार की शिकायत के बाद पुलिस ने इस मामले में दखल दिया। पुलिस चेतन आनंद का पता लगाने तेजस्वी यादव के घर पहुंची। चेतन आनंद ने दावा किया वह अपनी मर्जी से रुके हुए हैं। इसके कुछ ही देर बाद चेतन आनंद तेजस्वी आवास से रवाना हो गए। 

विधायकों के लापता होने की आई खबरें
राजद ने संभावित राजनीतिक पैंतरेबाजी का आरोप लगाते हुए कहा कि 'खेल' चल रहा है। इस बीच देर रात यह खबर आई थी कि जदयू के 5 और भाजपा के 3 विधायक संपर्क से बाहर हैं। पहले 6 और उसके बाद 8 विधायकों के लापता होने की खबर ने गहमा-गहमी बढ़ा दी थी। इस बीच, ऐसा भी कहा गया कि एनडीए में शामिल हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के सुप्रीमो जीतन राम मांझी ने भी कॉल का जवाब नहीं दिया। 

बिहार में किसके पास कितने विधायक
बिहार विधानसभा में एनडीए के पास बहुमत के आंकड़े 122 को पार करते हुए 128 सीटें हैं। इसमें बीजेपी (78 सीटें), जेडीयू (45 सीटें), एचएएम (4 सीटें) और एक निर्दलीय  विधायक सुमित सिंह शामिल हैं। एनडीए गठबंधन को विपक्ष के 114 विधायकों के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत करना है, जिसमें राजद के 79, कांग्रेस के 19, सीपीआई (एमएल) के 12 और सीपीआई (एम) और सीपीआई के 2-2 विधायक शामिल हैं। बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें हैं। 

5379487