Logo
election banner
Vitamin B12 Deficiency Symptoms: शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने जाने पर कई लक्षण नजर आ सकते हैं। इन लक्षणों के दिखने पर सतर्क हो जाना जरूरी होता है।

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: शरीर को हेल्दी रखने के लिए  पर्याप्त मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स को लेना बेहद जरूरी होता है। विटामिन बी12 भी एक जरूरी न्यूट्रिएंट है जो कि डीएनए सिंथेसिस, एनर्जी प्रोडक्शन और सेंट्रल नर्वस सिस्टम की बेहतर फंक्शनिंग के लिए अनिवार्य होता है। अगर शरीर में लंबे समय तक विटामिन बी12 की कमी रहे तो कई तरह की गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस विटामिन की कमी होने पर थकान, सिरदर्द, नर्वस सिस्टम में परेशानी जैसी समस्याएं नजर आने लगती हैं। 

हेल्थलाइन के मुताबिक यूएस और यूके में हुई एक स्टडी में पाया गया कि 60 साल से ज्यादा उम्र के 20 प्रतिशत लोगों में विटामिन बी12 की कमी थी। ऐसा कम डाइटरी फूड, कुपोषण, मेडिकल कंडीशन समेत अन्य कारणों की वजह से हुआ था। आइए जानते हैं विटामिन बी12 कम होने पर कैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। 

थकान - जरूरत से ज्यादा मेहनत करने पर थकान होना आम बात है, लेकिन अगर ये स्थिति हर वक्त बनी रहे तो फिर चिंता करना जरूरी है। बॉडी में विटामिन बी12 कम होने पर लगातार थकान का एहसास बना रहता है। शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए विटामिन बी12 की जरूरत होती है। अगर इसकी कमी हो जाए तो लाल रक्त कणिकाओं के प्रोडक्शन की गति कम हो जाती है जो कि शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करती है और इससे थकान बनी रहती है।

पीली स्किन - हमारी त्वचा का रंग अगर पीला सा नजर आने लगे तो आमतौर पर ये शरीर में खून की कमी को बताता है। ये एनिमिया की स्थिति भी हो सकती है। शरीर में बी12 की कमी होने पर भी एनीमिया होता है और इसके चलते स्किन का रंग पीला पड़ने लगता है। 

डिप्रेशन - शरीर में अगर विटामिन बी12 कम हो गया है तो आपको डिप्रेशन जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं। बी12 कम होने पर शरीर में सल्फरयुक्त अमीनो एसिड होमोसिस्टेइन का लेवल बढ़ जाता है और इसकी वजह से डिप्रेशन होने लगता है। इसके चलते डीएनए डैमेज होने के साथ शरीर के सेल्स भी खत्म होन लगते हैं। 

पेट संबंधी समस्याएं - अगर कुछ वक्त से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे डायरिया, उल्टी, कब्ज, मरोड़, गैस जैसे लक्षण नजर आने लगे हैं तो ऐसा विटामिन बी12 की कमी की वजह से हो सकता है। ऐसे में इन लक्षणों के ज्यादा वक्त तक बने रहने पर विटामिन बी12 की भी जांच कराना चाहिए। 

मसल्स क्रैंप - हमारे शरीर का नर्वस सिस्टम अगर सही ढंग से चलाना है तो इसके लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 का होना जरूरी है। बी12 की कमी होने पर ये हमारे मोटर और सेंसरी नर्वस फंक्शन को  प्रभावित करती है, जिससे मसल्स में क्रैंप आने के साथ कमजोरी भी हो सकती है। 

jindal steel Ad
5379487