Logo
election banner
Hair Care Tips : भागदौड़ भरी जिंदगी में पूरी लाइफस्टाइल और खानपान पूर तरह से बदल गई है। वहीं हर कोई अपने बालों के झड़ने की समस्या से बेहद परेशान हैं। ऐसे मे हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिससे आप अपने झड़ते बालों को रोक सकते है।

Hair Care Tips : बालों से जुड़ी समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, बालों का सफेद होना आदि से छुटकारा पाने के लिए आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्याज में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. प्याज में फोलिक एसिड, सल्फर और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं। सल्फर बालों को टूटने और पतला होने से रोकने में मदद करता है। प्याज में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। यह स्कैल्प संक्रमण और बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाता है। ऐसे में आज हम आपको प्याज के इस्तेमाल के तरीके के बारे में  बताने जा रहे है।

आप प्याज के रस और जैतून के तेल का उपयोग करके हेयर मास्क बना सकते हैं। यह हेयर मास्क मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है, यह बालों की जड़ों को मजबूत करने और बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करता है।

हेयर मास्क बनाने की विधि

  • हेयर मास्क बनाने के लिए 3 बड़े चम्मच प्याज का रस और 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल की आवश्यकता होगी।
  • इन दोनों को एक साथ मिलाकर मिश्रण बना लें। इससे सिर पर मालिश करें।
  • हेयर मास्क को 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें।

बालों में ऐसे लगाएं प्याज का रस
आप अपने बालों को धोने के लिए प्याज के रस का भी उपयोग कर सकते हैं। इसमें प्याज का रस, नींबू का रस लगेगा. इन दोनों को अच्छे से मिला लें. फिर बालों को पानी से धो लें और फिर इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें।

ऐसे करें प्याज के तेल का इस्तेमाल
आप प्याज के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए नारियल के तेल में प्याज का रस मिलाएं. यह आपके बालों को पोषण देगा, सफ़ेद होने से रोकेगा और बालों के विकास को बढ़ावा देगा। इसके लिए 3 चम्मच प्याज का रस और 2 चम्मच नारियल का तेल मिला लें. इसे पैन में गर्म करें, ठंडा होने पर इस तेल से अपने बालों और स्कैल्प पर मसाज करें। करीब 3 घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें।

(नोट-   इस लेख में बताई गई चीजों का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें)

5379487