Logo
election banner
Baltimore Bridge Collapse: बाल्टीमोर की पटप्सको नदी पर बने इस ब्रिज का नाम अमेरिकी राष्ट्रगान के लेखक के नाम पर है। इसकी लंबाई 1.6 मील और इसमें 4 लेन थीं। ब्रिज को 1977 में पब्लिक के लिए खोला गया था। 

Baltimore Bridge Collapse: अमेरिका के बाल्टीमोर शहर में एक कंटेनर शिप ऐतिहासिक फ़्रांसिस स्कॉट ब्रिज से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दौरान ब्रिज का अधिकांश हिस्सा भर-भराकर पटाप्सको नदी में समा गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हादसे के वक्त कई वाहन और करीब 20 लोग पुल पर मौजूद थे, जो कि ब्रिज ढहने से नदी में गिर गए। फिलहाल, गोताखोर नदी में सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं। एक शख्स को सुरक्षित निकाल लिया गया है। 

जहाज के क्रू ने कई लोगों की जान बचाई: गवर्नर
न्यूज एजेंसी AFP ने दावा किया है कि कंटेनर शिप पर 22 क्रू मेंबर सवार हैं और ये सभी भारतीय हैं। गवर्नर वेस मूर ने कहा कि "ये लोग हीरो हैं। उन्होंने कल रात लोगों की जान बचाई।" जहाज के टकराने से बाल्टीमोर का ऐतिहासिक ब्रिज पूरी तरह से ढह गया। ये जहाज पूरी तरह से इंडियन क्रू मेंबर्स द्वारा संचालित किया जा रहा था। शिपिंग कंपनी मेर्सक ने इस बात की पुष्टि की है। कंपनी ने सिंगापुर के फ्लैग वाले कंटेनर जहाज को किराए पर लिया था, जिसका नाम डाली है। 

यूएस ब्रिज हादसे का इंडिया कनेक्शन
कंटेनर शिप डाली की लंबाई 300 मीटर है। जहाज ब्रिज के एक पिलर से टकराया था, जिससे कई गाड़ियां और करीब 20 लोग पटाप्सको नदी में समा गए। इस जहाज पर 22 क्रू मेंबर्स की टीम थी। चालक दल के सभी सदस्य भारतीय बताए जा रहे हैं। हादसे से जुड़े चार संभावित कारण सामने आ रहे हैं, जिसमें मेन इंजन फेल होना, स्टीयरिंग लॉक होना, जनेटर ब्लैकआउट और पायलट की लापरवाही शामिल हैं। हालांकि, जांच के बाद ही हादसे की असल वजह साफ होगी।

तेज आवाज के साथ कांपी थी धरती: रहवासी 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंटेनर शिप डाली सोमवार को स्थानीय समयानुसार 12.44 बजे बाल्टीमोर पोर्ट से श्रीलंका के लिए रवाना हुआ था। लेकिन करीब एक घंटे बाद 1.30 बजे के आसपास यह रास्ता भटक गया और फिर ऐतिहासिक पुल से टकरा गया। टक्कर के बाद ब्रिज ढहने से आसपास के इलाके में रहने वाले लोगों को जलजले जैसी फीलिंग हुई, कुछ देर के लिए तेज आवाज और धरती में कंपन महसूस हुआ। यह बहुत ही विनाशकारी स्थिति थी। 

हादसे का वीडियो हो रहा है वायरल
बाल्टीमोर के फ़्रांसिस स्कॉट ब्रिज से जहाज की टक्कर काफी तेज थी। इससे नदी पर बना ब्रिज टूटना शुरू हो गया। जहाज की टक्कर से ठीक पहले ब्रिज शानदार रोशनी से नहाया हुआ था, लेकिन इसके बाद ब्रिज के ढहने से यह रोशनी बुझती चली गई। ब्रिज का एक हिस्सा जहाज़ पर भी गिरा है। इस पूरी घटना के वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहे हैं। 

यूएस नेशनल एंथम के लेखक के नाम पर था ब्रिज
बाल्टीमोर की पटप्सको नदी पर बने इस ब्रिज का नाम अमेरिकी राष्ट्रगान के लेखक के नाम पर रखा गया था। इस ब्रिज की लंबाई 1.6 मील है और इसमें 4 लेन हैं। ब्रिज को 1977 में पब्लिक के लिए खोला गया था। इसे बाल्टीमोर बेल्टवे के तौर पर भी जाना जाता है। ऐतिहासिक ब्रिज को तैयार करने में 110 मिलियन डॉलर की लागत आई थी। इसके नीचे से रोजाना सैकड़ों जहाज गुजरते हैं और ऊपर से भारी ट्रैफिक निकलता है।

5379487