Logo
election banner
हमारी जीवनशैली ही हमें जीवन में सफल-असफल बनाती है। हमें सुख-चैन देती है। इसलिए हमें बहुत ही समझदारी से अपना जीवन जीना चाहिए, कुछ व्यावहारिक बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे सबके साथ हमारा अच्छा सामंजस्य बने

Tips for happiness: हमारी जीवनशैली ही हमें जीवन में सफल-असफल बनाती है। हमें सुख-चैन देती है। इसलिए हमें बहुत ही समझदारी से अपना जीवन जीना चाहिए, कुछ व्यावहारिक बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे सबके साथ हमारा अच्छा सामंजस्य बने, हमारी छवि सही बनी रहे। इसके लिए हम किन जरूरी बातों का ध्यान रखें, जानिए- 

लोगों को समझने में जल्दी ना करें : कुछ लोग बहुत ही जल्दी किसी व्यक्ति के स्वभाव, आचरण, बौद्धिकता का आकलन कर लेते हैं। वे या तो उन पर बहुत जल्दी विश्वास कर लेते हैं या बेईमान समझकर उनसे दूरी बना लेते हैं। इंसानी स्वभाव बेहद जटिल होता है, इसलिए किसी को तुरंत जज करने की गलती ना करें। अच्छी तरह उनके व्यवहार, विचार और आचरण की जांच-परख कर ही उनके बारे में निर्णय लें। 

जब आए क्रोध तो नतीजे पर सोचें : कोई आपको बात-बात पर ताने दे, दूसरों से आपकी बेवजह चुगली करे तो क्रोध आना स्वाभाविक है। लेकिन आपको अपनी भावनाओं पर काबू रखना भी आना चाहिए। क्रोध करने से पहले उसके नतीजे पर विचार कर लेना चाहिए। अगर आप संबंधित व्यक्ति के अधीन हैं या आपको आर्थिक या अन्य कारणों से उसके फेवर की जरूरत है तो बेहतर होगा आप अपने गुस्से को काबू में रखें। उस इंसान के साथ सामंजस्य बैठाएं।

दुविधा में विवेकपूर्ण विश्लेषण के बाद लें निर्णय: कई बार हमारे सामने दो या ज्यादा विकल्प होते हैं। तब हम असमंजस में पड़ जाते हैं कि क्या करना चाहिए? ऐसे में हड़बड़ी में निर्णय लेने की बजाय अपने बेहद नजदीकी और अनुभवी लोगों से सलाह लेनी चाहिए। साथ ही सबसे पहले इस बात पर विचार करना चाहिए कि कौन सा निर्णय आपके भविष्य पर क्या असर डालेगा? इस प्रकार विवेकपूर्ण विश्लेषण के बाद आप सही निर्णय लेने में सक्षम होंगी। 

अपनी खुशी के लिए दूसरों की मोहताज ना बनें : कुछ लोग अपनी खुशी के लिए हमेशा दूसरों के मोहताज रहते हैं। उन्हें जब तक किसी की प्रशंसा नहीं मिल जाती, वे खुद को अधूरा महसूस करते हैं। याद रखें, ज्यादातर लोगों को आपकी खुशी में ज्यादा दिलचस्पी नहीं होती है। इसलिए छोटी-छोटी बातों और छोटी-छोटी उपलब्धियों पर स्वयं खुश हों, दूसरों के खुश होने का इंतजार ना करें।

शिखर चंद जैन

5379487