Amla Juice Benefits: आंवला का फल स्वाद में भले ही कसैला लगे, लेकिन इसके गुण बहुत 'मीठे' हैं। आंवला में औषधीय गुणों का भंडार है, यही वजह है कि आयुर्वेद में इसका औषधि के तौर पर काफी प्रयोग किया जाता है। आंवला की तरह ही आंवला जूस भी बेहद गुणकारी है। आप रोज खाली पेट आंवला जूस पीते हैं तो ये आपके शरीर में चमत्कारी बदलाव ला सकता है। 

आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद अन्य पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को हेल्दी बनाते हैं। हेल्थलाइन के मुताबिक आंवला जूस पीने के कई बड़े फायदे मिलते हैं। 

इम्यूनिटी - आंवला जूस में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो कि एक वाटर सॉल्यूबल विटामिन है और एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसका सेवन इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में बड़ी भूमिका निभाता है। ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से भी बचाव करता है। 

लिवर हेल्थ - अब तक हुई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि आंवला जूस लिवर फंक्शन को भी बेहतर बनाने का काम करता है। इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज और एंटीऑक्सीडेंट तत्व इस काम में मदद करते हैं। 

हार्ट हेल्थ - दिल को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो आंवला जूस पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। स्टडीज में ये पाया गया है कि आंवला जस कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर लेवल, ट्राइग्लाइसेराइड को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही इन्फ्लेमेशन को भी आंवला जूस घटाता है। 

किडनी - आंवला जूस का सेवन किडनी के लिए भी लाभकारी होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स किडनी की फंक्शनिंग को बेहतर बनाते हैं। आंवला जूस किडनी को डैमेज होने से भी बचाता है। 

हेयर ग्रोथ - बालों और स्किन के लिए आंवला काफी गुणकारी माना जाता है। इसका सेवन बालों को मजबूती देने के साथ घना बनाता है। आंवला जूस स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ ही उसमें चमक लाने का काम करता है। 

आंवला जूस बनाने का तरीका
आंवला जूस बनाने का तरीका काफी आसान है। इसके लिए तीन-चार आंवला लें और उसे धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इन टुकड़ों को ब्लेंडर में डालें और एक-दो कप पानी भी मिला दें। आप चाहें तो इसमें दूसरे इन्ग्रेडिएंट्स जैसे अदरक, काली मिर्च, शहद या सेंधा नमक भी डाल सकते हैं। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से ब्लेंड करें। अब एक छन्नी की मदद से आंवला जूस को छान लें और पल्प अलग कर दें। आंवला जूस पीने के लिए तैयार है।