Logo
election banner
Garlic Peels Use: लहसुन की तरह ही इसका छिलका भी काफी उपयोगी है। लहसुन के छिलके का यूज खाने की डिशेस का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके उपयोग का तरीका।

Garlic Peels Use: ज्यादातर घरों में लहसुन किसी न किसी रूप में खाया जाता है। लोग लहसुन की कलियों का तो खाने में उपयोग कर लेते हैं, लेकिन उनके छिलकों को कचरा समझकर फेंक देते हैं। लहसुन की कलियों की तरह ही इसके छिलके भी खाने का जायका बढ़ाने वाले होते हैं। अगर यकीन न हो तो आप इन्हें आजमा सकते हैं। कई फूड डिशेस में लहसुन के छिलके से तैयार किए गए पाउडर का उपयोग किया जा सकता है। ये खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी रहेगा। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक अकाउंट (@joesgarden.offical) से लहसुन के छिलकों का पाउडर बनाने और उसके उपयोग का तरीका बताया गया है। इस तरीके को ट्राई कर आप भी आसानी से घर में लहसुन छिलके का पाउडर तैयार कर सकते हैं। लहसुन छिलके का पाउडर, गार्लिक पाउडर का भी एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। 

लहसुन छिलके का पाउडर बनाने का तरीका
लहसुन छिलके का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले लहसुन छिलके जमा करें और इस बात का ध्यान रखें कि छिलके एकदम साफ हों। छिलकों को एक ट्रे में रखकर कुछ वक्त के लिए हवा में सुखा लें। इसके बाद छिलकों को साफ पानी से धोएं और एक कपड़े पर फैलाकर कपड़े के दूसरे हिस्से से पोछ दें। जब छिलकों का पानी सूख जाए तो उन्हें ग्राइंडर की मदद से या कूटकर उनका पाउडर तैयार कर लें। अब इस पाउडर को एक एयरटाइट जार में भरकर स्टोर कर लें। इसका उपयोग किसी भी मसालेदार फूड डिश में किया जा सकता है। 

लहसुन के छिलकों से तैयार पाउडर का उपयोग ब्रेड बनाने के साथ ही वेज-नॉनवेज फूड डिशेज के लिए किया जा सकता है। इससे खाने का फ्लेवर लहसुन पाउडर की तरह ही महसूस होता है। एक बार इस पाउडर को तैयार करने के बाद कई दिनों तक आसानी से स्टोर कर रखा जा सकता है। 

5379487