Logo
Carom Seeds Water: अजवाइन पेट के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसका पानी रोजाना खाली पेट पीने पर सेहत को बड़े लाभ मिलते हैं। ये रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाते हैं।

Carom Seeds Water: अजवाइन हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। ये एक ऐसा मसाला है जो कि हर भारतीय किचन में आसानी से मिल जाता है। अजवाइन में औषधीय गुण छिपे हुए हैं। रोजाना खाली पेट अगर अजवाइन का पानी पिया जाए तो इससे शरीर को कई बड़े लाभ मिल सकते हैं। पाचन में सुधार के साथ ही अजवाइन का पानी वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। 

बारिश के दिनों में इम्यूनिटी तेजी से कम होने लगती है। इस स्थिति से निपटने में अजवाइन का पानी असरदार हो सकता है। आइए जानते हैं अजवाइन पानी पीने के फायदे और बनाने का तरीका। 

अजवाइन पानी पीने के फायदे

पाचन क्रिया में सुधार: अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं जो पाचन तंत्र को शांत करने और अपच, पेट फूलना और गैस जैसी पाचन समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Healthy Vegetable: 2 महीने मिलने वाली इस सब्जी में है गज़ब की ताकत, शुगर-वजन कंट्रोल करती है, मिलते हैं 5 बड़े फायदे

वजन घटाने में सहायक: अजवाइन का पानी मेटाबोलिज्म को बढ़ाने और भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

सर्दी और खांसी से राहत: अजवाइन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं जो सर्दी और खांसी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

मासिक धर्म की ऐंठन से राहत: अजवाइन का पानी महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे पीने से मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें: Alsi Laddu: 4 चीजों से बनाएं अलसी के ताकतवर लड्डू, कोलेस्ट्रॉल कम होगा; वजन भी घटेगा, सीखें सिंपल रेसिपी

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: अजवाइन में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है, उन्हें इसका सेवन करना चाहिए। 

अजवाइन का पानी कैसे बनाएं?

  • एक चम्मच अजवाइन के दानों को एक गिलास पानी में रात भर भिगो दें।
  • सुबह पानी को छान लें और अजवाइन के दानों को निकाल दें।
  • आप स्वाद के लिए इसमें नींबू का रस या शहद मिला सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487