Logo
election banner
Arvind Kejriwal Arrest News: अरविंद केजरीवाल को नाटकीय मोड़ में गुरुवार की रात करीब 9 बजे गिरफ्तार किया। उन्हें ईडी ने दिल्ली शराब पॉलिसी केस में साजिशकर्ता बनाया है। अरविंद केजरीवाल पहले मुख्यमंत्री हैं, जो इस पद पर रहते हुए गिरफ्तार हुए।

Arvind Kejriwal Arrest News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गुरुवार रात प्रवर्तन निदेशालय के लॉकअप में कटी। रातभर सो भी नहीं पाए। आज उन्हें प्रवर्तन निदेशालय राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश करेगा। अरविंद की गिरफ्तारी को लेकर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता गुस्से में हैं। केजरीवाल के समर्थन में आज प्रदर्शन बुलाया गया है।  

अरविंद केजरीवाल को नाटकीय मोड़ में गुरुवार की रात करीब 9 बजे गिरफ्तार किया। उन्हें ईडी ने दिल्ली शराब पॉलिसी केस में साजिशकर्ता बनाया है। अरविंद केजरीवाल पहले मुख्यमंत्री हैं, जो इस पद पर रहते हुए गिरफ्तार हुए। लेकिन यह पहला मौका नहीं है, जब उनकी गिरफ्तारी हुई है। 

12 साल पहले पहली बार गिरफ्तार हुए थे केजरीवाल?
समाजसेवी अन्ना हजारे के साथ भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन की लहर पर सवार होकर लोकप्रियता हासिल करने वाले केजरीवाल को पहली बार 2012 में गिरफ्तार किया गया था। तब उन्हें दिल्ली की बवाना जेल में बंद किया गया था। इसके दो साल बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद 2014 में उन्हें फिर से गिरफ्तार कर लिया गया और दो दिनों के लिए तिहाड़ जेल में रखा गया।

Arvind Kejriwal
Arvind Kejriwal

2012 में क्यों गिरफ्तार हुए थे केजरीवाल
2012 में अरविंद केजरीवाल को प्रधानमंत्री आवास के बाहर हंगामा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। तारीख 12 अक्टूबर थी। इंडिया अगेंस्ट करप्शन (आईएसी) आंदोलन अपने चरम पर था। तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के आवास - 7, रेस कोर्स रोड (आरसीआर) के पास जमकर प्रदर्शन हुआ था। 

तब केजरीवाल ने अपना राजनीतिक दल नहीं बनाया था। उन्होंने एनजीओ जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट के खिलाफ वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों के बीच तत्कालीन केंद्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद को बर्खास्त करने की मांग करते हुए प्रधान मंत्री आवास की ओर एक विरोध मार्च का नेतृत्व किया। एनजीओ ने उत्तर प्रदेश में दिव्यांग लोगों की मदद की।

पीएम आवास के बाहर प्रदर्शन के लिए गिरफ्तारी
लोकपाल कानून के लिए हजारे के अभियान में शामिल होने के लिए 2006 में आयकर विभाग के संयुक्त आयुक्त के पद से इस्तीफा देने वाले केजरीवाल ने खुर्शीद और उनकी पत्नी लुईस खुर्शीद की गिरफ्तारी की भी मांग की। प्रदर्शनकारियों में मनीष सिसोदिया भी शामिल थे। सभी ने पीएम आवास के पास प्रदर्शन शुरू कर दिया। आईएसी के कुछ सदस्यों ने कथित तौर पर बंगले में घुसने की भी कोशिश की।

कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने की आशंका के चलते केजरीवाल और कुछ प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर बवाना जेल ले जाया गया। दिलचस्प बात यह है कि तब केजरीवाल ने अपनी मांगें पूरी होने तक जेल छोड़ने से इनकार कर दिया था।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने तब कहा था कि जो लोग भ्रष्टाचार से लड़ते हैं उन्हें जेल भेजा जा रहा है। और एक भ्रष्ट मंत्री स्वतंत्र है। 

Arvind Kejriwal
Arvind Kejriwal

मानहानि मामले में 2014 में हुए गिरफ्तार
दो साल बाद केजरीवाल ने खुद को फिर से सलाखों के पीछे पाया। इस बार मामला दिल्ली की मशहूर तिहाड़ जेल का था। भाजपा नेता नितिन गडकरी द्वारा उनके खिलाफ दायर मानहानि मामले में 10,000 रुपये की जमानत राशि देने से इनकार करने के बाद केजरीवाल को दो दिन तिहाड़ जेल में बिताने पड़े। 

यह घटना 49 अशांत दिनों के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के लगभग दो महीने बाद हुई थी। केजरीवाल ने कांग्रेस पर जन लोकपाल विधेयक पारित करने के पार्टी के प्रयासों को विफल करने के लिए भाजपा के साथ मिलीभगत का आरोप लगाने के बाद इस्तीफा दे दिया था। 
 

5379487