Logo
election banner
Amit Shah Edited Video: बीजेपी ने आरोप लगाया है कि अमित शाह का वायरल वीडियो संपादित है। बीजेपी और गृह मंत्रालय की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है।

Amit Shah Edited Video: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आरक्षण खत्म करने का दावा किया गया है। गृह मंत्रालय और भाजपा ने इसे एडिटेड बताया है। दोनों शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने कार्रवाई की है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल साइबर विंग IFSO यूनिट ने केस दर्ज कर लिया है। 

भाजपा ने क्या आरोप लगाए?
भाजपा ने आरोप लगाया कि अमित शाह द्वारा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण खत्म करने का वादा करने वाला वीडियो फर्जी है। भाजपा ने कहा कि मूल वीडियो में अमित शाह ने एससी/एसटी या ओबीसी के आरक्षण को खत्म करने की बात नहीं की है। उन्होंने मूल रूप से तेलंगाना की रैली में मुसलमानों के लिए 4 प्रतिशत असंवैधानिक आरक्षण को हटाने का वादा किया था। इसे हाल के लोकसभा चुनाव के दौरान मुस्लिम आरक्षण को समाप्त करने की वकालत करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री को गलत तरीके से चित्रित करने के लिए वीडियो को एडिटेड किया गया है। 

फेसबुक और एक्स से मांगी सूचना
शिकायतों के बाद दिल्ली पुलिस ने एक्स और फेसबुक को पत्र लिखकर उस अकाउंट के बारे में जानकारी मांगी जिसने इस एडिटेड वीडियो को पोस्ट किया था।

कांग्रेस की स्टेट यूनिट्स ने शेयर किया वीडियो
कांग्रेस की राज्य इकाइयों के आधिकारिक हैंडल सहित कई सोशल मीडिया हैंडल ने वीडियो को पोस्ट किया है। जिसमें दावा किया गया कि भाजपा एससी/एसटी आरक्षण को खत्म करने की तैयारी कर रही है।

रविवार को ऐसे ही एक पोस्ट में झारखंड कांग्रेस ने एक्स पोस्ट में लिखा कि 'अमित शाह का चुनावी भाषण वायरल हो गया, जिसमें उन्होंने कहा था कि यदि राज्य में हमारी सरकार दोबारा बनी तो ओबीसी और एससी/एसटी आरक्षण खत्म कर दिया जाएगा। 

Watch Video...

अमित मालवीय ने कहा- अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहिए
बीजेपी नेता अमित मालवीय ने शनिवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस एक एडिटेड वीडियो वायरल कर रही है, जो पूरी तरह से फर्जी है और इससे बड़े पैमाने पर हिंसा होने की संभावना है। गृह मंत्री अमित शाह ने धर्म के आधार पर मुसलमानों को दिए गए असंवैधानिक आरक्षण को हटाने की बात कही है। एससी/एसटी और ओबीसी की हिस्सेदारी कम करने के बाद यह फर्जी वीडियो कई कांग्रेस प्रवक्ताओं द्वारा पोस्ट किया गया है, उन्हें कानूनी कार्रवाई और अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहना चाहिए।

तो पूरे देश में दर्ज होगी एफआईआर
बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि हमें देश के अलग-अलग हिस्सों से शिकायतें मिल रही हैं और हम सुनिश्चित करेंगे कि इन सभी शिकायतों पर एफआईआर दर्ज की जाए। 

एक साल पुराना है वीडियो
2023 में तेलंगाना में विधानसभा चुनावों से पहले, अमित शाह ने आरोप लगाया कि तेलंगाना में 4 प्रतिशत मुस्लिम आरक्षण असंवैधानिक है और वादा किया था कि अगर राज्य में सत्ता में आए तो भाजपा इस आरक्षण को समाप्त कर देगी और फिर से एससी, एसटी और ओबीसी को आरक्षण देगी। 

5379487