Logo
election banner
Amit Shah Slams Rahul Gandhi: अमित शाह ने कहा कि वह चुनावी बांड पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि चुनावी बांड ने राजनीति में काले धन को लगभग समाप्त कर दिया है।

Amit Shah Slams Rahul Gandhi: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को चुनावी बांड पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के 'सबसे बड़े जबरन वसूली रैकेट' वाले तंज को लेकर उन पर हमला बोला। अमित शाह ने एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा कि राहुल गांधी को भी 1,400 करोड़ चुनाव बॉन्ड मिले। उन्हें बताना चाहिए कि उन्हें वह 'हफ्ता वसूली' कहां से मिली। हम कहते हैं कि यह पारदर्शी चंदा है, लेकिन अगर वह कहते हैं कि यह वसूली है, तो उन्हें विवरण देना चाहिए। 

यह पूछे जाने पर कि क्या भारतीय जनता पार्टी दानदाताओं की सूची घोषित करेगी? गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि INDIA ब्लॉक अगर इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा सार्वजनिक कर दे तो वह अपना चेहरा दिखाने लायक नहीं रहेगा। पिछले हफ्ते, कई राजनीतिक दलों ने पोल बांड के माध्यम से प्राप्त डोनेशन के सोर्स और राशि का खुलासा किया। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, भाजपा को 6,061 करोड़ रुपए मिले। इसके बाद तृणमूल कांग्रेस को 1,610 करोड़ और कांग्रेस को 1,422 करोड़ प्राप्त हुए थे।

लॉटरी किंग सैंटियागो मार्टिन का फ्यूचर गेमिंग 1,368 करोड़ के साथ चुनावी बांड का सबसे बड़ा खरीदार था, जिसमें से लगभग 37 प्रतिशत तमिलनाडु के सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) को गया।

एचडी देवेगौड़ा की जनता दल (सेक्युलर) को 89.75 करोड़ के बांड मिले, जिसमें चुनावी बांड की दूसरी सबसे बड़ी खरीदार मेघा इंजीनियरिंग से 50 करोड़ भी शामिल हैं।

हमें 6200 करोड़ तो INDI गठबंधन को इससे अधिक मिले
केंद्रीय मंत्री शाह ने कहा कि हम आरोप लग रहे हैं कि हमें बहुत सारा दान मिला है। यह पूरी तरह से झूठ है। हमें 6,200 करोड़ मिले हैं, जबकि राहुल गांधी के नेतृत्व वाले 'INDI गठबंधन' को 6,200 करोड़ से अधिक मिले हैं। जबकि हमारे पास 303 सीटें हैं, हम 17 राज्यों में सरकार है। INDI गठबंधन के पास कितनी सीटें हैं?

 Electoral bonds
Electoral bonds

शाह की यह टिप्पणी सुप्रीम कोर्ट द्वारा चुनावी बांड को 'असंवैधानिक' करार दिए जाने के बाद आई है। मंत्री ने कहा कि वह शीर्ष अदालत के फैसले का सम्मान करते हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि पोल बांड ने राजनीति में काले धन को लगभग समाप्त कर दिया है।

इंडिया गुट पर अपना हमला जारी रखते हुए शाह ने कहा कि विपक्षी गुट बांड के खिलाफ है, उन्होंने आरोप लगाया कि वे चाहते हैं कि कट मनी की पुरानी प्रणाली एक बार फिर राजनीति पर हावी हो।

5379487