Logo
election banner
26 March News Brief: भारत में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासत गरम है। आईपीएल का रोमांच भी बढ़ रहा है। 26 मार्च मंगलवार को राजनीति, खेल, बिज़नेस से लेकर तमाम सेक्टर में कहां क्या हुआ?  यहां बड़ी खबरें एक क्लिक पर पढ़ें। 

26 March News Brief: दिन मंगलवार, तारीख- 26 मार्च। देश में लोकसभा चुनाव की चर्चा जोरों पर है। नामांकन भरे जा रहे हैं। आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला दौर शुरू है। दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल पर ED की हिरासत में हैं। आईपीएल में चेनई और गुजरात के बीच मुकाबला है। इस तरह हर सेक्टर से सैकड़ों खबरें हैं, जो यूजर्स के लिए बहुत अहम हैं। सवाल यह है कि इनमें से कितनी खबरें यूजर्स तक पहुंचीं या फिर उन्हें हर खबर को पढ़ने का टाइम मिला। यहां हरिभूमि जानकारीपरक और ज्ञानवर्धक ख़बरों को संक्षेप में एक साथ पेश कर रहा है। तो एक क्लिक पर फटाफट पढ़ें ताजा बड़ी खबरें। 

26 मार्च मंगलवार की बड़ी खबरें

गोलकीपर पंथोई चानू ने रचा इतिहास 
भारतीय राष्ट्रीय महिला टीम की मौजूदा गोलकीपर पंथोई चानू इतिहास रचने और ऑस्ट्रेलिया में पेशेवर रूप से खेलने वाली पहली भारतीय फुटबॉलर बनने के लिए तैयार हैं।

सब जूनियर बॉक्सिंग नेशनल में हरियाणा चैंपियनखेल
राष्ट्रीय सर्किट में एक बार फिर अपना दबदबा कायम करते हुए, हरियाणा ने ग्रेटर नोयडा स्थित शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में तीसरी सब जूनियर नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में 19 के प्रभावशाली संयुक्त पदक आंकड़े के साथ लड़के और लड़कियों दोनों श्रेणियों में टीम खिताब जीता।

सुनील छेत्री के पूरे हुए 150 अंतर्राष्ट्रीय मैच
अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने मंगलवार को यहां पुरुष राष्ट्रीय टीम होटल में सुनील छेत्री से मुलाकात की और कप्तान को सीनियर टीम के लिए उनकी 150वीं उपस्थिति पर बधाई दी।

भोपाल में कांग्रेस का 9वीं बार नए चेहरे पर दांव
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बीते नौ चुनाव से भारतीय जनता पार्टी लगातार जीत दर्ज करती आ रही है। वहीं, कांग्रेस भाजपा के विजय अभियान को रोकने के लिए लगातार नए चेहरों पर दाव लगा रही है।

भाजपा की छठी सूची जारी
भाजपा ने लोकसभा उम्मीदवारों की छठी सूची मंगलवार को जारी कर दी। इसमें राजस्थान से दो और मणिपुर से एक लोकसभा उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया गया है।

अमेरिका के बाल्टीमोर शहर में ब्रिज गिरा
अमेरिका के बाल्टीमोर शहर में 'फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज' मंगलवार तड़के एक बड़े जहाज से टकराने के बाद गिर गया। स्थानीय अधिकारी कम से कम सात लोगों की तलाश कर रहे हैं जो पानी में गिर गए।

अरुण गोविल बोले- पूरा देश और विश्व इस समय राममय
उत्तर प्रदेश के मेरठ से भाजपा के लोकसभा उम्मीदवार एवं रामानंद सागर के रामायण सीरियल में भगवान राम का रोल करने वाले अरुण गोविल ने कहा है कि इस समय पूरा देश और पूरा विश्व राममय है। पीएम मोदी देश के लिए सब कुछ करने को तैयार हैं। 

प्रियंका चोपड़ा ने नोएडा में परिवार के साथ मनाई होली
ग्‍लोबल स्ट्रीमिंग सीरीज 'सिटाडेल' का हिस्‍सा रहींं एक्‍ट्रेस प्रियंका चोपड़ा इन दिनों भारत में हैं। उन्‍होंने अपने दोस्‍तों और फैमिली फ्रेंड्स के साथ जमकर होली खेली। नोएडा में अपने परिवार के साथ होली का जश्‍न मनाते हुए एक्‍ट्रेस ने सोशल मीडिया पर कुछ तस्‍वीरें शेयर की।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Priyanka (@priyankachopra)

बसपा के मुस्लिम दांव से बिगड़ सकता है विपक्ष का खेल
लोकसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के इस बार ज्यादा मुस्लिम उमीदवार उतारने से विपक्ष का सियासी खेल खराब हो सकता है। इस फैसले से सपा-काग्रेस गठबंधन को बसपा कड़ी चुनौती देने जा रही है। सात सीटों पर मुस्लिम वोटों का बंटवारा होने से त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं।

झारखंड के इस गांव में मनाई गई अनूठी होली
झारखंड के लोहरदगा जिला अंतर्गत बरही चटकपुर गांव में मंगलवार को वर्षों पुरानी परंपरा के अनुसार ढेलों की बारिश के बीच होली मनाई गई। गांव के मैदान में गाड़े गए एक विशेष खंभे को छूने-उखाड़ने की होड़ के बीच मिट्टी के ढेलों की बारिश की जाती है। परंपरा यह है कि होलिका दहन के दिन पूजा के बाद गांव के पुजारी मैदान में खंभा गाड़ देते हैं और होली के दिन इसे उखाड़ने और पत्थर (ढेला) मारने के उपक्रम में भाग लेने के लिए गांव के तमाम लोग इकट्ठा होते हैं। मान्यता के अनुसार, जो लोग पत्थरों से चोट खाने का डर छोड़कर खूंटा उखाड़ने के लिए बढ़ते हैं, उन्हें सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है। ये लोग सत्य के मार्ग पर चलने वाले माने जाते हैं।

ऊर्जा परिवर्तन पर बोले गौतम अदाणी
अदाणी ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन गौतम अदाणी ने मंगलवार को कहा कि हमारा कर्तव्य है कि हम केवल इस पीढ़ी और अगली पीढ़ी के लिए नहीं, बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए भी अपने ग्रह की देखभाल करें। अदाणी ग्रीन एनर्जी ऊर्जा परिवर्तन का नेतृत्व कर रही है जो इस प्रतिबद्धता का सम्मान करती है।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज 22 नवंबर से 
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज 22 नवंबर से शुरू होगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने 2024-25 अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के रूपरेखा की पुष्टि की है।

पंजाब में अकेले चुनाव लड़ेगी भाजपा
भाजपा की शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के साथ बातचीत बेनतीजा रही। इसके बाद भाजपा ने मंगलवार को पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर 1 जून को होने वाले चुनाव में अकेले लड़ने के अपने फैसले की घोषणा की।

के कविता 9 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में
दिल्ली के कथित शराब नीति घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अदालत ने मंगलवार को भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की एमएलसी के. कविता को 9 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

लंदन में अदाणी ग्रीन एनर्जी गैलरी का शुभारंभ
लंदन के साइंस म्यूजियम में मंगलवार को अदाणी ग्रीन एनर्जी गैलरी का शुभारंभ हुआ। गैलरी का मकसद उन विकल्पों का पता लगाना है जो टिकाऊ ऊर्जा पैदा करने, डीकार्बोनाइज करने और जलवायु परिवर्तन से लड़ने में मदद करेंगे।

छिंदवाड़ा से नकुलनाथ ने भरा नामांकन
मध्य प्रदेश की सबसे हॉट सीट में से एक छिंदवाड़ा से कांग्रेस के उम्मीदवार नकुलनाथ ने मंगलवार को नामांकन भर दिया। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने छिंदवाड़ा की जनता पर विश्वास जताते हुए कहा है कि कांग्रेस ने दूसरी बार नकुलनाथ को उम्मीदवार बनाया है, यह उनका परिवार है।

शाहजहां ने पहले ही बना ली थी हमले की योजना
शेख शाहजहां को पहले ही इस बात का आभास हो चुका था कि पीडीएस मामले में जांच एजेंसी उसके यहां छापेमारी कर सकती है, इसलिए उसने संदेशखाली में ईडी और सीएपीएफ अधिकारियों पर हमला करने की योजना पहले ही बना ली थी। सीबीआई की जांच में ये खुलासा हुआ है।

अल्काराज ने मोंफिल्स को हराया 
दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्पेन के कार्लोस अल्काराज ने अनुभवी फ्रांसीसी खिलाड़ी गाएल मोंफिल्स को 6-2, 6-4 से हराकर मियामी ओपन के चौथे दौर में प्रवेश किया और उन्होंने प्रतिष्ठित 'सनशाइन' डबल को पूरा करने की दिशा में एक और कदम बढ़ाया।

मुंबई की छह मंजिला इमारत में लगी आग
मुंबई के उपनगरीय मुलुंड इलाके में मंगलवार को एक कॉर्पोरेट इमारत में आग लग गई। इस हादसे में कम से कम 40-50 लोगों को बचाया गया।

अलेक्जेंड्रोवा ने नंबर 1 स्वीयाटेक को हराया 
एकाटेरिना अलेक्जेंड्रोवा ने मियामी ओपन राउंड ऑफ 16 में वर्ल्ड नंबर 1 इगा स्वीयाटेक को 6-4, 6-2 से हराकर सनशाइन डबल जीतने वाली दूसरी खिलाड़ी बनने की उम्मीदों को करारा झटका दिया।

नोएडा में होली के दिन कटे 8 हजार से ज्यादा चालान
नोएडा में होली के दिन ट्रैफिक पुलिस एक्शन में दिखी। पुलिस ने होली पर हुड़दंग मचाने वाले लोगों के जमकर चालान काटे। होली पर करीब 12 हजार 284 वाहनों के चालान काटे गए। इस दौरान नोएडा-ग्रेटर नोएडा के हर चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस मुस्तैद दिखी।

चेन्नई और गुजरात की टक्कर आज 
आईपीएल 2024 का 7वां मैच मंगलवार को मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा, जिसमें दो नए कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ और शुभमन गिल के बीच भी दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा।

दिल्ली सीएम ने ईडी हिरासत से जारी किया एक और आदेश 
दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने रविवार को ईडी हिरासत से अपना पहला आदेश जारी किया था। इसे लेकर चल रहे विवाद के बीच सीएम केजरीवाल ने एक और नया आदेश जारी किया। सीएम ने नया आदेश, आम आदमी पार्टी के प्रमुख मोहल्ला क्लीनिकों के सुचारू संचालन के लिए स्वास्थ्य विभाग को जारी किया है। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने ईडी की हिरासत से दिल्ली सीएम केजरीवाल द्वारा जारी किए आदेश को अवैध एवं असंवैधानिक बताते हुए जांच और कार्रवाई की मांग की है।

बिजनौर में 45 साल के व्यक्ति की हत्या
उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के थाना शेरकोट क्षेत्र के गांव हरेवली में पुरानी रंजिश के चलते 45 वर्षीय एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने यह जानकारी मंगलवार को दी।

आचार संहिता के उल्लंघन की निगरानी करेगा C-Vigil app
लोकसभा चुनाव में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल ऐप लॉन्च किया। ऐप के जरिए लोग आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेंगे।

5379487