Logo
election banner
Jowar Health Benefits: सर्दियों के मौसम में ज्वार के आटे से बनी रोटियों स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होती हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे।

Jowar Health Benefits: सर्दियों को सेहत बनाने के लिए बेहद मुफीद मौसम माना जाता है। इस मौसम में अगर पौष्टिक चीजों का सेवन किया जाए तो सालभर शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद मिलती है। विंटर सीजन में गेहूं के आटे के अलावा ज्वार, बाजरा, मक्का की रोटी खाने का काफी चलन है। मुंह का स्वाद बदलने के लिए अक्सर घरों में  इन रोटियों को बनाया जाता है। ज्वार के आटे की रोटी स्वादिष्ट होने के साथ ही काफी स्वास्थ्यवर्धक होती है। ज्वार में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो कि पुरानी कब्ज को भी दूर करने में मदद करता है। 

ज्वार में काफी फाइबर होने के साथ ही कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, फॉस्फोरस और प्रोटीन भी होता है। जो कि हड्डियां मजबूत बनाने के साथ शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है।  आइए जानते हैं ज्वार के आटे से बनी रोटियां खाने के लाभ। 

पाचन तंत्र - ज्वार में काफी मात्रा में फाइबर होने की वजह से ये गट हेल्थ को बेहतर बनाता है। इसका नियमित सेवन पाचन तंत्र को मजबूत करता है। ज्वार के आटे की रोटियां खाने से कब्ज जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। 

वजन - ज्वार को भारी अनाज माना जाता है। इससे बनी रोटियां खाने के बाद काफी वक्त तक भूख का अहसास नहीं होता है, जिससे एक्स्ट्रा क्रेविंग से बचा जा सकता है। फाइबर की वजह से ऐसा होता है। ऐसे में ज्वार की रोटी का सेवन वजन को कंट्रोल करने में मददगार होता है। 

ब्लड शुगर - ज्वार का ग्लूटेन फ्री अनाज है। इसके साथ ही इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो कि डाइबिटीज को कंट्रोल करने में हेल्प करते हैं। 

हड्डियों को बनाए मजबूत - ज्वार में कैल्शियम और प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में होता है। इसके आटे की रोटियां खाने से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। प्रोटीन मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487