Logo
election banner
Tips For Healthy Nervous System: शरीर को स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए नर्वस सिस्टम का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है।

Tips For Healthy Nervous System: हम किस तरह से तनाव, बैचेनी समेत अन्य निगेटिव इमोशंस का सामना करते हैं ये बहुत कुछ हमारे नर्वस सिस्टम पर निर्भर करता है। एक लचीला तंत्रिका तंत्र (Nervous System) हमारे शरीर की डेली डिमांड को एडॉप्ट कर सकता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि अपने नर्वस सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाया जाए। कमजोर नर्वस सिस्टम कई तरह की बीमारियों को भी बुलावा देता है, हालांकि हम अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव कर और रूटीन में छोटी-छोटी आदतों को अपनाकर अपने नर्वस सिस्टम को बेहतर बना सकते हैं। 

इन आदतों को रूटीन में करें शामिल
छोटी-छोटी आदतों में बदलाव कर आसानी से नर्वस सिस्टम मजबूत बनाया जा सकता है। न्यूट्रिशनिस्ट मरीना राइट (Marina Wright) के अनुसार नर्वस सिस्टम को कुछ ही वक्त में स्ट्रॉन्ग बनाया जा सकता है। इसके लिए प्रैक्टिस और जागरूकता की जरूरत है। 

गहरी सांसें - धीमी गति (Slower Breathing) से सांस लेने और लंबे वक्त तक सांस छोड़ने से पैरासिम्पेथेटिक एक्टिविटी को बढ़ाने में मदद मिलती है, जिससे आप शांत और खुद को ज्यादा रिलैक्स महसूस करते हैं। 

झलकियां - ग्लीमर्स यानी झलकियां वो चीजें हैं जो कि पूरे दिन हमारे साथ होती हैं। ये ट्रिगर की अपोज़िट होती हैं और हमें प्यारा और मूल्यवान महसूस कराती हैं। 

बर्फ के पानी में चेहरा डुबोना - नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करने के लिए अपने चेहरे को बर्फ के ठंडे पानी में दिन में एक बार डुबोना अच्छा हो सकता है। इससे डायविंग रिफ्लेक्स में मदद मिलती है और पैरासिम्पेथेटिक एक्टिविटी और वेगस नर्व्स को एक्टिवेट करने में मदद मिलती है। 

सूरज की रोशनी में रखें आंखें - नर्वस सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने और उसे रेगुलेट करने के लिए सुबह और शाम को सूरज की तरफ सीधे देखना फायदेमंद हो सकता है। इससे बॉडी को स्लीप-वेक साइकिल में रेगुलेट करने मे भी मदद मिलती है। 

गुनगुनाना - आप अपने नर्वस सिस्टम को गुनगुनाकर या फिर गाना गाकर भी बेहतर बना सकते हैं। इससे स्ट्रेस लेवल को घटाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही ऐसा करने से ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट भी घटता है। 

ब्रेकफास्ट - रेगुलर न्यूट्रिशन से भरपूर ब्रेकफास्ट आपके तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने में कारगर होगा। ऐसे में हमेशा दिन की शुरुआत ऐसे ही ब्रेकफास्ट से करें। 

फोन - नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए फोन के इस्तेमाल में कमी ले आएं। लगातार नोटिफिकेशन और सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल स्ट्रेस लेवल को बढ़ाता है। 

प्रकृति के साथ बिताएं वक्त - आजकल की लाइफस्टाइल में हम नेचर के साथ समय बिताना ही भूल गए हैं। इसके लिए गार्डन या पहाड़ों या समुद्र किनारे पर समय बिताना मूड और नर्वस सिस्टम को बेहतर बनाएगा। 
 

5379487