Logo
Baingan ka Bharta: बैंगन का भरता लगभग सभी घरों में बनाकर खाया जाता है। आज हम आपको बैंगन का भरता बनाने का खास तरीका बताएंगे, जिसे काफी पसंद किया जाता है।

Baingan ka Bharta: बैंगन की सब्जी के अलावा बैंगन से बने भरते को भी खूब पसंद किया जाता है। स्वाद में लाजवाब बैंगन का भरता कई तरह से बनाया जाता है। लिट्टी का चोखा हो या फिर फ्राई बैंगन भरता, इसे बनाने की कई वैराइटीज लोकप्रिय है। आज हम आपको बैंगन का भरता बनाने का एक ऐसा स्टाइल बताएंगे जो हो सकता है आपके लिए एकदम नया हो। इस स्टाइल से बना बैंगन का भरता बेहद स्वादिष्ट लगता है। 

बैंगन का भरता काफी टेस्टी होता है और इसे बनाने के बाद सब्जी की जरूरत भी नहीं पड़ती है। आइए जानते हैं बैंगन का भरता बनाने का स्पेशल तरीका, जिससे इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। 

बैंगन का भरता बनाने के लिए सामग्री
बैंगन बड़ा - 1 
प्याज - 2
हरी मिर्च कटी - 3
हरी धनिया पत्ती - 2-3 टेबलस्पून
देसी घी - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार 
कोयले का टुकड़ा

बैंगन का भरता बनाने का तरीका
नए तरीके से बैंगन का भरता बनाना बहुत सरल है। इसके लिए सबसे पहले गोल बड़ा बैंगन लें। इस बैंगन को गैस पर फुल फ्लेम पर रखकर सभी तरह से एक जैसा सेकें। इसके बाद बैंगन को गैस से उतारें और ठंडा होने के लिए रख दें। बैंगन ठंडा हो जाने के बाद उसका ऊपरी छिलका उतार लें। इसके बाद बैंगन को पानी से अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Chaas Banane ka Tarika: घर बैठे 5 मिनट में दही से बना लें छाछ, इस तरीके से बाजार से ज्यादा बनेगी टेस्टी

अब एक बड़ा कटोरा लें और उसमें बैंगन को हाथों से अच्छी तरह से मैश कर दें। इसके बाद बैंगन में लाल मिर्च पाउडर, बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च और स्वादानुसार नमक डालें और अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद बैंगन भरता में एक चम्मच देसी घी डालें। 

इसे भी पढ़ें: Aam ka Achar: आम का सूखा अचार खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, इस तरीके से बनाकर कर लें सालभर के लिए स्टोर, मिलेगा गजब का स्वाद

इसके बाद कोयले का टुकड़ा लेकर उसे गैस पर गर्म कर जला लें। अब जलता हुआ कोयले का टुकड़ा बैंगन भरता वाले बर्तन में बीच में डालें और बाउल को ढक दें। 10 मिनट तक बाउल ढंकी रहने दें, इसके बाद कोयले का टुकड़ा बाहर निकालें। अब बैंगन भरता दोबारा मिक्स करें और हरी धनिया पत्ती मिला दें। अनोखे स्वाद से भरपूर बैंगन का भरता बनकर तैयार है। 

jindal steel hbm ad

Latest news

5379487