Gardening Tips: हर कोई चाहता है कि उसकी बगियां फूलों से भरी रहे और हरदम महकती रहे। जब फूलों की बात आती है तो गुलाब का जिक्र सबसे पहले होता है। बागवानी के शौकीन लोग अपने घर में गुलाब लगाना खूब पसंद करते हैं। गुलाब कलम की मदद से भी उग जाता है। हालांकि गर्मी के दिनों में गुलाब को उगाना एक चुनौतीभरा काम होता है, लेकिन सही तरीके से गार्डनिंग टिप्स को फॉलो किया जाए तो कुछ वक्त में ही आपके घर का बगीचा गुलाब के फूलों से भर सकता है। 

गर्मी में गुलाब के पौधे उगाने का तरीका
गर्मी के मौसम में गुलाब उगाना थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन उचित देखभाल के साथ आप इन खूबसूरत फूलों का आनंद ले सकते हैं। इन्हें देखते ही खराब मूड भी चंद पलों में ठीक हो सकता है। 

किस्म का चुनाव: गर्मी के लिए प्रतिरोधी गुलाब की किस्मों का चुनाव करें। कुछ लोकप्रिय विकल्पों में 'ब्लैक ब्यूटी', 'फ्रेंच लव', 'पोर्टलैंड', और 'मिस्ट्री' शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: गर्मी में टैरेस गार्डन की देखभाल की है चिंता, इन तरीकों को अपनाएं, हरा-भरा रहेगा बगीचा

प्लांटेशन: सुबह या शाम के समय रोपण करें जब तापमान कम हो। एक धूप वाली जगह चुनें जहाँ कम से कम 6 घंटे सूरज की रोशनी हो। अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी का उपयोग करें। रोपण के बाद, गुलाब को अच्छी तरह से पानी दें।

पानी: गर्मी में गुलाब को नियमित रूप से पानी देना महत्वपूर्ण है, खासकर अगर बारिश कम हो। सुबह जल्दी या शाम को पानी देना सबसे अच्छा है। मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली नहीं। पत्तियों पर पानी डालने से बचें, क्योंकि इससे फंगल रोग हो सकते हैं।

खाद: हर 2-3 सप्ताह में एक बार संतुलित उर्वरक के साथ गुलाब को खाद दें। खाद डालने के बाद, गुलाब को अच्छी तरह से पानी दें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: गर्मी में हरा-भरा रखना चाहते हैं घर का गार्डन, 5 तरीके आज़माएं, नहीं होगा मौसम का असर

छंटाई: मुरझाए हुए और मृत फूलों को नियमित रूप से हटाते रहें। बढ़ते हुए मौसम में, आवश्यकतानुसार आकार देने के लिए गुलाब को हल्के से छांटें।

कीट और रोग: गुलाब को एफिड्स, थ्रिप्स और मकड़ी की जालियों जैसे आम कीटों और रोगों से बचाएं। यदि आपको कोई कीट या रोग दिखाई दे, तो तुरंत उनका इलाज करें।

गीली घास: गीली घास मिट्टी को नम रखने और खरपतवारों को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। गुलाब के आधार के आसपास 2-3 इंच मोटी गीली घास की परत लगाएं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर के गार्डन में लगाएं गुड़हल का पौधा, इस तरीके से तेजी से ग्रो करेगा प्लांट, खिल उठेंगे लाल खूबसूरत फूल

जरूरी बातें रखें ध्यान
गुलाब के पौधे को तेज धूप की बजाय छांव में रखें। गुलाब को तेज हवाओं से बचाएं, क्योंकि इससे पत्तियां क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। यदि तापमान बहुत अधिक हो, तो गुलाब को ठंडा रखने के लिए पत्तियों पर पानी का छिड़काव करें। गर्मियों के अंत में, गुलाब को सर्दियों के लिए तैयार करने के लिए भारी खाद दें।