Logo
election banner
1 April News Brief: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कोर्ट ने 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा। बीजेपी की मैनिफेस्टो को लेकर मीटिंग। इसके अलावा कहां क्या हुआ? यहां एक क्लिक पर पढ़ें। 

1 April News Brief: दिन सोमवार, तारीख- 1 अप्रैल। सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मामले में मस्जिद कमिटी की याचिका पर सुनवाई की। दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फंसे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट ने 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा। भारत का डिफेंस एक्सपोर्ट रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा। केंद्र सरकार ने कर वसूली मामले में कांग्रेस को चुनाव तक राहत दी। सोना प्रति 10 ग्राम की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। ऐसी ही कई सेक्टर से तमाम बड़ी खबरें सामने आईं। सवाल यह है कि इनमें से कितनी खबरें यूजर्स तक पहुंचीं या फिर उन्हें हर खबर को पढ़ने का टाइम मिला। यहां हरिभूमि दिनभर की प्रमुख खबरें एक साथ संक्षेप में पेश कर रहा है। तो एक क्लिक पर फटाफट पढ़ें आज की बड़ी खबरें। 

1 मार्च सोमवार की बड़ी खबरें

राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा चुनाव आयोग पहुंची
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दिल्ली के रामलीला मैदान में रविवार को इंडिया गठबंधन की रैली के दौरान राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लोकसभा चुनाव में 'मैच फिक्सिंग' करने का आरोप लगाए जाने के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए सोमवार को चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया।

भोजशाला: 11वें दिन भी ASI का सर्वे जारी
मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला में मंदिर था या मस्जिद, इसका पता लगाने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) का दल जुटा हुआ है। सोमवार को सर्वे का 11वां दिन है। दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के उस फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया, जिसमें भोजशाला मंदिर सह कमाल मौला मस्जिद की पूरी साइट के एएसआई सर्वेक्षण का निर्देश दिया गया था।

गाजा में 36 फिलिस्तीनियों की मौत
गाजा में इजराइली हमले में 36 और फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए। फिलिस्तीनी सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है।

ज्ञानवापी मामला: मस्जिद कमिटी की याचिका पर SC में सुनवाई 
सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को ज्ञानवापी मामले में मस्जिद कमिटी की याचिका पर सुनवाई की। कमेटी ने व्यासजी के तहखाने में हिंदू पक्ष को मिली पूजा करने की इजाजत पर रोक लगाने की मांग की थी। मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) ने इस में मस्जिद पक्ष के वकील की दलीलें सुनने के बाद पूजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। सीजेआई ने कहा कि ज्ञानवापी में अपनी-अपनी जगह पर पूजा और नमाज जारी रहेगा।

कोर्ट ने केजरीवाल को 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा
दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। केजरीवाल ने जेल में समय बिताने के लिए तीन किताबें - भगवद गीता, रामायण और हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड - के लिए एक आवेदन दायर किया है।

गाजियाबाद: फैक्ट्री में लगी भीषण आग
गाजियाबाद में लोनी के ट्रॉनिका सिटी इंडस्ट्रियल एरिया में सोमवार सुबह चश्मे का फ्रेम बनाने वाली एक फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। तीन फ्लोर की इस बिल्डिंग में आग ग्राउंड फ्लोर पर लगी, जो तीनों फ्लोर पर पहुंच गई। इस आग के चलते कई मशीनें जलकर राख हो गई। फायर ब्रिगेड ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

नोएडा में मिला छत्तीसगढ़ के शख्स का शव
 ग्रेटर नोएडा के थाना नॉलेज पार्क इलाके में सोमवार सुबह एक व्यक्ति का शव मिला। उसके सिर और गले पर चोट के निशान हैं। वह छत्तीसगढ़ का रहने वाला था। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले की जांच शुरू की।

छिंदवाड़ा के महापौर ने थामा भाजपा का हाथ 
मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़े झटके लग रहे हैं। छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के प्रभाव को लगातार कम करने की कोशिश में भाजपा को लगातार सफलता मिल रही है। अब छिंदवाड़ा के महापौर विक्रम अहाके कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हो गए हैं।

मथुरा में हेमा मालिनी का मुकाबला ओलंपियन विजेंद्र से 
भारतीय जनता पार्टी की सांसद और सिनेस्टार हेमा मालिनी को लोकसभा चुनाव में मथुरा में कठिन चुनौती का सामना करना पड़ेगा। कांग्रेस ने मथुरा सीट पर हेमा मालिनी के सामने बॉक्सर विजेंद्र सिंह को टिकट देकर चुनावी मुकाबले को रोमांचक बना दिया है। वे तीसरी बार चुनावी मैदान में है। मथुरा लोकसभा जाट बाहुल्य सीट है। यहां से कांग्रेस ने विजेंद्र सिंह को मैदान में उतारकर जाट कार्ड खेला है।

अश्लील वीडियो वाले गैंग के दो सदस्य जयपुर से गिरफ्तार
ग्रेटर नोएडा के थाना बीटा 2 पुलिस ने मोबाइल पर अश्लील वीडियो बनाकर लोगों को ब्लैकमेल करने वाले गैंग के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इस गैंग की ब्लैकमेलिंग के चलते 23 मार्च को एक युवक ने आत्महत्या कर ली थी, जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी। इस मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को जयपुर से गिरफ्तार किया है।

कोर्ट ने तोशाखाना मामले में इमरान की सजा निलंबित की 
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पत्नी को बड़ी राहत देते हुए इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) ने तोशाखाना मामले में उनकी 14 साल की सजा निलंबित कर दी है।

शाहीन अफरीदी से मिलेंगे पीसीबी प्रमुख 
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष मोहसिन नकवी टीम के पूर्व कप्तान और तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी से मुलाकात करेंगे, जिसका मुख्य मकसद टीम में चल रहे विवाद को खत्म करना है। 

ओडिशा में बीजद को लगा बड़ा झटका
लोकसभा चुनाव से पहले ओडिशा में बीजू जनता दल (बीजद) को बड़ा राजनीतिक झटका लगा है। ओडिशा के केंद्रपाड़ा से लोकसभा सांसद अनुभव मोहंती ने सोमवार को भाजपा का दामन थाम लिया।

जमशेदपुर हत्याकांड: पति निकला हत्यारा 
जमशेदपुर की 39 वर्षीया ज्योति अग्रवाल की बीते शुक्रवार को हुई हत्या के मामले में पुलिस ने उनके कारोबारी पति रवि अग्रवाल सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया है। रवि अग्रवाल ने इसके लिए 16 लाख रुपए की सुपारी पर शूटरों को हायर किया था। उन्हें तीन लाख रुपए बतौर एडवांस दिए गए थे और बाकी रकम हत्या के बाद दी जानी थी।

सहारनपुर में 8 लाख के विस्फोटक के साथ दो नाबालिग समेत चार गिरफ्तार
उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में दो नाबालिग समेत चार लोगों की गिरफ्तारी के साथ फतेहपुर थाना पुलिस ने भारी मात्रा में अवैध विस्फोटक पदार्थ को जब्त किया है। जब्त विस्फोटक की कीमत 8 लाख बताई गई है। आरोपी की पहचान अफनान (22), सुहैल (18), अरशद (17) और शहजाद (16) के रूप में हुई है।

विजय नायर को लेकर केजरीवाल का ईडी को बयान
आबकारी नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री की न्यायिक हिरासत के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दायर अर्जी में कहा गया है कि अरविंद केजरीवाल ने अपने बयान में दावा किया है कि आरोपियों में से एक विजय नायर आप नेता आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करता था, उन्हें नहीं।

शिल्पा शेट्टी ने 'फैब कोर' वर्कआउट का वीडियो वायरल 
एक्ट्रेस और फिटनेस फ्रीक शिल्पा शेट्टी ने अपने "फैब कोर" वर्कआउट की एक झलक शेयर की। शिल्पा ने एक्स पर अपनी जिम फ्रेंड के साथ वर्कआउट करते हुए एक वीडियो शेयर की, जिसमें दोनों एक-दूसरे को बैलेंस करते नजर आ रहे हैं। एक्ट्रेस ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, ''वीक का फर्स्ट डे और अप्रैल का मंडे। पहले ट्राई में इस वर्कआउट को पूरा करने का एहसास भी इसमें जुड़ा। यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है, लेकिन यह एक फैब कोर वर्कआउट है। टॉप पर बैठे व्यक्ति को पाइक परफॉर्म करना चाहिए, जबकि नीचे वाले व्यक्ति को मजबूत चुस्त फॉर्म बनाए रखते हुए वेट सिट-अप करना चाहिए।''

भारत का डिफेंस एक्सपोर्ट रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा
भारत ने रक्षा क्षेत्र में रिकॉर्ड सफलता हासिल की है। भारत का एक्सपोर्ट इस क्षेत्र में रिकॉर्ड ऊंचाई को छू गया है। इसकी जानकारी केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दी। इसकी जानकारी केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दी। राजनाथ सिंह ने अपने एक्स पोस्ट में लिखा कि सभी भारतवासियों को यह बताते हुए खुशी हो रही है कि भारतीय रक्षा निर्यात अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर पहुंच गया है और स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार 21,000 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया है।

कर वसूली मामले में कांग्रेस को चुनाव तक राहत 
केंद्र सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि आयकर विभाग विपक्षी कांग्रेस पार्टी को दिये गये कर नोटिसों पर लोकसभा चुनाव समाप्त होने तक कोई कार्रवाई नहीं करेगा। सॉलिसिटर जनरल (एसजी) तुषार मेहता ने न्यायमूर्ति बी.वी. नागरत्ना की अध्यक्षता वाली पीठ को बताया कि आयकर विभाग आम चुनावों के कारण उत्पन्न विशेष परिस्थितियों के मद्देनजर सबसे पुरानी पार्टी से लगभग 3,500 करोड़ रुपये की कर वसूली पर फिलहाल कदम आगे नहीं बढ़ायेगा। पीठ में न्यायमूर्ति ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह भी शामिल थे। केंद्र के दूसरे सबसे बड़े कानून अधिकारी एसजी मेहता ने कहा, "चूंकि चुनाव चल रहा है, हम नहीं चाहेंगे कि किसी भी राजनीतिक दल के लिए कोई समस्या पैदा हो।"

बैतूल में आग से झुलसने के कारण बुजुर्ग ने गंवा दी जान
मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में खेत में नरवाई की आग की चपेट में आने से एक बुजुर्ग की मौत हो गई। यह हादसा तब हुआ, जब बुजुर्ग अपने घर के पास रखी घास और लकड़ी में लगी आग को बुझा रहा था। पुलिस ने खेत मालिक पर गैर इरादतन हत्या का प्रकरण दर्ज किया है।

लालू परिवार पर प्रशांत किशोर ने कसा तंज
बिहार में जन सुराज यात्रा कर रहे प्रशांत किशोर ने कहा है कि बिहार में साढ़े बारह सौ परिवार के लोग ही यहां एमपी और एमएलए बनते रहे हैं। हर पंचायत, ब्लॉक और विधानसभा में लंबे समय से ऐसा होता आ रहा है। भाजपा को आप बिहार में देख लीजिए, बिहार के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष हैं सम्राट चौधरी, इनके बाबूजी हैं शकुनी चौधरी, ये कांग्रेस की सत्ता में मंत्री रहे, फिर लालू की सरकार में मंत्री रहे, इसके बाद नीतीश की सरकार में मंत्री और मांझी की सरकार में भी मंत्री थे।

सोने की कीमत सातवें आसमान पर 
मध्य एशिया में भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने और यूएस फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती के संकेत के कारण सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें बढ़कर 2,263.53 डॉलर प्रति औंस के नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं। अंतरराष्ट्रीय बाजार की तेजी को देखते हुए भारत में एमसीएक्स सोने की कीमत (अप्रैल 2024 की समाप्ति के लिए सोना वायदा अनुबंध) सोमवार को शुरुआती कारोबार में 69,487 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। सुबह 11:26 बजे यह 68,828 रुपये के आसपास थी।

एप्‍पल ने डेढ़ लाख से अधिक लोगों को दिया रोजगार
इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोमवार को कहा कि 2021 में उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को मंजूरी मिलने के बाद से एप्‍पल ने 1,50,000 से अधिक लोगों को सीधे रोजगार दिया है, जिससे यह देश का सबसे बड़ा ब्लू-कॉलर जॉब क्रिएटर बन गया है।

जैनिक सिनर ने जीता मियामी ओपन खिताब
मियामी ओपन 2021 और 2023 में उपविजेता रहे जैनिक सिनर ने हार्ड रॉक स्टेडियम में पुरुष एकल फाइनल में ग्रिगोर दिमित्रोव को 6-3, 6-1 से हराकर मियामी ओपन 2024 खिताब अपने नाम किया।

5379487